होम / बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें जरूर खिलाएं ये 6 चीजें

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें जरूर खिलाएं ये 6 चीजें

Mukta • LAST UPDATED : September 7, 2021, 6:51 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

बच्चे खाने-पाने को लेकर बहुत नखरे करते हैं जिसकी वजह से उनको पूरा पोषण नहीं मिल पाता। ऐसे में बच्चों का पौष्टिक चीजें न खाने के कारण उन्हें आगे चलकर कई परेशानियां हो सकती हैं इसलिए माता-पिता को बच्चों की डाइट में ऐसी चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए, जिन्हें खाकर उनकी ग्रोथ और इम्यूनिटी मजबूत हो सके। आइए, जानते हैं कौन-सी हैं वे चीजें।

दूध

दूध बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इसमें कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे हड्डि्यां मजबूत बनती हैं।साथ ही दूध में विटामिन A,B2 और B12 भी होते हैं जो शारीरिक विकास के लिए जरूरी हैं।

अंडे

अंडे खाना बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए फायदेमंद है।इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत होती है।अंडों में विटामिन D, फैट और आयरन होता है जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी है।

ब्रोकली

ब्रोकली में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, इससे बच्चों की हड्डि‍यां मजबूत होती है।हो सकता है आपके बच्चे को इसका स्वाद पसंद नहीं आए।ऐसे में आप अपने बच्चे को इसका सूप दे सकती हैं।या फिर दूसरी सब्जिआयों के साथ मिलाकर इसकी सब्जी तैयार कर सकते हैं।

ब्लू बैरी

ब्लू बैरी खाने में बहुत स्वादिष्ट और बच्चों के लिए बेहद हेल्दी होती है। इसमें विटामिन सी और बी, आयरन, फाइबर पाया जाता है जिससे हड्डि‍यां मजबूत होती हैं। ब्लू बैरी खिलानें में आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि इसे बच्चे बड़े शौक से खाते हैं।

दही

दही बढ़ते बच्चों के लिए एक जरूरी चीज है। दही हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाती है और ताकत भी देती है। दही को आप लस्सी के रूप में या फिर छाछ के रूप में अपने बच्चे को दे सकती हैं।

शकरकंद

पोषण के मामले में शकरकंद से बेहतर कुछ भी नहीं। ये आंखो के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, सी, ई, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन होता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या है 2016 नूंह सामूहिक बलात्कार और हत्या मामला? जिसमें कोर्ट ने 4 लोगों को सुनाई साज-ए- मौत- Indianews
Prince Harry UK Trip: प्रिंस हैरी लौटेंगे ब्रिटेन, किंग चार्ल्स चाहते हैं उन्हें देखना -India News
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में किशोर लड़के का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न, पुलिस कर रही है मामले की जांच -India News
Rajasthan के एक गांव में व्यक्ति को गिरफ्तार करने गई पुलिस टीम पर हमला, ग्रामीण आरोपी को लेकर भाग गए- Indianews
Gaza Ceasefire: वह ऐसे युद्धविराम पर सहमत नहीं होगा जो गाजा में युद्ध समाप्त नहीं करेगा, हमास ने कहा -India News
Uttar Pradesh: अलग रह रहे पति ने महिला की चाकू घोंपकर की हत्या, दहेज के लिए करता था प्रताड़ित- Indianews
Delhi: घर की दुकान के अंदर मृत पाए गए भाई-बहन, पुलिस को फरार पिता पर शक- Indianews
ADVERTISEMENT