होम / Apple Cider Vinegar: डैमेज स्किन को ठीक करने के लिए सेब का सिरका करें ट्राई, जाने इसके फायदे और लगाने का तरीका

Apple Cider Vinegar: डैमेज स्किन को ठीक करने के लिए सेब का सिरका करें ट्राई, जाने इसके फायदे और लगाने का तरीका

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 23, 2022, 11:11 pm IST

Apple Cider Vinegar Benefits: सेब के सिरके का इस्तेमाल महिलाएं ज्यादातर किचन में बनने वाली डिशेज में इस्तेमाल करती है। सेब के सिरके से किसी भी डिश का स्वाद दोगुना हो जाता है। आपको बता दें कि सेब का सिरका केवल स्वाद बढ़ाने में ही नही बल्कि आपकी स्किन का ख्याल रखने में बड़ा काम आता है। अगर आप नेचुरल तरीके से सर्दियों में अपनी त्वचा का ध्यान रखना चाहती हैं तो सेब के सिरके का इस्तेमाल आज से शुरु कर दीजिए।

डैमेज हुई त्वचा को ठीक करेगा सेब का सिरका

सर्दी के मौसम में अक्सर हमारी स्किन पर पपड़ी जम जाती है या फिर एक दम त्वचा पर दरारें जैसी दिखने लगती है। ये आपकी कमजोर स्किन की निशानी होती है। इसे ठीक करने के लिए आप सेब के सिरके को कॉटन पर लगाकर हल्का-हल्का स्किन पर लगा सकती हैं। कुछ दिन बाद ही डैमेज हुई स्किन से आपको राहत मिल जाएगी। सेब के सिरके में शक्तिशाली रोगाणुधारी गुण होते हैं त्वचा के संक्रमण को कम करने में सहायक होते हैं। सेब के सिरके को लगाने से पहले एक बात का जरुर ध्यान रखें कि आपकी स्किन किस तरह की है। अगर आपकी स्किन काफी रुखी है तो इसे ज्यादा मात्रा में लगाने से बचें।

मुंहासों को सही करने में असरदार है सिरका

त्वचा पर निकले मुंहासों को ठीक करने के लिए एप्पल साइडर सिरका काफी फायदा करता है। सेब के सिरके के अंदर एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते है जो कि मुंहासे को निकलने से रोक सकता है। चेहरे पर सेब का सिरका लगाने के लिए एक बाउल में थोड़ा-सा पानी लेकर उसमें कुच बूंदें सिरके की डाल लें, इसके बाद इसे कॉटन से चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखें, फिर चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर मुंहासों की दिक्कत खत्म हो जाएगी। त्वचा के लिए ही नही इस सिरके का सेवन करने से आपको वजन कम करने में भी लाभ मिलता है। सेब के सिरके का रोजाना सेवन करने से मेटाबॉलिजम को बेहतर बना सकता है, बस आपको इसे रोजाना रात को सोने से पहले 2 चम्मच गुनगुने पानी में मिलाकर पीना होगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Air India Express: कोच्चि जाने वाले एयर इंडिया विमान के इंजन में लगी आग, बेंगलुरु हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग- Indianews
Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले में विभव कुमार को 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया- Indianews
RCB vs CSK: चिन्नास्वामी थ्रिलर के बाद गुस्से में दिखे एमएस धोनी, विराट कोहली हुए इमोशनल- Indianews
IPL 2024 RCB vs CSK: RCB की धमाकेदार वापसी, CSK को हरा प्लेऑफ में पहुंचे- Indianews
Lalu Prasad Yadav: ‘मैं तुम्हें अपना ऊंट दूंगा..’, विरासत कर पर पीएम मोदी की टिप्पणी पर लालू प्रसाद यादव का तंज- Indianews
Putin-Xi Jinping: ‘उनके लिए अच्छा…’, पुतिन और शी जिनपिंग के गले मिलने पर अमेरिका ने उड़ाया मजाक- Indianews
Shoaib Akhtar अपने बटुए में Sonali Bendre की रखते थे तस्वीर? कहा था- किसी भी हद तक जाने को तैयार- Indianews
ADVERTISEMENT