होम / High Blood Pressure: सर्दियो के मौसम में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां, जाने इसके फायदें

High Blood Pressure: सर्दियो के मौसम में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां, जाने इसके फायदें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 7, 2023, 10:36 pm IST

High Blood Pressure: हाई बीपी आजकल सामान्य समस्या बन गई है। बता दें कि ये समस्या खराब दिनचर्या, गलत खानपान, अत्यधिक आराम और तनाव की वजह से होती है। इसके अलावा, शरीर में सोडियम के असंतुलन से भी हाई बीपी होती है। हाई बीपी से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके लिए हाई बीपी को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। अगर आप भी हाइपरटेंशन के मरीज हैं और हाई बीपी को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन सब्जियों को जरूर शामिल करें। यहां जानिए इन सब्जियों के सेवन करने से हाई बीपी होगा कंट्रोल।

ब्रोकली

ब्रोकली सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें कई गुणकारी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ब्रोकली में हृदय को स्वस्थ रखने के लिए गुणकारी सेलेनियम और ग्लूकोसिनोलेट्स तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में पोटेशियम भी पाया जाता है। इसके लिए डाइट में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं।

गाजर

बढ़ते उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में गाजर को शामिल करें। गाजर में कई ऐसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। इसके लिए सर्दियों में गाजर का हलवा और सलाद का सेवन कर सकते हैं।

टमाटर

बढ़ते उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए टमाटर के जूस का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, जूस में नमक न मिलाएं। टमाटर में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। पोटेशियम शरीर में सोडियम को संतुलित करता है। इसके लिए रोजाना टमाटर का जूस पिएं।

पालक

सर्दियों में पालक आसानी से मिल जाती है। इसमें आवश्यक पोषक तत्व ल्यूटिन, पोटैशियम, फाइबर, फोलेट और विटामिन-इ पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। खासकर, पोटेशियम उच्च रक्तचाप के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए सर्दियों में पालक का सेवन जरूर करें।

बीन्स

आप हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए डाइट में बीन्स को शामिल कर सकते हैं। इसमें फाइबर कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम और विटामिन ए, सी, के और बी 6 पाए जाते हैं, जो हाई बीपी समेत कई अन्य बीमारियों में फायदेमंद होते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु के सलेम में दो जाति समूहों के बीच झड़प, दुकानों को किया आग के हवाले- Indianews
Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews
गुजरात में क्षत्रिय आंदोलन के बीच PM Modi जामनगर राजघराने से की मुलाकात, रूपाला ने की थी विवादित टिप्पणी- Indianews
Shaksgam Valley: सीमा पर जमीनी स्थिति को बदलने के हरकत में चीन, भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया-Indianews
Lok Sabha Election: पूर्व राज्य मंत्री स्वर्गीय विष्णु सावरा के बेटे हेमंत पालघर से भाजपा के होंगे उम्मीदवार- Indianews
ADVERTISEMENT