होम / सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है हल्दी

सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है हल्दी

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 29, 2022, 9:56 am IST

इंडिया न्यूज:
मसाले के रूप में विख्यात हल्दी के बिना भारतीय रसोई में शायद ही कोई सब्जी बनती होगी। खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ यह अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। यही वजह है कि कई बीमारियों के घरेलू इलाज के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा के लिए भी इसके कई लाभ हैं जिनसे आप रूबरू होंगे, लेकिन क्या आपने बालों के लिए हल्दी के फायदे आजमाएं हैं। तो आइए जानते हैं बालों के लिए हल्दी के फायदे क्या हैं।

क्या बालों के लिए हल्दी का इस्तेमाल सुरक्षित है

सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है हल्दी

बालों के लिए हल्दी लगाना गुणकारी माना जाता है। इस बात की पुष्टि अलग-अलग शोध से होती है। हल्दी बालों के लिए हेयर टॉनिक का काम कर सकता है। यह स्कैल्प सोरायसिस (सिर की त्वचा से संबंधित एक समस्या) का उपचार कर सकता है। हल्दी का इस्तेमाल एलोपेशीया एरीटा (बाल झड़ने की समस्या) के उपचार में उपयोगी हो सकता है। साथ ही यह हेयर साइकल को बेहतर करने के साथ बालों के विकास में मदद कर सकता है।

ब्लड सकुर्लेशन में सुधार

ब्लड सकुर्लेशन की कमी बाल झड़ने का कारण बन सकती है। ऐसे में बालों में हल्दी का इस्तेमाल लाभकारी हो सकता है। दरअसल, एक रिसर्च में पाया गया है कि चिकित्सीय उपयोग में हल्दी का इस्तेमाल ब्लड सकुर्लेशन को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है। इस आधार पर माना जा सकता है कि हल्दी स्कैल्प में ब्लड सकुर्लेशन को बेहतर करने के साथ कई हेयर प्राब्लम्स को दूर करने में उपयोगी हो सकती है।

रूसी के उपचार में मदद करे

एक रिसर्च अनुसार, हल्दी में एंटी डैंड्रफ (रूसी दूर करने वाला) प्रभाव होता है। इस वजह से बालों में हल्दी लगाने से रूसी की समस्या से निजात पाया जा सकता है। हल्दी के इस प्रभाव को बढ़ाने के लिए इसमें नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। दोनों के मिश्रण का तेल लगाने से रूसी का कारण बनाने वाले फंगस पिट्रोस्पोरम ओवल को खत्म किया जा सकता है। इस आधार पर रूसी का उपचार करने के लिए बालों में हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि इसके परिणाम नजर आने में कुछ समय लग सकता है।

इंफ्लामेशन (सूजन) दूर करे

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी इफ्लामेटरी प्रभाव होता है, जिस वजह से हल्दी का इस्तेमाल सूजन के साथ इससे जुड़ी स्थितियों की रोकथाम में मदद कर सकता है। अगर बालों में हल्दी का इस्तेमाल मिनॉक्सिडिल बालों के विकास को बढ़ावा देने वाली एक दवा के साथ किया जाए, तो इससे बालों को दोबारा उगने में मदद मिल सकती है।

बालों के विकास में सुधार

लंबे बालों के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। चूहों पर किए गए शोध से पता चलता है कि करक्यूमिन हेयर साइकिल को बढ़ाकर बालों के विकास में मदद कर सकता है। एक अन्य रिसर्च इस बात की पुष्टि करता है कि हल्दी के अर्क और मिनोक्सिडिल (हेयर ग्रोथ की एक दवा) का मिश्रण लगाने से स्कैल्प की बाहरी त्वचा में सुधार हो सकता है। साथ ही इससे हेयर ग्रोथ यानी बालों के विकास को गति मिलती है।

बालों के लिए हल्दी का उपयोग कैसे करें

बाजार में बहुत सारे हल्दी हेयर मास्क आसानी से मिल जाएंगे। मगर आप घर पर ही मिनटों में हल्दी होम मेड हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। साथ ही ध्यान रखे कि बालों को स्वस्थ रखने के लिए नीचे बताए गए घरेलू उपाय के साथ संतुलित भोजन करना भी जरूरी है।

अंडा, शहद और हल्दी का हेयर मास्क

एक कटोरी में अंडा और शहद मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें हल्दी चूर्ण डालकर अच्छे से मिलाएं। तैयार हुए मिश्रण को बालों की जड़ों और सिरों में लगाएं। 30 मिनट बाद ठंडे पानी और शैंपू से बालों को धो लें। इस होम हल्दी हेयर पैक को सप्ताह में एक बार लगाया जा सकता है।

दूध, शहद और हल्दी का हेयर मास्क

सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है हल्दी

एक बाउल में ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स करें। फिर इस मिश्रण को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। इसके बाद बचा हुआ मिश्रण बालों के सिरों में भी लगाएं। 30 मिनट बाद गुनगुने ठंडे पानी और शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार इस हेयर पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नारियल तेल और हल्दी का हेयर मास्क

एक कटोरी में नारियल का तेल गुनगुना करें। फिर इसमें कच्ची हल्दी के छोटे-छोटे टुकड़े करके डालें। दोनों को साथ में 2 मिनट के लिए गर्म करें। इसके बाद हल्दी को निचोड़कर सारा तेल निकाल लें। तेल के ठंड़ा होने पर इसे स्कैल्प पर लगाएं। 15 मिनट बाद शैम्पू से वॉश कर लें। हफ्ते में इस हेयर पैक को 1 बार जरूर लगाएं।

हल्दी का शैंपू

आमतौर पर बालों से रूसी की समस्या दूर करने के लिए एंटी डैंड्रफ प्रभाव वाले शैंपू का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, हल्दी में एंटी डैंड्रफ प्रभाव होता है, जिस वजह से इसका इस्तेमाल करने से बालों में रूसी की समस्या दूर की जा सकती है। हालांकि, इसका प्रभाव मार्केट में मिलने वाले एंटी डैंड्रफ शैंफू से कुछ हद तक कम हो सकता है। एक घरेलू और प्राकृतिक उपाय के तौर पर बालों के लिए हल्दी से बना होम मेड एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करना अच्छा माना जा सकता है।

हल्दी सप्लीमेंट्स

हल्दी सप्लीमेंट्स के सेवन की बात करें, तो इसमें मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट और एंटीइंफ्लामेशन प्रभाव की वजह से हल्दी सप्लीमेंट्स का सेवन किया जा सकता है। शायद यही वजह है कि बालों की रंगत बरकरार रखने के लिए एक रिसर्च में महिलाओं को हल्दी सप्लीमेंट्स का जिक्र किया है। लंबे समय तक इसका सेवन करने से इसके नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए, बालों के लिए हल्दी सप्लीमेंट्स का सेवन करना चाहते हैं, तो डॉक्टरी सलाह को प्राथमिकता दें।

बालों में हल्दी लगाते समय सावधानी क्या

  • होम मेड हेयर मास्क के तौर पर हल्दी का इस्तेमाल करने से शुरू-शुरू में स्कैल्प में खुजली हो सकती है। हल्दी के कुछ तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे सिरदर्द और त्वचा पर रैशेज की समस्या आदि। अगर बालों के विकास के लिए हल्दी सप्लीमेंट्स का सेवन किया जाए, तो इससे भी कुछ नुकसान हो सकते हैं।
  • दरअसल, हल्दी सप्लीमेंट्स खराब अवशोषण और चयापचय से जुड़ी समस्या का कारण बन सकता है। यही वजह है कि हल्दी सप्लीमेंट्स का सेवन हमेशा डॉक्टरी सलाह पर करने की सलाह दी जाती है। हल्दी से एलर्जी की शिकायत हो सकती है। इसलिए, इसका इस्तेमाल करते समय इसे त्वचा व आंखों के संपर्क में न आने दें। कुछ स्थितियों में यह त्वचा और आंखों में खुजली व जलन का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़ें : मानसिक बीमारी से रहना है दूर, तो टहलने की डालें आदत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhya Pradesh: प्रेमी ने 7 दिन प्रेमिका 7 दिन पत्नी के साथ रहने का किया एग्रीमेंट, इंदौर कोर्ट भी इस केस को सुनकर हुआ हैरान-Indianews
अभिनय संस्थानों को दुकान बोलने पर Anupam Kher ने साधा Ratna Pathak पर निशाना, कही ये बात -Indianews
The Great Indian Kapil Show: इस वजह से फ्लॉप हुआ कपिल का शो, नेटफ्लिक्स के षड्यंत्र में फांसे कॉमेडियन – Indianews
Delhi Traffic Challan: ट्रैफिक चालान करवाना चाहते है माफ? दिल्ली पुलिस की साइट पर जाकर ऐसे करें ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग-Indianews
Punjab AAP: विपक्षी दलों के कई दिग्गज नेताओं के शामिल होने से बढ़ी AAP की ताकत
प्रियंका चोपड़ा, जस्टिन बीबर से रिहाना तक, Met Gala 2024 में क्यों शामिल नहीं हुए ये कलाकार -Indianews
Lok Sabha Election Phase 3: बंगाल में मतदान के दौरान हुआ हिंसा, भाजपा उम्मीदवार से भिड़ा टीएमसी का बूथ कार्यकर्ता-Indianews
ADVERTISEMENT