होम / Yoga for Diabetes: मधुमेह में सहायक है ये 5 योगासन, हाई शुगर को कम करने की रखता है ताकत

Yoga for Diabetes: मधुमेह में सहायक है ये 5 योगासन, हाई शुगर को कम करने की रखता है ताकत

Simran Singh • LAST UPDATED : June 4, 2023, 3:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Yoga for Diabetes, दिल्ली: डायबिटीज का कहर लोगों पर दिन पर दिन बढता जा रहा है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर इससे किस तरह से बचा जा सकता है। डायबिटीज में सावधानी बरतना सबसे जरूरी है अपने खानपान और डेली रूटीन का खास ख्याल रखना पङता है। डाय़बिटीज में जरा सी लापरवाही आप पर भारी पङ सकती है। यही वजह है हम आपके लिए रोजाना डायबिटीज से बचने के अलग अलग उपाय लाते रहते हैं।

अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल या इससे बचे रहना चाहते हैं। तो योग और प्राणायाम से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। अगर आप 21 दिनों तक लगातार ऐसा करते हैं। तो ब्लड शुगर लेवल को 300 से घटाकर 250 एमजी/डेसीली. तक किया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर आप किस तरह से अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

योग से ब्लड में शुगर को रखें कंट्रोल

डायबिटीज का मतलब है ब्लड में शुगर लेवल का मात्रा से ज्यादा होना इसलिए अगर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर लिया जाए। तो डायबिटीज की गंभीर स्तिथि से बचा जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ सावधानियाँ बरतनी होंगी। आप हर वो एक्सरसाइज कर सकते हैं जिसमें गहरी साँस ली जाती है। इस तरह की एक्सरसाइज डायबिटीज को कंट्रोल करती है। इसके लिए आप योग, प्राणायाम, वॉक, स्विमिंग और डांस कर सकते हैं। अगर आप रोजाना एक घंटे की एक्सरसाइज करते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कंट्रोल में रहेगा।

डाइट भी हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जरुरी

एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। बल्कि इससे बॉडी में इंसुलिन की मात्रा को भी बढाया जा सकता है क्योंकि एक्सरसाइज करने से बॉडी में इंसुलिन बनाने की क्षमता बढ जाती है। वहीं एक्सरसाइज के साथ साथ आपकी डाइट भी हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए काफी मायने रखती है। साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। ऐसे में आप अपनी डाइट में दिनभर खाए जाने वाले अनाज की जगह पर फल और कच्ची सब्जियों की ज्यादा से ज्यादा मात्रा लें। आप करीब 50% से ज्यादा फल और सब्जियाँ लें और बाकी की डाइट में अनाज लें। अगर आप इस तरह की डाइट लेते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कम किया जा सकता है। साथ ही अगर आप डायबिटीज से बचे हुए हैं तो आपको डायबिटीज होने का खतरा भी कम रहता हैं।

हेल्दी डाइट प्लान

एक हेल्दी डाइट के लिए जरूरी है एक सटीक प्लान। इसके लिए आप सबसे पहले सुबह के नाश्ते या दोपहर 12 बजे तक के खाने में सिर्फ फल ही खाएं। वहीं लंच और डिनर के टाइम आप ज्यादा से ज्यादा कच्ची सब्जियाँ ही खाएं और इनके साथ आप कम तेल मसाले में बना घर का खाना ही खाएं। डायबिटीज में आपको बाहर के तले भुने खाने से बचना चाहिए। साथ ही ध्यान रहे आपको नॉनवेज खाने को डाइट में शामिल नहीं करना है।

 

ये भी पढ़े: कॉफी, जूस या दही से होती है दिन की शुरुआत तो हो जाए सावधान, ये चीजें कर सकते हैं नुकसान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
West Bengal board: पश्चिम बंगाल बोर्ड के कक्षा 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें सही तारीख व टाइमिंग- Indianews
America: ‘मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं’, पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति के गर्दन को घुटने से दबाने से हुई मौत- Indianews
Shaheed Bhagat Singh: शादमान चौक का नाम शहीद भगत सिंह हो, पाकिस्तान सरकार ने लाहौर HC से मांगा और वक्त -India News
Samsung का अपकमिंग फोल्डेबल फोन इस दिन होगा लॉन्च, मिलेंगे Galaxy AI फीचर्स- Indianews
ADVERTISEMENT