होम / पेट की चर्बी करनी है कम तो ये तरीके अपनाएं

पेट की चर्बी करनी है कम तो ये तरीके अपनाएं

India News Desk • LAST UPDATED : May 1, 2022, 4:48 pm IST

इंडिया न्यूज:
पेट की चर्बी बढ़ना या तोंद निकल आना एक ऐसी समस्या है जो व्यक्ति के जीवन को खतरे में भी डाल सकता है। पसलियों के आस-पास मांस एक इंच से अधिक खिंचने लगे तो इसे बेली फैट या पेट की चर्बी कहा जाता है। कहते हैं कि जब वजन बढ़ता है तो यहां सबसे पहले चर्बी जमा होती है और वजन कम होने के साथ इसमें सबसे पहले कमी आती है। पेट पर जमी चर्बी हार्ट डिसीस, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप-2 डायबिटीज, अस्थमा और ब्रेस्ट कैंसर को ट्रिगर करती है। ऐसे में बैली फैट को कंट्रोल रखना जरूरी होता है। तो चलिए जानते हैं पेट में जमा फैट कैसे कम किया जाए।

कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लें

व्यक्ति को पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। इससे ना सिर्फ मानसिक तनाव कम होता है, बल्कि बॉडी के सेल्स और मसल्स भी रिकवर होते हैं। रोजाना करीब 8-10 घंटे की नींद लेने से आप खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रख सकते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी जरूरी

पेट की चर्बी करनी है कम तो ये तरीके अपनाएं

व्यक्ति को अपनी फिजिकल एक्टिविटी को जीरो नहीं होने देना चाहिए। घर में रोजाना थोड़ा वॉर्मअप करें। मॉर्निंग या ईवनिंग वॉक पर जाएं। इसी तरह ऑफिस में काम के बीच थोड़ी-थोड़ी देर में बॉडी को स्ट्रेच करते रहें। अपनी क्षमता अनुसार कुछ वेट भी उठाने की कोशिश करें। इससे कैलोरी नहीं बढ़ेगी और बॉडी फिट रहेगी। रेगुलर क्रंचेज, बाइसाइकिल क्रंचेज, स्टमक वैक्यूम और प्लैंक जैसे एक्सरसाइज करने से भी तेजी से बैली फैट कम होता है। ये एक्सरसाइज करने के लिए किसी तरह के इक्विपमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है।

पानी की मात्रा बढ़ाएं

शरीर में पानी की कमी बिल्कुल नहीं होने दें। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा सेल्स और मसल्स को हाइड्रेट रखती है। ज्यादा पानी पीने से आपको भूख भी कम लगेगी और शरीर में कार्ब्स की मात्रा घटेगी। इसलिए दिनभर खूब पानी पीएं।

डाइट में हरी सब्जियां करें शामिल

पेट की चर्बी करनी है कम तो ये तरीके अपनाएं

डाइट से कार्ब्स निकालने का मतलब ये नहीं कि आप पूरा गुड फैट ही गायब कर दें। डाइट में हेल्दी कार्ब्स के अलावा हरी सब्जियों और प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ानी चाहिए। इसके लिए डाइट में टोफू, चिकन, अंडे, साल्मन फिश और फाइबर से भरपूर फल शामिल कर सकते हैं।

शुगर और कार्ब्स से रहें दूर

खाने में शुगर और कार्ब्स की अत्यधिक मात्रा बैली फैट का सबसे बड़ा कारण होता है। इसलिए डाइट से शुगर और कार्ब्स वाली चीजों को दूर ही रखें तो अच्छा है। ज्यादा शुगर और कार्ब्स की वजह से बॉडी में इंसुलिन प्रोड्यूस होता है, जो पेट बाहर आने का एक बड़ा कारण है।

खानपान के प्रति रहें सजग

अगर आप खाने-पीने के बहुत ज्यादा शौकीन हैं तो जुबान पर थोड़ा कंट्रोल करने की जरूरत है। आप सप्ताह में एक बार ‘चीटिंग डे’ के तहत स्वाद के लिए खा सकते हैं, लेकिन बाकी 6 दिन अपनी डाइट को लेकर सजग रहना होगा।

ये भी पढ़ें: शरीर में जमा है फैट तो हो जाएं सावधान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

फ्री में देखनी है Mirzapur 3? यहां खुल गया सीरीज को Prime Video पर देखने का टॉप सीक्रेट
Rahul Gandhi: हाथरस में पीड़ित परिवार से मिले राहुल गांधी, मदद करने की कोशिश में जुटे विपक्षी नेता; देखें वीडियो
Mirzapur Season 3 Review: कैसी है पंकज त्रिपाठी की मिर्जापुर 3, देखने से पहले एक बार जान लें सही रिव्यू
Hathras Stampede: हादसे के दौरान यहां छुपकर बैठा था, सामने आई भोले बाबा की सच्चाई; CCTV के जरिए खुली पोल
Mirzapur 3: डार्क रोल से चमकी विजय वर्मा की किस्मत, आखिर दूसरे एक्टर्स के लिए क्यों कही ये बात
UK Election 2024: ब्रिटेन चुनाव में क्यों पिछड़ गए ऋषि सुनक, रेस में इतने आगे कैसे आए कीर स्टार्मर? यहां जानें 
Hichki के लिए क्यों परेशान थे डायरेक्टर? Rani Mukerji नहीं इस हिरो के लिए लिखी थी स्क्रिप्ट
ADVERTISEMENT