होम / सामने आई Anant Ambani का वजन बढ़ने की वजह, कुछ ही महिनों में घटा चुके हैं 108 किलो

सामने आई Anant Ambani का वजन बढ़ने की वजह, कुछ ही महिनों में घटा चुके हैं 108 किलो

Babli • LAST UPDATED : March 3, 2024, 4:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Anant Ambani, दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी ने अपनी गर्लफ्रेंड और अब मंगेतर राधिका मर्चेंट से सगाई कर ली है। सगाई परिवार के मुंबई स्थित घर एंटीलिया में एक पारंपरिक समारोह था और इस समारोह में कई मशहूर हस्तियों ने भाग लिया। बता दें की राधिका इंडस्ट्रियलिस्ट वीरेन मर्चेंट की बेटी हैं। परिवारों ने 2019 में घोषणा की कि अनंत और राधिका जल्द ही शादी के बंधन में बंधेंगे।

ये भी पढ़े-अनंत-राधिका के संगीत में आकाश-श्लोका के साथ थिरके आलिया-रणबीर, देखें वीडियो

अनंत का स्वास्थ्य और वजन बढ़ने से संघर्ष

2017 में अपने एक इंटरव्यु में, नीता अंबानी ने बताया था कि अनंत “अत्यधिक दमा के रोगी थे इसलिए हमें उन्हें बहुत सारे स्टेरॉयड देने पड़े,” उन्होंने आगे कहा कि “वह मोटापे से पीड़ित हैं।” इसलिए, अस्थमा के इलाज के परिणामस्वरूप वजन में काफी वृद्धि हुई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहले अनंत का वजन करीब 208 किलो हुआ करता था।

अस्थमा के इलाज में स्टेरॉयड कैसे मदद करता है?

अस्थमा के लक्षणों के गंभीर रूप से बिगड़ने की स्थिति में, डॉक्टर मौखिक स्टेरॉयड का एक संक्षिप्त कोर्स लिख सकते हैं। ये तब निर्धारित किए जाते हैं जब आपके अस्थमा के लक्षण बिगड़ जाते हैं लेकिन आपको अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है। ये वायुमार्ग में जलन और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। ​5 किलोग्राम तक वजन कम करने के लिए 7 सरल व्यायाम जिन्हें कोई भी कार्यालय में कर सकता है।

ये भी पढ़े-Rakul Preet Singh की शादी से सामने आई नई तस्वीरें, इस अंदाज में लुटे लाखों दिल

स्टेरॉयड से वजन कैसे बढ़ सकता है?

अस्थमा और लंग यूके के अनुसार, अस्थमा के लक्षण किसी व्यक्ति के लिए व्यायाम करना या एक्टिव रहना अधिक कठिन बना सकते हैं। लंबे समय तक स्टेरॉयड लेने से व्यक्ति को सामान्य से अधिक भूख लग सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। मौखिक स्टेरॉयड लेने से द्रव प्रतिधारण से भी वजन बढ़ सकता है।

स्वास्थ्य कारणों से प्रेरक वजन घटाने परिवर्तन

2016 में, अनंत के वजन घटाने के परिवर्तन ने इंटरनेट पर धूम मचा दी। उनकी वजन घटाने की यात्रा ने कई लोगों को प्रेरित किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनंत ने 18 महीने से भी कम समय में 108 किलो वजन कम किया। उसी इंटरव्यू में नीता अंबानी ने बताया, ”…हम अभी भी मोटापे से लड़ रहे हैं। ऐसे बहुत से बच्चे हैं जिनके पास यह है, और माताएं इसे स्वीकार करने में शर्म महसूस करती हैं। लेकिन मुझे लगता है कि आपको अपने बच्चे को वजन कम करने के लिए प्रेरित करना होगा, क्योंकि बच्चा हर समय आपकी ओर देखता है। हम दोनों कुछ समय के लिए लॉस एंजिल्स में बच्चों के मोटापे के अस्पताल में चले गए ताकि मैं उसके साथ दिनचर्या में शामिल हो सकूं।

ये भी पढ़े-इस वजह से परफॉर्मेंस के बाद तुरंत वापस लौटी रिहाना, लाइव में बताई भारत छोड़ने की वजह

वजन घटाने के लिए व्यायाम दिनचर्या

अनंत रोजाना पांच-छह घंटे व्यायाम करते थे। उनके रोजमर्रा के व्यायाम में 21 किलोमीटर की सैर, उसके बाद योग, वजन प्रशिक्षण, कार्यात्मक प्रशिक्षण और उच्च तीव्रता वाले कार्डियो व्यायाम शामिल थे।

वजन कम करने के लिए स्वस्थ आहार

अनंत ने जीरो-चीनी, हाई प्रोटीन और कम फैट के साथ कम कार्ब आहार लेना शुरू कर दिया। वह हर दिन 1200-1400 कैलोरी का सेवन कर रहे थे। उनके स्वच्छ आहार में ताज़ी हरी सब्जियाँ, दालें, अंकुरित अनाज, दालें और पनीर और दूध जैसे डेयरी उत्पाद शामिल थे। वजन घटाने की अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने सभी जंक फूड छोड़ दिए।

ये भी पढ़े-एक फ्रेम में आई कपूर की टोली, Anant-Radhika की संगीत नाइट से तस्वीर वायरल

आपको और क्या जानने की आवश्यकता है?

स्वस्थ आहार और कठोर वर्कआउट रूटीन के अलावा, अनंत अंबानी के पास एक योजनाबद्ध फिटनेस कार्यक्रम था जिसका वह पूरी निष्ठा से पालन करते थे। उनके फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना को उनके लिए वर्कआउट प्रोग्राम की योजना बनाने से पहले काफी शोध करना पड़ा। 16 वर्कआउट तकनीकों में विशेषज्ञ और कई बॉलीवुड हस्तियों के प्रशिक्षक, उन्होंने एक कार्यक्रम की योजना बनाई थी जिससे अनंत को उनकी दवा में हस्तक्षेप किए बिना वजन कम करने में मदद मिली। उन्होंने प्राकृतिक तरीके से 18 महीने में 108 किलो वजन कम किया था।

फिर से बढ़ा अनंत अंबानी का वजन

यह राधिका मर्चेंट के जन्मदिन समारोह के लीक हुए 2020 वीडियो फुटेज में था, जिसमें लोगों ने देखा कि अनंत का वजन फिर से बढ़ गया है। ऐसा ही तब देखा गया जब दिसंबर 2022 में अंबानी परिवार द्वारा ईशा अंबानी के जुड़वां बच्चों का स्वागत करने के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए।

ये भी पढ़े-Diljit Dosanjh की आवाज ने महफिल में लगाए सितारे, स्टार ने मिलाई ताल से ताल

वजन बढ़ने पर अनंत को किया गया ट्रोल

शादी से पहले के उत्सव की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद, कई सोशल मीडिया यूजर्स ने आरआईएल के ऊर्जा व्यवसाय के प्रमुख को काफी शर्मिंदा किया। यह इस बात का प्रतिबिंब है कि कैसे लोग दूसरों को उनके शरीर के आकार के आधार पर आंकना जारी रखते हैं। कुछ ने कमेंट करते हुए उन्हें ट्रोल करना शुरु कर दिया। एक सोशल मीडिया यूजर ने कहा, ”वह फिर से काफी मोटे हो गए हैं। क्या अंबानी ने फिर नियंत्रण खो दिया है?” एक अन्य ने लिखा, “एक अमीर पति या दामाद एक स्वस्थ पति या दामाद से अधिक छोटा होता है।” चीजें जो आप उनकी वजन घटाने की यात्रा से सीख सकते हैं।

ये भी पढ़े-दिलजीत दोसांझ के इस जवाब से खुश हुई नीता अंबानी, गुजराती में पुछा था ये सवाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Parineeti Chopra के पास नहीं थे ट्रेनर अफोर्ड करने के पैसे, को-एक्टर उड़ाते थे मजाक-Indianews
Ghaziabad-Noida: इन क्षेत्रों में पुरुष के मुकाबले महिलाओं के मतदान में हुई गिरावट, यहां देखें आंकड़े-Indianews
Arizona: एरिज़ोना-न्यू मैक्सिको लाइन के पास ट्रेन बेपटरी, आग बुझाने कोशिश जारी- indianews
Viral Video: वरमाला में दुल्हे ने किया कुछ ऐसा काम, जानकर लोटपोट हो जाएंगे आप; वीडियो वायरल-Indianews
Upgradable ATM: भारत का पहला अपग्रेडेबल एटीएम लॉन्च! जानें उसके लाभ; सुविधाएं- indianews
अपनी सक्सेस पर Taapsee Pannu ने तोड़ी चुप्पी, कड़ी मेहनत को दिया श्रेय -Indianews
Prajwal Revanna Video: देश छोड़कर क्यों भाग गए एचडी देवेगौड़ा के पोते सांसद प्रज्जवल रेवन्ना! यहां जानें पूरा मामला-Indianews
ADVERTISEMENT