होम / Side Effects Of Consuming Milk And Fish Together दूध और मछली का एक साथ सेवन क्या सच में जहर बन जाता है

Side Effects Of Consuming Milk And Fish Together दूध और मछली का एक साथ सेवन क्या सच में जहर बन जाता है

Mukta • LAST UPDATED : December 2, 2021, 11:12 am IST

Side Effects Of Consuming Milk And Fish Together अंधविश्वास और मिथ या गलत धारणाएं सदियों से एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में सुनकर चली आ रही हैष किसी चीज के बारे में समाज में अगर गलत धारणाएं हैं, तो उसे खत्म होने में सदियों लग जाती है। दूध और मछली के बारे में भी हम अपनी दादी-नानी से यही सुनते आ रहे हैं कि दोनों को एक साथ नहीं खाना चाहिए।

इससे स्किन की गंभीर बीमारी होती है। लेकिन क्या यह वास्तव में सच है। हालांकि दूध और मछली दोनों पोष्टिक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है। मछली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कई तरह के विटामिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि पाए जाते हैं जबकि दूध कैल्शियम, प्रोटीन, आयोडीन, पौटैशियम, फॉस्फोरस आदि से भरे होते हैं। लेकिन क्या सच में इन दोनों को एक साथ सेवन करने से त्वचा संबंधी गंभीर बीमारी पैदा होती है। हालांकि विज्ञान इस विषय पर बहुत कुछ नहीं कहता।

क्या कहता है विज्ञान (Side Effects Of Consuming Milk And Fish Together)

दूध और मछली का एक साथ सेवन न करने की सिर्फ एक वजह है कि अगर किसी व्यक्ति को दोनों में से किसी एक चीज से एलर्जी है तो उसे परेशानी हो सकती है, इसके अलावा दोनों को एक साथ न खाने का कोई कारण नहीं है। अगर दोनों को एक साथ खाने से कोई नुकसान भी है तो अब तक ऐसी कोई स्टडी नहीं हुई है जिसमें यह साबित किया गया हो कि दूध और मछली को एक साथ खाने से नुकसान होता है।

विज्ञान कहता है कि अगर मछली को सही से पकाया नहीं गया है या किसी को सीफूड से एलर्जी है तो ऐसे व्यक्ति को स्किन संबंधी दिक्कतें हो सकती है। हालांकि कुछ देशों में अत्यधिक बीमार पड़ने पर जल्दी रिकवरी के लिए मछली और दूध को एक साथ देने की भी प्रथा है। दूसरी तरफ आयुर्वेद में दूध और मछली का एक साथ सेवन पूरी तरह से मनाही है।

इसका कारण यह है कि आयुर्वेद में नॉन वेजिटेरियन चीजों से किसी चीज का इलाज नहीं किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार दूध का कूलिंग इफेक्ट है जबकि मछली का हीटिंग इफेक्ट। इसलिए दोनों का कॉम्बिनेशन असंतुलन पैदा कर सकता है. इससे शरीर में कई तरह के रासायनिक परिवर्तन होते हैं।

आखिरी सच क्या है (Side Effects Of Consuming Milk And Fish Together)

पहली बात तो यह कि अब तक ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण सामने नहीं आया है जिसमें कहा जाए कि दूध और मछली का एक साथ सेवन करने से शरीर में जहर बनता है। हां, अगर व्यक्ति को दोनों में से किसी एक चीज से एलर्जी है या उस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर है तो उसे दूध और मछली एक साथ खाने के लिए नहीं कहा जाता है। लेकिन अब तक ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जिसके आधार पर यह कहा जाए कि दोनों का एक साथ सेवन जहर बन जाता है।

(Side Effects Of Consuming Milk And Fish Together)

READ ALSO : Use these Foods to Boost Immunity इम्यूनिटी बूस्ट बढ़ाने के लिए इन फूड का इस्तेमाल करें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections Phase 2 Live: लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण आज, 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान- indianews
Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
ADVERTISEMENT