होम / मानसिक तनाव को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्रिंक्स, स्ट्रेस दूर करने में मिलेगी मदद

मानसिक तनाव को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्रिंक्स, स्ट्रेस दूर करने में मिलेगी मदद

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 17, 2023, 7:19 pm IST

इंडिया न्यूज़: (5 Stress Relieving Drinks) आजकल भाग-दौड़ की लाइफ में तनाव आम समस्या बन चुकी है। अगर आप लंबे समय से इस स्थिति से जूझ रहें हैं, तो ये मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। कईं लोग मानसिक तनाव को कम करने के लिए दवाइयों का भी सेवन करते हैं, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होती है। लेकिन आप मानसिक तनाव को कम करने के लिए नेचुरल उपाय भी अपना सकते हैं। तो यहां आज कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जानिए जो तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं।

1. चेरी जूस

चेरी जूस में ऐसे कईं कंपाउड होते हैं, जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते हैं। इसमें मेलाटोनिन पाया जाता है, यह एक तरह का हार्मोन है, जो तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है।

2. ग्रीन टी

अगर आप तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं, तो ग्रीन टी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मस्तिष्क के लिए गुणकारी है। इसके सेवन से स्ट्रेस कंट्रोल हो सकता है।

3. गर्म दूध

गर्म दूध पीने से मानसिक तनाव कम हो सकता है। दूध में ट्रिप्टोफेन अमीनो एसिड पाया जाता है, जो बेहतर नींद के लिए मददगार है। यह दिमाग को मजबूती भी प्रदान करता है।

4. ओट स्ट्रॉ टी

ओट स्‍ट्रॉ टी दिमाग की सेहत को बेहतर करने में मददगार है। यह हरी जई से बनता है। जो दिमाग में रक्त संचार को बढ़ाने में मददगार है। इससे एंग्जाइटी की समस्या में कमी आ सकती है।

5. कैमोमाइल टी

कैमोमाइल हर्बल टी है। यह तनाव की समस्या को कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसके सेवन से अनिद्रा की समस्या से राहत पा सकते हैं। इसे बनाने के लिए पानी को गर्म कर लें, इसमें कैमोमाइल फूल डालें। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें, जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसका सेवन कर सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT