होम / Pneumonia: कैसे अपने बच्चों को निमोनिया से रखें सुरक्षित, जानें डॉक्टर की सलाह

Pneumonia: कैसे अपने बच्चों को निमोनिया से रखें सुरक्षित, जानें डॉक्टर की सलाह

Babli • LAST UPDATED : November 22, 2023, 12:21 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Pneumonia: सर्दियों का मौसम अपने साथ ठंडी हवा भी लेकर आता है, लेकिन कुछ कमजोर आबादी वालों में बीमारियों की शुरुआत हो सकती है। जैसे-जैसे पारा गिरता है, निमोनिया के मामलों में तेजी दर्ज की जाती है और जिन लोगों को सीओपीडी, अस्थमा, कम इम्युनिटी, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें दोगुना जोखिम होता है और उन्हें साल के इस समय के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए।

निमोनिया एक या दोनों फेफड़ों के एयर बैग्स में सूजन पैदा कर सकता है और कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों, बुजुर्गों या बच्चों में गंभीर बीमारियां पैदा कर सकता है। यह रोग बैक्टीरिया, वायरस या फंगस के कारण हो सकता है, और सर्दियों के मौसम में बीमारी का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि लोग घर के अंदर ही रहते हैं जिससे रोगाणु एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक आसानी से फैल जाते हैं। यह पक्का करने के लिए कि आप इस खतरनाक बीमारी से बच सकें, इससे लड़ने के लिए जीवनशैली में कुछ बदलाव करना ज़रूरी है।

कंसल्टेंट पल्मोनोलॉजिस्ट के मुताबिक “अक्सर, हमारे तेज़-तर्रार जीवन में, स्वास्थ्य के महत्व की उम्मीद की जाती है, जो जीवन के अलग अलग वजहों से खराब हो सकता है। निमोनिया एक संभावित गंभीर बीमारि है जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है, लेकिन यह उन लोगों के लिए अधिक खतरनाक है जिनकी जीवनशैली उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता कर सकती है। इन चीजों में तनाव, खराब आहार और नींद की कमी शामिल हैं, जो हमारे शरीर की सुरक्षा को कमजोर करते हैं, जिससे हम इन बीमारियों के प्रति भावुक हो जाते हैं,”

निमोनिया क्या है? जानिए इसके लक्षण

पूरी तरह से ठीक होने के लिए, घातक परेशानियों से बचने के लिए निमोनिया का समय पर जांच और इलाज करना जरुरी है। सर्दियों में अगर आपको सीने में तकलीफ, खांसी, सुस्ती, ठंड लगना, बुखार, उल्टी हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

डॉक्टर के मुताबिक “एक संक्रमण जो एक या दोनों फेफड़ों में एयर बैग्स को फुला देता है उसे निमोनिया कहा जाता है। यह स्थिति आमतौर पर बच्चों और बड़ो दोनों को प्रभावित कर सकती है। निमोनिया के लक्षणों में सीने में परेशानी, खांसी, बलगम निकलना, सुस्ती, पसीना, ठंड लगना, बुखार जैसे लक्षण शामिल हैं। , मतली, उल्टी और सांस लेने में कठिनाई। सही समय पर इसका इलाज न करने से फेफड़ों में फोड़ा जैसी परेशानी हो सकती हैं,”

“संक्रमण के कारण फेफड़ों में एयर बैंग्स में सूजन आ जाती है और इसकी वजह से बलगम वाली खांसी, बुखार, सांस लेने में कठिनाई और सीने में दर्द होता है। जो लोग पहले से ही अनहैल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अपने शरीर पर दबाव डाल रहे हैं, उनके लिए निमोनिया और भी बुरा प्रभाव डाल सकता है, जिससे उनके ठीक होने में देरी हो सकती है।

बाल रोग विशेषज्ञ और नियोनेटोलॉजिस्ट का कहना हैं की “निमोनिया के असर को कंट्रोल करना काफी कठिन लग सकता है, खासकर जब यह एक कमजोर आबादी को प्रभावित करता है जो कि बच्चे हैं। बुखार का बढ़ना, सांस लेने में कठिनाई या लगातार खांसी जैसे लक्षण बढ़ना माता-पिता के लिए चिंता का विषय हो सकता है और वे इसके परिणाम के बारे में चिंतित हो सकते हैं।

 

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब, जानें अपना राशिफल-Indianews
West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु के सलेम में दो जाति समूहों के बीच झड़प, दुकानों को किया आग के हवाले- Indianews
Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews
गुजरात में क्षत्रिय आंदोलन के बीच PM Modi जामनगर राजघराने से की मुलाकात, रूपाला ने की थी विवादित टिप्पणी- Indianews
ADVERTISEMENT