होम / Mumps Outbreak in Kerala: केरला में तेजी से फैल रहा है गलसुआ, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Mumps Outbreak in Kerala: केरला में तेजी से फैल रहा है गलसुआ, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 12, 2024, 3:37 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Mumps Outbreak in Kerala: केरल में मम्प्स तेजी से फैल रहा है। इसे हिंदी में कंठमाला या गलसुआ के नाम से भी जानते हैं। राज्य में एक ही दिन में संक्रमण के 190 मामले दर्ज किए गए हैं। रिपोर्टों के अनुसार, जनवरी 2024 में कण्ठमाला के 11,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए थे। संक्रमण के अधिकांश मामले ज्यादातर मलप्पुरम जिले और उत्तरी केरल के अन्य हिस्सों में पाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रकोप की पुष्टि की है और राज्य में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र को सूचित किया है।

​गलसुआ क्या है?

कण्ठमाला एक संक्रामक वायरल संक्रमण है जो पैरामाइक्सोवायरस के कारण होता है। यह मुख्य रूप से लार ग्रंथियों को प्रभावित करता है जिससे आमतौर पर जबड़े के पास सूजन और कोमलता होती है। दुर्लभ मामलों में, कण्ठमाला से मेनिनजाइटिस, एन्सेफलाइटिस या सुनने की हानि जैसी जटिलताएं हो सकती हैं। खसरा, कण्ठमाला और रूबेला (एमएमआर) वैक्सीन के साथ टीकाकरण कण्ठमाला और इसकी संभावित जटिलताओं को रोकने में अत्यधिक प्रभावी है।

​गलसुआ के लक्षण क्या हैं?

कण्ठमाला आम तौर पर बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान और भूख न लगना जैसे लक्षणों के साथ मौजूद होती है। इसका मुख्य लक्षण एक या अधिक लार ग्रंथियों की सूजन और कोमलता है, विशेष रूप से जबड़े के पास स्थित पैरोटिड ग्रंथियां। इस सूजन के कारण निगलने या चबाने में कठिनाई हो सकती है। कुछ व्यक्तियों को अपना मुँह खोलते समय दर्द या अम्लीय या खट्टे खाद्य पदार्थ खाते समय असुविधा का अनुभव हो सकता है। कुछ मामलों में, कण्ठमाला से मेनिनजाइटिस, एन्सेफलाइटिस, ऑर्काइटिस (पुरुषों में अंडकोष की सूजन), या ओओफोराइटिस (महिलाओं में अंडाशय की सूजन) जैसी जटिलताएं हो सकती हैं। यदि कण्ठमाला का संदेह हो तो जटिलताओं की निगरानी करने और प्रसार को रोकने के लिए चिकित्सा सहायता लेना आवश्यक है।

​गलसुआ कैसे फैलती है?

कण्ठमाला मुख्य रूप से श्वसन बूंदों के माध्यम से फैलती है जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता है, छींकता है या बात करता है, जिससे वायरस आस-पास के व्यक्तियों के मुंह, नाक या गले के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। यह वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति के श्वसन स्राव या लार के सीधे संपर्क से भी फैल सकता है, जैसे बर्तन या कप साझा करना। इसके अलावा, गलसुआ लक्षण प्रकट होने से पहले और सूजन शुरू होने के कई दिनों बाद तक संक्रामक रहता है। निकट संपर्क, भीड़-भाड़ वाला वातावरण और अपर्याप्त टीकाकरण कवरेज कण्ठमाला के प्रसार में योगदान करते हैं। अच्छी स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखना, जैसे हाथ धोना और खांसते और छींकते समय मुंह ढंकना, इसको फैलने से  रोकने में मदद कर सकता है।

​गलसुआ को कैसे रोकें?

कण्ठमाला की रोकथाम में मुख्य रूप से टीकाकरण और अच्छी स्वच्छता का अभ्यास शामिल है। खसरा, कण्ठमाला और रूबेला (एमएमआर) टीका कण्ठमाला की रोकथाम में अत्यधिक प्रभावी है। इसे आम तौर पर बचपन के दौरान दो खुराक में दिया जाता है, जिससे लंबे समय तक चलने वाली प्रतिरक्षा मिलती है। इसके अतिरिक्त, अच्छी स्वच्छता की आदतों का अभ्यास करना, जैसे साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोना, संक्रमित व्यक्तियों के साथ बर्तन या पेय साझा करने से बचना और खांसने या छींकने पर मुंह और नाक को ढंकना, कण्ठमाला के संचरण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। प्रकोप को रोकने और कमजोर आबादी को बीमारी से बचाने के लिए समुदायों में उच्च टीकाकरण कवरेज बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT