होम / World TB Day 2023: टीबी होने के बेहद ही जानलेवा होते हैं ये लक्षण, संकेतों को न करें नजरअंदाज, जाने इसका इलाज

World TB Day 2023: टीबी होने के बेहद ही जानलेवा होते हैं ये लक्षण, संकेतों को न करें नजरअंदाज, जाने इसका इलाज

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 24, 2023, 8:05 pm IST

इंडिया न्यूज़: (World Tuberculosis Day 2023) ट्यूबरक्‍लॉसिस (तपेदिक/टीबी) ऐसा रोग है जो शरीर के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकता है। लेकिन आमतौर पर ये फेफड़ों, लिंफ ग्‍लैंड्स, हडि्डयों, पेट, मस्तिष्‍क और जेनाइटो-यूरिनरी सिस्‍टम को सबसे ज्‍यादा प्रभावित करता है। बता दें कि टीबी से फेफड़े सबसे ज्‍यादा प्रभावित होते हैं और ये संक्रमण मुख्‍य रूप से एक संक्रमित व्‍यक्ति से दूसरे को फैलता है।

टीबी होने के सामान्‍य लक्षण

ट्यूबरक्‍लॉसिस के सामान्‍य लक्षणों में लंबे समय तक बना रहने वाला बुखार, जो आमतौर पर शाम को शुरू होता है, भूख की कमी, वज़न गिरना, कमज़ोरी महसूस होना और रात में पसीना आना शामिल हैं। फेफड़ों के ट्यूबरक्‍लॉसिस में लंबे समय तक खांसी, बलगम के साथ खून, सांस लेने में तकलीफ और फेफड़े में दर्द हो सकता है।

दूसरे अंगों में टीबी होने के लक्षण

गुरुग्राम के फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्‍टीट्यूट में पल्‍मोनोलॉजी डायरेक्‍टर, डॉ. मनोज गोयल ने बताया कि टीबी फेफड़ों के अलावा दूसरे अंगों में हो जाए तो उसके क्या लक्षण होते हैं।

  • लिंफ नोड ट्यूबरक्‍लॉसिस होने पर गर्दन के ग्‍लैंड्स आकार में बढ़ जाते हैं और उनमें सूजन आती है, जिनमें मवाद भर सकता है और ये फट सकते हैं जिनसे लंबे समय तक पस बहता है।
  • बोन ट्यूबरक्‍लॉसिस आमतौर पर स्‍पाइन को प्रभावित करती है जिसकी वजह से दर्द, विकृति और फ्रैक्‍चर तथा हाथ-पैरों में कमजोरी महसूस होती है।
  • पेट में तपेदिक रोग होने पर पेट में दर्द, पेट में फ्लूड के जमाव की वजह से पेट में भारीपन का अहसास प्रमुख रूप से बना रहता है।
  • ब्रेन ट्यूबरक्‍लॉसिस (मस्तिष्‍क में तपेदिक रोग) की वजह से सिर में तेज़ दर्द, दौरे पड़ने, बेहोशी छाने, उल्टियां, लकवा, दृष्टिदोष और शारीरिक संतुलन खोने जैसी समस्‍याएं सामने आ सकती हैं।
  • हमारे देश में महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही बांझपन का सबसे आम कारण तपेदिक है। इसके अलावा, कईं बार महिलाएं पेट के निचले भाग में लगातार दर्द, एमेनोरिया, मासिक धर्म के दौरान अत्‍यधिक रक्‍तस्राव और दुर्गंधयुक्‍त डिस्‍चार्ज की शिकायत भी करती हैं।

टीबी के चेतावनी के संकेत

टीबी के इन चेतावनी के संकेतों को नजरअंदाज न करें

  1. अगर खांसी लगातार 15-20 दिनों तक रहती है, तो आगे टीबी के लिए जांच करवानी चाहिए।
  2. खांसने पर खून या बलगम आना ये भी टीबी का एक और खतरनाक संकेत है। इससे संकेत का दिखने का मतलब है कि आपके फेफड़े इस जानलेवा बीमारी से इन्फेक्ट हो चुके हैं।
  3. एक आप बिना वजह कई दिनों तक खांसी और बुखार के साथ कमजोरी महसूस करते रहते हैं। तो यह ट्यूबरक्लोसिस का संकेत भी हो सकता है।
  4. ऊर्जा की कमी और भयानक थकावट भी इसी बीमारी का लक्षण है।
  5. अचानक काफी वजन गिर जाना भी इस बीमारी के संकेत हो सकते हैं।
  6. टीबी के मरीजों की भूख खत्म हो जाती है और कई घंटे कुछ न खाने पर भी उनका खाना खाने का दिल नहीं चाहता।
  7. टीबी के मरीजों को अक्सर रात के समय बुखार आता है। अगर आप भी इस तरह के संकेतों का अनुभव कर रहे हैं, तो बिना देर किये डॉक्टर को दिखाएं।
  8. टीबी के कई लक्षणों के बीच लोगों को इस एक लक्षण पर खास ध्यान देना चाहिए।
  9. श्वसन से जुड़ी कई बीमारियों में सांस लेने में दिक्कत आना एक आम संकेत होता है। क्योंकि टीबी भी आमतौर पर फेफड़ों को ही प्रभावित करती है, इस लक्षण का दिखने का मतलब है कि आपके फेफड़ों की सेहत खराब हो रही है।

क्या है टीबी का उपचार?

जानकारी के अनुसार, डॉ. मनोज गोयल ने कहा कि ट्यूबरक्‍लॉसिस के निदान और उपचार की सुविधा डॉट्स (DOTS) सेंटर्स पर व्‍यापक रूप से मुफ्त उपलब्‍ध है। सरकार भी ट्यूबरक्‍लॉसिस के मरीज़ों को इंसेन्‍टव्‍स प्रदान करती है इसलिए ये जरूरी है हम इस रोग से प्रभावित होने पर किसी भी लक्षण की अनदेखी न करें और न ही उन्‍हें छिपाने की कोशिश करें। इसके उलट तत्‍काल जांच करवाएं और रोग की पुष्टि होने पर जल्‍द से जल्‍द इलाज शुरू करें। टीबी का पूरी तरह से इलाज संभव है और टीबी उन्‍मूलन भी मुमकिन है, लेकिन ऐसा सिर्फ सामुदायिक स्‍तर पर सभी की भागीदारी होने पर भी हो सकता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi Bengal: पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी के दावों पर, तृणमूल का “Fact-Check”- Indianews
अब साल में दो बार होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 2025-26 से लागू होने संभावना- Indianews
Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने कर्नाटक रैली में खाली बर्तन हाथ में लिया, पीएम मोदी-बीजेपी पर किया कटाक्ष -India News
Garud Puran: जल्द सुधार लें ये आदतें नहीं तो हो सकते हैं गरीब, जानें गरुड़ पुराण क्या कहता है?- Indianews
Seema Haider: सीमा हैदर के पत‍ि की भारत आने की तारीख तय! क्‍या गुलाम ले जाएंगे अपने बच्चों को पाकिस्तान ?- Indianews
Swapna Shastra: सपने में अगर छिपकली या सांप दिखे तो क्या है इसके मायने, क्या कहाता है स्वप्न शास्त्र?- Indianews
KKR vs PBKS: पंजाब किंग्स ने केकेआर को 8 विकेट से रौंदा, जॉनी बेयरस्टो ने खेली शानदार शतकीय पारी -India News
ADVERTISEMENT