होम / Winter Care Tips: सर्दियों में नहीं उतरेगी त्वचा की पपड़ी, अपनाएं ये नुस्ख़े

Winter Care Tips: सर्दियों में नहीं उतरेगी त्वचा की पपड़ी, अपनाएं ये नुस्ख़े

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : December 18, 2022, 4:27 pm IST

(इंडिया न्यूज़, follow these remedies): सर्दियों का मौसम चल रहा है। इस मौसम में ठंडी हवाओं की वजह से हाथ, पैर, होंठ और चेहरे की त्वचा फटने लगती है। सर्दियों में वातावरण में नमी की कमी की वजह से त्वचा इतनी रूखी व बेजान हो जाती है जिस वजह से लोग परेशान हो जाते है।

साबुन का इस्तेमाल करने से बचें

ड्राइ स्किन पर ठंडी हवाओं का असर ज्यादा होता है और सर्दियों में रूखी त्वचा की वजह से पपड़ी उतरने लगती है। अगर आपकी स्किन ड्राइ है, तो सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल करने से बचें। इसके अलावा अपने चेहरे पर एलोवेरा युक्त क्लींजिंग क्रीम या जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा बेस्ट मॉइस्चराइजर और एंटीऑक्सीडेंट है। लोशन की बजाय मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग काफी फायदेमंद हो सकता है।

होंठों पर बादाम तेल व बाम लगाएं

होंठों की स्किन बहुत पतली होती है और इसमें ऑयल ग्लैंड्स भी नहीं होते हैं, इसलिए ठंडी हवाओं का असर होंठों पर ज्यादा होता है। क्लींजिंग जेल का इस्तेमाल कर होठों से लिपस्टिक हटाएं। फिर होंठों पर बादाम का तेल लगाएं और रात भर लगा रहने दें। इससे होंठ सॉफ्ट बनते हैं। आप लिप बाम भी लगा सकती हैं। वहीं, धूप में निकलने से पहले हाइ एसपीएफ 40 वाला सनस्क्रीन लगाएं।

डायट में विटामिन-सी युक्त चीजें शामिल करें

स्वस्थ त्वचा के लिए सर्दियों में अपनी डायट में विटामिन-सी युक्त चीजें जैसे संतरा, मौसमी, नींबू जरूर शामिल करें। इसके अलावा हरी सब्जियां और ड्राइ फ्रूट्स आदि भी रोजाना खाएं।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT