होम / Winter Sickness: सर्दियों में बिमारी के लक्षण रात में बदतर क्यों हो जाते हैं? जानें कैसे रोकें रात में खांसी

Winter Sickness: सर्दियों में बिमारी के लक्षण रात में बदतर क्यों हो जाते हैं? जानें कैसे रोकें रात में खांसी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 23, 2023, 2:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Winter Sickness: यह सर्दी और फ्लू का मौसम है। इसका मतलब है कि आप खाँसी और सूँघने वाली नाक की सिम्फनी से घिरे हुए हैं – यदि आप स्वयं सक्रिय रूप से खाँसी नहीं कर रहे हैं और चाहे आपकी मुख्य शिकायत खांसी, बुखार, सिरदर्द या बहती या बंद नाक हो, आप देख सकते हैं कि रात में आपको बुरा महसूस होता है। वह आपकी कल्पना नहीं है। कई कारक इसके लिए जिम्मेदार हैं, आपकी सर्कैडियन लय से शुरू होकर, जो आपके शरीर की आंतरिक घड़ी है। जब सूरज डूबता है, तो यह आपके मस्तिष्क को सोने के लिए आराम करने के लिए कहता है और साथ ही, कुछ प्रतिरक्षा कोशिकाओं को अधिक सक्रिय होने के लिए प्रेरित करता है। हर रात, उन कोशिकाओं को वायरस और बैक्टीरिया जैसे हमलावर रोगजनकों की तलाश में आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों में भर्ती किया जाता है। सेंट जूड चिल्ड्रेन रिसर्च हॉस्पिटल के बाल संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. डिएगो हिजानो ने कहा, “जब वे वायरस की पहचान करते हैं और उससे लड़ने की कोशिश करते हैं, तो प्रतिरक्षा कोशिकाएं जलन और सूजन पैदा कर सकती हैं, जिससे रात में श्वसन संबंधी लक्षण बदतर हो जाते हैं।”

चिकित्सा विशेषज्ञों ने रात में बिमारी बढ़ने का कारण

दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के केक मेडिसिन के पारिवारिक चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. जुआन चिरिबोगा-हर्टाडो ने कहा, “दिन भर में, बलगम जमा होने की समस्या कम होती है क्योंकि जब आप सीधे होते हैं और घूमते हैं तो गुरुत्वाकर्षण इसे निकालने में मदद करता है।” लेकिन रात में, बलगम जमा हो सकता है और आपकी खांसी को प्रेरित कर सकता है और आपके वायुमार्ग को साफ़ कर सकता है। ध्यान भटकाने की कमी – जो आमतौर पर नींद के लिए एक अच्छी बात है – रात में आपके गले की खराश को नज़रअंदाज़ करना भी कठिन बना देती है। और आपके शयनकक्ष में पर्यावरणीय स्थितियाँ, जैसे हवा की शुष्कता, आपके श्वसन तंत्र को परेशान कर सकती हैं, डॉ. चिरीबोगा-हर्टाडो ने कहा।

उन्होंने कहा, एलर्जी, अस्थमा और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स जैसी अन्य बीमारियाँ भी खांसी से जुड़ी होती हैं, जो इन्हीं कारणों से रात में खराब हो जाती हैं। और कुछ दवाएं, जैसे कुछ रक्तचाप की दवाएं, आपको अधिक खांसी भी करा सकती हैं। डॉ. चिरिबोगा-हर्टाडो ने कहा कि सामान्य सर्दी से पीड़ित अधिकांश लोगों के लिए, अन्य लक्षणों के साथ-साथ रात की खांसी पांच से सात दिनों में ठीक हो जानी चाहिए। कुछ मामलों में, खांसी दो सप्ताह या उससे अधिक समय तक बनी रह सकती है। लेकिन अगर तीन सप्ताह के बाद भी इसमें सुधार नहीं होता है, तो यह जांचने के लिए डॉक्टर से मिलना अच्छा विचार है कि क्या कोई अन्य कारण हो सकता है।

रात में खांसी कैसे रोकें?

सौभाग्य से, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो रात में खांसी और सर्दी के लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकते हैं। डॉ. हिजानो आम तौर पर सलाह देते हैं कि बलगम को पतला रखने के लिए और जब आप लेटते हैं तो नाक से टपकने वाले पानी को कम करने के लिए आप दिन भर में अधिक तरल पदार्थ पिएं। डॉ. हिजानो ने कहा, गर्म पानी से स्नान करना, नेज़ल सेलाइन स्प्रे का उपयोग करना या सोने से पहले नेति पॉट से अपनी नाक धोना भी बलगम को पतला कर सकता है, और ये विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए सहायक होते हैं जो अपनी नाक नहीं साफ़ कर सकते हैं।

  • नमीयुक्त बनाए: नाक के मार्ग को नमीयुक्त बनाए रखने के लिए आप रात में ह्यूमिडिफायर चलाने पर भी विचार कर सकते हैं। शोध से पता चला है कि कमरों में नमी का स्तर लगभग 40 से 60 प्रतिशत रखने से श्वसन वायरस का संचरण कम हो जाता है और जब आप बीमार होते हैं तो खांसी या कंजेशन जैसे लक्षणों में राहत मिल सकती है।
  • सिर को ऊपर उठाकर सोये: सोते समय बलगम को बाहर निकालने में मदद करने के लिए कुछ अतिरिक्त तकियों के साथ अपने सिर को ऊपर उठाने का प्रयास करें। डॉ. हिजानो ने कहा, शिशुओं के लिए, उनके गद्दे के नीचे एक पच्चर का उपयोग करें, या उनके पालने के एक तरफ को सहारा दें, क्योंकि तकिए को छोटे बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है।

वयस्कों के लिए, डेक्सट्रोमेथॉर्फ़न युक्त खांसी दबाने वाली दवाएं खांसी की इच्छा को कम करके राहत प्रदान कर सकती हैं। खांसी निकालने वाली दवाएं, जैसे कि वे दवाएं जिनमें गुइफेनेसिन होता है, बलगम को ढीला करने में मदद कर सकती हैं, जिससे इसे बाहर निकालना आसान हो जाता है। ये स्टैंड-अलोन दवाओं के रूप में या खांसी-जुकाम की मिश्रित दवाओं के रूप में उपलब्ध हैं। कुछ संयोजन उत्पादों में एंटीहिस्टामाइन भी शामिल होते हैं, जो नाक की भीड़ को कम कर सकते हैं और नाक से टपकने को कम कर सकते हैं। आप उन उत्पादों को छोड़ सकते हैं जिनमें फिनाइलफ्राइन घटक होता है, जिसे खाद्य एवं औषधि प्रशासन पैनल ने हाल ही में पाया है कि यह नाक की भीड़ को कम करने में प्रभावी नहीं है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT