होम / जानिए कहीं लगातार सिरदर्द होना गंभीर बीमारी का लक्ष्ण तो नहीं

जानिए कहीं लगातार सिरदर्द होना गंभीर बीमारी का लक्ष्ण तो नहीं

India News Desk • LAST UPDATED : May 25, 2022, 10:24 am IST

इंडिया न्यूज:
सिरदर्द कई तरीके के होते हैं। कई लोगों को रेगुलर सिरदर्द की शिकायत बनी रहती है। बिना पेन किलर खाए उन्हें सिरदर्द से राहत नहीं मिलती। अगर ऐसी परेशानी है तो इस हल्के में लेने की जरूरत नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन मुताबिक बार-बार होने वाले सिरदर्द के गंभीर कारण हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सिरदर्द रहने से कौन सी बीमारी हो सकती है।

ऐसे सिरदर्द हो सकता है घातक

  • अचानक तेज सिरदर्द महसूस होने लगे तो वो थंडरक्लैप का साइन हो सकता है। हालांकि ये सिरदर्द केवल पांच मिनट तक रहता है, लेकिन यह किसी जानलेवा बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसा सिरदर्द से जानलेवा बीमारियों जैसे कि स्ट्रोक, ब्रेन हैमरेज, ब्रेन एन्यूरिज्म, ब्रेन इन्फेक्शन या ब्रेन की नसों और रीढ़ की हड्डी के तरल पदार्थ के रिसाव के कारण होता है। अगर आपको भी 5 मिनट तक ऐसा सिरदर्द महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।
  • अगर गाल, आंखों और पूरे चेहरे में दर्द या दबाव महसूस कर रहे हैं तो साइनस की बीमारी हो सकती है। साइनस के लक्षण की बात करें को दांतों में दर्द और नाक बंद होना इसमें शामिल हैं। ऐसे में इसका इलाज करवाना जरूरी है। इसका इलाज बलगम को पतला करके किया जाता है जिससे साइनस का दर्द बढ़ जाता है। कई बार माइग्रेन के एक्सट्रीम दर्द को भी साइनस का रूप माना जाता है।

Know whether persistent headache is a symptom of a serious disease

  • ऐसा सिरदर्द जो आमतौर पर आंखों के पीछे होता है। इसमें आंखों में सूजन, जलन, रेडनेस हो सकती है। नाक बंद होना और आंखों में आंसू आना इसके लक्षण हैं। ये दर्द 15 मिनट से तीन घंटे तक रह सकता है। ये दर्द एक दिन में चार बार हो सकता है। इसके लिए डॉक्टर से तुंरत सजेशन लेना चाहिए। बिना किसी सलाह के पेन किलर खाना खतरनाक हो सकता है।
  • अगर किसी भी व्यक्ति को बार-बार सिरदर्द होता है तो हो सकता है कि उसे माइग्रेन हो। इसके दर्द की सबसे बुरी बात यह है कि यह कई दिनों तक बना रह सकता है। इसमें आमतौर पर दर्द सिर के एक तरफ होता है, जबकि कई बार लाइट और साउंड के कारण सिरदर्द होता है।
  • कुछ लोगों को माइग्रेन में सिरदर्द के कारण उल्टी होती है। महिलाओं में माइग्रेन का दर्द होने की संभावना तीन गुना ज्यादा होती है और पीटीएसडी वाले लोगों में इसका खतरा अधिक रहता है। कई बार नींद में खलल होने से, सही समय पर खाना नहीं खाने से, पानी कम पीने से, हार्मोनल इम्बैलेंस और एलर्जी जैसे कारण से माइग्रेन ट्रिगर हो सकता है।
  • माइग्रेन से पीड़ित केवल 3 से 13 प्रतिशत लोग सही दवा लेते हैं। अगर तीन से छह दिनों तक पेन किलर या बाम लगाने के बाद सिरदर्द से छुटकारा नहीं मिलता है तो आपको डॉक्टर सलाह लेने की जरूरत है।

Know whether persistent headache is a symptom of a serious disease

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : मंकीपॉक्स के तेजी से फैलते संक्रमण के चलते भारत भी अलर्ट

 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT