होम / कच्ची हल्दी खाने के ये फायदे जान आप भी रह जायेंगे दंग, जाने कौन सी बीमारियों में होती है लाभदायक?-IndiaNews

कच्ची हल्दी खाने के ये फायदे जान आप भी रह जायेंगे दंग, जाने कौन सी बीमारियों में होती है लाभदायक?-IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 17, 2024, 8:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Eating Raw Turmeric: कच्ची हल्दी खाने के फायदे जानकर आप भी दंग रह जाएंगे। आयुर्वेद में हल्दी को एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में जाना जाता है। यहाँ कच्ची हल्दी के कुछ प्रमुख फायदे दिए गए हैं:

Benefits Of Eating Raw Turmeric

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण:

कच्ची हल्दी में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसे रोजाना खाने से जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस के लक्षणों में राहत मिलती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना:

कच्ची हल्दी में करक्यूमिन नामक एक सक्रिय तत्व होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

पाचन में सुधार:

कच्ची हल्दी खाने से पाचन में सुधार होता है और गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

क्या आपका भी एनर्जी लेवल होता जा रहा हैं कम? डाइट में शामिल करें किशमिश और देखे खुद में आती एनर्जी का लेवल-IndiaNews

त्वचा की चमक:

कच्ची हल्दी के नियमित सेवन से त्वचा की चमक बढ़ती है और त्वचा की समस्याएं जैसे कि पिंपल्स और एक्ने कम होते हैं। यह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

डिटॉक्सिफिकेशन:

कच्ची हल्दी का सेवन शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और लीवर को स्वस्थ रखता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण:

कच्ची हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं।

कच्ची हल्दी का सेवन कई रूपों में किया जा सकता है, जैसे कि इसे दूध में मिलाकर पीना, इसे सलाद में डालना या इसे कच्चा ही चबाना। लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि किसी भी नई चीज को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

नई लॉन्च हुई Ferrari में राइड करते दिखे Akash Ambani-Shloka Mehta, कीमत और खासियत जान रह जाएंगे हैरान -IndiaNews

कौन सी बीमारियों में होती है लाभदायक?

Benefits Of Eating Raw Turmeric

कच्ची हल्दी कई बीमारियों में लाभदायक होती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण सूजन और दर्द से राहत दिलाते हैं, जिससे आर्थराइटिस जैसी समस्याओं में लाभ मिलता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर संक्रमण और बीमारियों से बचाव करती है। पाचन तंत्र को सुधारने में मददगार होते हुए यह गैस, एसिडिटी, और कब्ज जैसी समस्याओं को कम करती है। कच्ची हल्दी का सेवन त्वचा की समस्याओं जैसे पिंपल्स और एक्ने को भी कम करता है, जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है। इसके अलावा, यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करती है और लीवर को स्वस्थ बनाए रखती है। इस प्रकार, कच्ची हल्दी कई गंभीर और आम बीमारियों में लाभदायक होती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

लंदन के समुद्र किनारे पर धूप का आनंद लेते दिखीं Kareena Kapoor, बेटे टिम टिम की एक चंचल फोटो की शेयर -IndiaNews
करीना-सैफ, ऋतिक-सबा समेत इन सेलेब्स ने दिए पोज़, NMACC गाला से अनदेखी तस्वीरें हुई वायरल -IndiaNews
Asaduddin Owaisi: ‘जय फिलिस्तीन’ के नारे के लिए ओवैसी को अयोग्य ठहराया जा सकता है? जानें क्या कहता है संविधान
Kenya’s Tax Protests: जानें कैसे GenZ ने टिकटॉक का इस्तेमाल कर केन्या में विरोध को दिया बढ़ावा-Indianews
Vidhan Sabha Election: विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने में अभी से जुटी कांग्रेस, इन चुनौतियों का करना पड़ सकता है सामना-Indianews
ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत पचा नहीं पा रहे हैं पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर, अब गेंद को लेकर कर दिया अजीब दावा-IndiaNews
Anant Ambani की शादी का कार्ड हुआ वायरल, जिसमें चांदी से बना है चंडी का मंदिर, जानें इसकी खासियतें -IndiaNews
ADVERTISEMENT