होम / Side Effect Of Curd: क्या आप भी गर्मियों में खूब खाते है दही? तो पहले जान लिजिए इसके दुष्प्रभाव

Side Effect Of Curd: क्या आप भी गर्मियों में खूब खाते है दही? तो पहले जान लिजिए इसके दुष्प्रभाव

Divya Gautam • LAST UPDATED : April 19, 2023, 6:31 pm IST

Side Effect Of Curd: गर्मियों के मौसम में पेट को ठंडा रखने के लिए लोग दही को तरह तरह से खाने लगते हैं। दही के सेवन से काफी फायदा पहुंचता है इसमें प्रोबायोटिक्स होता है जो गट हेल्थ को दुरुस्त रखते हैं। दूसरी तरफ दही में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन सी,  विटामिन ए, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो कि हेल्थ के लिए बेहद अच्छे होते है, लेकिन जरूरत से ज्यादा दही का सेवन करना आप को नुकसान पहुंचा सकता है आइए जानते हैं कैसे-

दही खाने के नुकसान

कब्ज

अगर आप का पाचन तंत्र कमजोर है तो आपको रोजाना दही खाने से बचना चाहिए क्योंकि अगर पाचन सही से काम नहीं कर रहा है तो दही खाने से कब्ज हो सकती है।

वजन बढ़ना

अगर आप सीमित मात्रा में दही का सेवन करते हैं तो ये सही है लेकिन अगर आप इसके सेवन को बढ़ा देते हैं तो इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है, क्यों कि दही में फैट्स और कैलरी होती है।

अर्थराइटिस

दही का सेवन करना हड्डियों के लिए तो अच्छा होता है लेकिन दही में सैचुरेटेड फैट और एडवांस ग्लाइकेशन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। अगर आप अर्थराइटिस के मरीज हैं तो दही का सेवन आप के दर्द और सूजन को बढ़ा सकता है आपके घुटनो का दर्द बढ़ सकता है।

एसिडिटी

अगर आपको एसिडिटी की समस्या रहती है तो भी आपको दही का सेवन नहीं करना चाहिए खासतौर से रात में दही का बिल्कुल सेवन ना करें।

ये भी पढ़ें- Health Tips: पालक या दूध किससे मिलता है शरीर को अधिक कैल्शियम? यहां जानिए सही बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT