होम / Weight Loss Tips बिना एक्सरसाइज ये उपाय अपनाकर तेजी से घटाएं वजन

Weight Loss Tips बिना एक्सरसाइज ये उपाय अपनाकर तेजी से घटाएं वजन

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 4, 2021, 12:19 pm IST

Weight Loss Tips : खराब जीवनशैली के कारण आजकल वजन बढ़ना आम समस्या हो गई है। लोग अनेक तरीके अपनाकर भी वजन घटाने में कामयाब नहीं हो पाते लेकिन निराश न हों। हम आपको बताएंगे कि जीवन में व्यस्तता के बावजूद बिना एक्सरसाइज के भी वजन कम किया जा सकता है। इसके लिए हमारे इस आर्टिकल को एक बार जरूर पड़ें और औरों को भी इस बारे में जागरूक करें। यह ऐसे उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं।

मुख्य प्वाइंट्स (Weight Loss Tips)

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों से भूख नियंत्रित रहती है। 1 से 3 दिन तक वॉटर फास्टिंग से वजन तेजी से कम होता है। डाइटिंग के दौरान प्रोटीन की अधिक मात्रा का सेवन करना चाहिए इससे मसल्स स्ट्रॉन्ग बनती हैं और अच्छी शेप बनती है। खानपान और जीवनशैली बदलने से आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त है। मोटापा अथवा वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की एक्सरसाइज और डाइट प्लान के साथ सप्लीमेंट और फैट बर्नर का सहारा लेते हैं लेकिन कई लोग जीवन में व्यस्तता के कारण एक्सरसाइज से कतराते हैं।

वे सोचते हैं कि बिना एक्सरसाइज के तो वजन कम ही नहीं किया जा सकता लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना एक्सरसाइज किए विशेष डाइट प्लान को फॉलो कर और कुछ बातों को अपनी दिनचर्या में लागू करके वजन तेजी से कम किया जा सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि बिना एक्सरसाइज किए विशेष डाइट प्लान फॉलो कर वजन कैसे कम किया जा सकता है।

डाइट पर नियंत्रण (Weight Loss Tips)

पेट भरने के बावजूद दिल की तसल्ली के लिए खाना खाने से वजन और मोटापा तेजी से बढ़ता है। डाइट को नियंत्रित करके हम बिना एक्सरसाइज के वजन तेजी से कम कर सकते हैं।

भूख पर नियंत्रण (Weight Loss Tips)

अक्सर हम देखते हैं कि जब कभी भूख लगती है तो कुछ खाना ही बेहतर समझा जाता है लेकिन वजन कम करने के लिए अचानक लगने वाली इस भूख को नियंत्रित करना चाहिए। यदि आप इस भूख को नियंत्रित नहीं कर सकते तो फाइबर से भरपूर कुछ फल खाकर पानी पी लें। फाइबर भूख को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन (Weight Loss Tips)

बढ़ते वजन की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। तेजी से वजन कम करके मोटापे को भी कम करने में यह बहुत कारगार हैं। इससे भूख भी शांत रहती है। अनहेल्दी फूड्स की बजाय फाइबर युक्त भोजन का अधिक सेवन करें।

खूब पानी पिएं

हम खूब पानी पीकर भी वजन में तेजी से कमी ला सकते हैं। वजन कम करने के लिए अक्सर लोग वॉटर फास्टिंग भी रखते हैं। इसमें 1 से 3 दिनों तक लोग पानी के अलावा किसी खाद्य या पेय पदार्थ का सेवन नहीं करते। इससे तेजी से वजन कम होता है। यदि आप वॉटर फास्टिंग नहीं रख सकते तो भूख लगने पर खाना खाने की बजाय पानी का सेवन करें।

डाइट में अधिक प्रोटीन

अगर वजन कम करना है तो डाइट में प्रोटीन की अधिक मात्रा सुनिश्चित करें। वजन कम होने पर प्रोटीन कमजोरी दूर कर मसल्स मजबूत बनाने के साथ-साथ अच्छी शेप प्रदान करता है। अधिकतर लोगों का मानना है कि वजन कम करने के लिए डाइट में प्रोटीन की अधिक मात्रा नहीं लेनी चाहिए, जबकि विशेषज्ञों के मुताबिक प्रोटीन वजन कम करके बॉडी को अच्छी शेप प्रदान करता है।

पर्याप्त नींद

क्या आप जानते हैं कि स्ट्रेस बढ़ने से वजन तेजी से बढ़ता है। व्यक्ति का शरीर फूलता जाता है। अगर स्ट्रेस कम करना है तो पर्याप्त नींद लें क्योंकि यह वजन कम करने में काफी सहायक है। इससे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल की उत्पत्ति नहीं होती।

Disclaimer : लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Health Tips पोषक तत्व प्राकृतिक ही लें, गोली सिर्फ डॉक्टरी सलाह पर

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कनाडा में खालसा दिवस पर लगे खालिस्तान के नारे, पीएम ट्रूडो ने कहा हम करेंगे आपकी रक्षा-Indianews
Whatsapp Update: व्हाट्सएप जल्द लाने जा रहा एक नया अपडेट, हो सकते हैं ये बड़े बदलाव-Indianews
Lok Sabha Election: इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी ने लिया नामांकन वापस, भाजपा में होंगे शामिल
ATM Fraud: जालसाजों ने एटीएम से पैसे गायब करने की आपनाई ये नई तरकीब, रहें सावधान-Indianews
Lok Sabha Election: नामांकन भरने से पहले राजनाथ सिंह ने किया रोड शो, रथ पर सीएम योगी समेत ये बड़े नेता रहे मौजूद
Ankur Jain की दुल्हन ने पहना 3डी वेडिंग गाउन, खूबसूरती देख हो जाएंगे दंग -Indianews
इस वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ से बाहर हुई थी Hina Khan, सालों बाद मेकर्स ने खोला राज -Indianews
ADVERTISEMENT