होम / Passion Fruit Benefits In Hindi

Passion Fruit Benefits In Hindi

India News Editor • LAST UPDATED : November 14, 2021, 2:51 pm IST

Passion Fruit Benefits In Hindi

इस फल का नाम पैशन फ्रूट है लेकिन भारत में इसे कृष्णा फल के नाम से जाना जाता है। दिखने में यह फल पीले या बैंगनी रंग का होता है। पैशन फ्रूट के अंदर बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी सेहत पर सकारात्मक असर डाल सकते हैं। यह शरीर में जुडी कई बीमारियों को दूर भागता हैं इसमें पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो आँखों में पनपने वाले सभी विकारो को नस्ट करके उनको स्वस्थ्य बनता हैं।

बढ़ाता है पाचन शक्ति  (Passion Fruit Benefits In Hindi)

कृष्णा फल पाचन शक्ति को बढ़ाने में कारगर होता है। दरअसल, इसमें फाइबर अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है, जो भोजन को पचाने में मदद करता है और आंतों के कार्यों को नियमित रखता है। यह कब्ज की समस्या को भी दूर भगाने में मदद करता है।

डायबिटीज में पैशन फ्रूट खाने के फायदे (Passion Fruit Benefits In Hindi)

पैशन फ्रूट डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी में भी राहत प्रदान कर सकते हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च बताती है कि पैशन फ्रूट के अंदर फिनो, और फ्लेवोनोइड जैसे तत्व मौजूद होते हैं। यह रक्त में शुगर लेवल को घटाने काम कर सकते हैं। यही नहीं रिसर्च के अंदर तो पैशन फ्रूट के छिलके से बने सप्लीमेंट्स के बारे में भी बताया गया है। इसमें कहा गया है कि इसके छिलके से बने सप्लीमेंट्स का सेवन करने से आपको डायबिटीज में लाभ हो सकता है।

इम्यूनिटी को बनाता है मजबूत (Passion Fruit Benefits In Hindi)

कृष्णा फल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। दरअसल, इस फल में विटामिन-सी, कैरोटीन और क्रिप्टोक्सैथिन मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। हालांकि ज्यादातर लोगों को इस फल के बारे में या उसके फायदों के बारे में पता ही नहीं होता।

आँखों की तेज रोशनी करें पैशन फ्रूट (Passion Fruit Benefits In Hindi)

हमारे शरीर में मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलते जिसकी वजहसे आंख कमजोर होने लगती हैं और रोशनी में कम दिखाई देती हैं आँखों की तेज रोशनी करने के लिए कृष्णा फल काफी फायदेमंद हैं

कृष्णा फल का उपयोग करें हड्डियों के लिए 

कृष्णा फल लोहा, तांबा, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिजों का समृद्ध स्रोत है, इसलिए यह हड्डियों की ताकत बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण फल है। ये खनिज हड्डियों को मजबूत करने और उनकी मरम्मत करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण को खत्म करने, रोकने या कम करने में भी सहायक होते हैं। इसके साथ ही कृष्णा फल ऑस्टियोपोरोसिस से जुड़े दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

पैशन फ्रूट फॉर अस्थमा 

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि इस फल के छिलकों के विभिन्न अर्क के संयोजन से बायोफ्लावोनोइड का एक मिश्रण पैदा होता है, जिसका श्वसन तंत्र पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Also Read: 
PharmEasy लाएगी 6500 करोड़ रुपये का आईपीओ

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
West Bengal board: पश्चिम बंगाल बोर्ड के कक्षा 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें सही तारीख व टाइमिंग- Indianews
America: ‘मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं’, पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति के गर्दन को घुटने से दबाने से हुई मौत- Indianews
Shaheed Bhagat Singh: शादमान चौक का नाम शहीद भगत सिंह हो, पाकिस्तान सरकार ने लाहौर HC से मांगा और वक्त -India News
Samsung का अपकमिंग फोल्डेबल फोन इस दिन होगा लॉन्च, मिलेंगे Galaxy AI फीचर्स- Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने मणिपुर में दोबारा मतदान की मांग की, EVM में तोड़फोड़-जबरन वोटिंग का लगाया आरोप -India News
ADVERTISEMENT