होम / Heartless: दुनिया का अनोखा इंसान जो बिना धड़कन के जिंदा रहा था एक महीने से ज्यादा, जानें इसकी कहानी

Heartless: दुनिया का अनोखा इंसान जो बिना धड़कन के जिंदा रहा था एक महीने से ज्यादा, जानें इसकी कहानी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 5, 2024, 7:18 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़),Heartless: वैसे तो इंसान के शरीर में कई अंग होते हैं, जो जिंदा रहने के लिए जरूरी होते हैं, लेकिन कुछ अंग ऐसे भी होते हैं, जिनके बिना इंसान कुछ घंटे या कुछ दिन ही जीवित रह सकता है, या यूं कहें कि उसका जीवित रहना मुश्किल होता है। इनमें सबसे महत्वपूर्ण है हृदय। इसके बिना कोई भी जीने की आशा नहीं कर सकता। इंसान तभी तक जिंदा रहता है जब तक उसकी दिल की धड़कन चलती रहती है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक महीने से ज्यादा समय तक बिना दिल की धड़कन के जिंदा रहा। जी हां, उन्हें दुनिया का पहला ‘बेरहम’ इंसान कहा जाता है।

इस बेबसाइट ने की रिपोर्ट जारी

लैडबाइबल नाम की वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2011 में टेक्सास हार्ट इंस्टीट्यूट के दो डॉक्टरों ने एक ऐसी डिवाइस बनाई थी जिसने आधुनिक चिकित्सा की दुनिया में तहलका मचा दिया था. यह उपकरण किसी व्यक्ति को बिना दिल की धड़कन के भी जीवित रख सकता है। इन दोनों डॉक्टरों ने सबसे पहले आठ महीने के बछड़े पर इस उपकरण का प्रयोग किया। उन्होंने उसका दिल निकालकर उसकी जगह एक स्व-निर्मित उपकरण उसके शरीर में फिट कर दिया, जो बछड़े के पूरे शरीर में रक्त संचार करने का काम करता था। डॉक्टरों ने कुल 38 बछड़ों पर इसका प्रयोग किया, जो सफल रहा।

इस व्यक्ति पर किया गया प्रयोग 

बाद में डॉक्टरों ने इस डिवाइस को इंसानों पर इस्तेमाल करने के बारे में सोचा और इसके लिए क्रेग लुईस को चुना गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रेग 55 साल के थे और अमाइलॉइडोसिस नाम की बीमारी से पीड़ित थे। यह एक दुर्लभ ऑटोइम्यून बीमारी थी जिसके कारण शरीर में असामान्य प्रोटीन का निर्माण होता था और तेजी से हृदय, गुर्दे और यकृत की विफलता होती थी। इस बीमारी के कारण क्रेग का दिल इतना क्षतिग्रस्त हो गया था कि डॉक्टरों ने भी कह दिया था कि वह 12 घंटे से ज्यादा जीवित नहीं रह सकता। ऐसे में मार्च 2011 में क्रेग की पत्नी लिंडा ने डॉ. बिली कोहन और डॉ. बज़ फ्रैजियर से संपर्क किया।

एक माह से अधिक समय तक जीवित रहे

लिंडा के अनुरोध पर, डॉ. कोहन और डॉ. फ्रैज़ियर ने उनके पति के क्षतिग्रस्त हृदय को हटा दिया और इसे अपने कृत्रिम उपकरण से बदल दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिवाइस लगने के बाद क्रेग धीरे-धीरे ठीक होने लगे, लेकिन फिर उनकी हालत बिगड़ने लगी क्योंकि उनकी बीमारी ने उनके लिवर और किडनी पर हमला कर दिया और उसी साल अप्रैल में उनकी मौत हो गई। मरने से पहले क्रेग ने इतिहास रच दिया। वह नाड़ीहीन हृदय के साथ एक महीने से अधिक समय तक जीवित रहने में सफल रहे।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT