होम / Water for weight loss: वजन घटाने के लिए दिनभर पिए इतना पानी, हफ्ते भर में दिखेगा असर

Water for weight loss: वजन घटाने के लिए दिनभर पिए इतना पानी, हफ्ते भर में दिखेगा असर

Deepika Gupta • LAST UPDATED : November 17, 2023, 4:00 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Water For weight Loss : खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण हमारा वजन बढ़ जाता है। इसके कारण हमें कई समस्याएं होती हैं। वहीं वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन यह कुछ सरल बदलावों से भी संभव है। इनमें से एक महत्वपूर्ण बदलाव है, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना। पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी है। यह शरीर को हाइड्रेट रखने, शरीर की गंदगी को बाहर निकालने और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है। लेकिन पानी केवल इन महत्वपूर्ण कामों को ही नहीं करता है, यह वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। तो जानिए पानी किस तरह वजन घटाने में मदद करता है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मददगार

पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि पानी पीने से 30 मिनट के लिए मेटाबॉलिज्म 24 प्रतिशत बढ़ जाता है। यह इसलिए है क्योंकि पानी शरीर को ऊर्जा जलाने के लिए अधिक कैलोरी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

भूख को कम करता है

पानी भूख को कम करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि पानी पीने से 30 मिनट के लिए भूख कम महसूस होती है। ये इसलिए है क्योंकि पानी पेट को भरने में मदद करता है, जिससे आपको कम खाने की इच्छा होती है।

शरीर की गंदगी को बाहर निकालना

पानी शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद करता है। ये गंदगी वजन बढ़ने में योगदान कर सकते हैं। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो शरीर इन गंदगी को बाहर निकालने में असमर्थ हो सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें –

Anushka Sharma: फ्लोरल येलो कलर के को-ऑर्ड सेट में मैच देखने पहुंची थी अनुष्का शर्मा, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

OTT Release Date : दिवाली के बाद भी ओटीटी पर मचेगा धमाल, ‘द रेलवे मैन’ और अपूर्वा समेत ये सीरीज-मूवीज होंगी रिलीज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT