होम / Tongue Color also Tells About Your Health जीभ के रंग भी बताते हैं आपके स्वास्थ्य के बारे में

Tongue Color also Tells About Your Health जीभ के रंग भी बताते हैं आपके स्वास्थ्य के बारे में

India News Editor • LAST UPDATED : October 5, 2021, 4:49 pm IST

Tongue Color also Tells About Your Health

जीभ का रंग बदलने के पीछे कई वजह हो सकती हैं। जीभ के रंग से आप कई तरह की बीमारियों का अंदाजा लगा सकते हैं। जीभ जो आपको स्वाद का आभास कराती है। सिर्फ स्वाद पर ही इसकी पकड़ नहीं बल्कि आपकी सेहत से जुड़े राज भी यह जानती है। जीभ के रंग के आधार पर आप भी जान सकते हैं कि आपकी सेहत ठीक है या नहीं और अगर नहीं है तो आपको समस्या क्या है। रंग बदलने के पीछे कई वजह हो सकती है। जीभ के रंग से आप कई तरह की बीमारियों का अंदाजा लगा सकते हैं। हर इंसान की जीभ एक दूसरे से अलग दिखती है। वही हेल्दी जीभ की भी कुछ खासियत है। जब आपकी जीभ सामान्य पिंक की तरह न दिखे, तब आपको सतर्क होने की आवश्यकता है। जीभ का रंग पिंक से यदि किसी भी रंग का हुआ तो वह अनहेल्दी टंग की श्रेणी में आता है। तो आइए जानते हैं जीभ की रंग से अपनी सेहत के बारे में।

Tongue Color also Tells About Your Health सफेद जीभ

अगर आप की जीभ का रंग सफेद है तो इसका मतलब यह है कि आपकी बॉडी डिहाइड्रेट है और ओरल हाइजीन काफी खराब स्थिति में है। लेकिन अगर यह कोटिंग कॉटेज चीज की लेयर की तरह दिखती है तो इसका मतलब आपको लिकोप्लेकिया हो सकता है जो कि स्मोकिंग की वजह से होता है। इसके अलावा सफेद जीभ फ्लू की वजह से भी होती है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

Tongue Color also Tells About Your Health लाल जीभ

स्वस्थ जीभ हल्की सफेदी के साथ गुलाबी रंग की होती है, लेकिन अगर जीभ लाल है तो इसका मतलब है कि गर्मी के कारण आपके शरीर में पानी की कमी है और इसकी वजह से ड्राई माउथ या माउथ अल्सर का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि विटामिन बी-12 की कमी से भी माउथ अल्सर और लाल जीभ की समस्या हो सकती है। इसलिए यदि आपकी जीभ लाल है तो आप विटामिन बी-12 का सेवन करें और ढेर सारा पानी पिएं।

Tongue Color also Tells About Your Health पर्पल जीभ

आपकी जीभ यदि पर्पल रंग की है तो इसका मतलब यह हुआ कि आपको दिल संबंधी परेशानी है या फिर शरीर में ब्लड सरकुलेशन ठीक से नहीं हो रहा है। वही पर्पल रंग की जीभ वाले लोगों कावास्की डिजीज भी देखी गई।

Tongue Color also Tells About Your Health नीली जीभ

किसी भी व्यक्ति का नीली जीभ उसी स्थिति में होती है जब उसके शरीर में सही तरह से आॅक्सीजन की सप्लाई नहीं हो पाती। वही ब्लू टांग लंग्स संबंधी बीमारी या फिर किडनी संबंधी बीमारी की ओर इशारा करती है। यदि ऐसा लक्षण दिखे तो डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।

Tongue Color also Tells About Your Health पीला जीभ

अगर जीभ में पीलापन है इसका मतलब शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी है। जिसे आप अपनी डाइट में बदलाव करके आसानी से ठीक कर सकते हैं। अगर आपके डाइजेस्टिव सिस्टम में कोई समस्या है या आपको लिवर या पेट की कोई दिक्कत है तो ऐसे में जीभ पर पीली कोटिंग जम जाती है। लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

Tongue Color also Tells About Your Health काला जीभ

अगर आपकी जीभ काला रंग का होने लगा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। चेन स्मोकर्स की जीभ का रंग भी काला होने लगता है। इसके अलावा कैंसर, अल्सर या फंगल इंफेक्शन होने पर भी जीभ का रंग काला होने लगता है। इस बार ओरल हाइजीन की वजह से भी जीभ पर ऐसे बैक्टीरिया बनने लगते हैं, जिससे जीभ का रंग काला होने लगता है।

Tongue Color also Tells About Your Health ब्राउन जीभ

जो लोग ज्यादा कैफीन का सेवन करते हैं उनकी जीभ ब्राउन कलर की हो सकती है। कई स्मोकिंग करने वालों की जीभ का कलर भी ब्राउन हो जाता है। स्मोकिंग करने वाले लोगों की जीभ पर ब्राउन कलर की एक परमानेंट लेयर जम जाती है।

Read More : गुरुद्वारे पर हमला कर तालिबान ने कई लोग बंधक बनाए

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT