होम / 5 Superfoods for Children's Bones : बच्‍चों की हड्डियों को स्ट्रांग करने के लिए 5 सुपरफूड

5 Superfoods for Children's Bones : बच्‍चों की हड्डियों को स्ट्रांग करने के लिए 5 सुपरफूड

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 25, 2022, 2:42 pm IST

5 Superfoods forChildren’s Bones

5 Superfoods for Children’s Bones : बच्‍चों की हडियो को स्ट्रांग करने के लिए हम बच्चो को बहुत से प्रोटीन शेक्स पिलाते है। लेकिन आज हम कुछ ऐसे फूड्स की बात कर रह है जो आपके बवहघो की हडियो को स्ट्रांग बना सकती है। अगर आप भी अपने बच्चे की ह़ड्डियां स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो आप बच्चो को ये फूड्स खिला सकते है।

बच्चों की हड्डियों के लिए मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन डी आदि काफी आवश्यक होते हैं। इसलिए आज हम कुछ फ़ूड बता रह है जो आपके बचो में मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन डी आदि की कमी को पूरा करग। तो चलिए जानते है कुछ फूड्स के बारे में जो आपके बच्चो की हडियो को स्ट्रांग बना सकते है।

ओट्स 5 Superfoods for Children’s

ओट्स बच्चो के लिए एक हेल्दी कैल्शियम फ़ूड है। ओट्स में हड्डियों को स्ट्रांग करने वाले न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। ओट्स में कैल्शियम, कॉपर, जिंक और मैग्नेशियम आदि तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। ये सभी तत्व हड्डियों को स्ट्रांग और बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी होते हैं। इसलिए आप आपने बच्चों की हड्डियों को मजबूत करने के लिए ओट्स खिलाए जा सकते है। (5 Superfoods for Children Bones)

फ्रूट्स जूस और स्मूदी

बच्चों की हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए आप आपने बच्चो को हाई विटामिन सी फ्रूट्स के जूस और स्मूदी पिला सकते है। आप आपने बचो को विटामिन सी भरपूर फ्रूट्स जैसे केला, संतरा, सेब, अमरूद और कीवी आदि का सेवन करा सकते है। आप बच्चो को नाश्ते में एक ग्लास विटामिन सी से भरपूर जूस जरूर पिलाएं। इससे उन्हें हड्डियों के रोगों से निजात मिलता है।

ड्राई फूड्स 5 Superfoods for Children’s Health 

ड्राई फूड्स खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। ड्राई फूड्स में न्यूट्रिएंट होते हैं। ड्राई फूड्स में फैट, प्रोटीन, कैल्शियम मैग्नीशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर मात्रा में होते हैं। हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए आप बच्चों को ड्राई फूड्स जैसे कि काजू, बादाम पिस्ता आदि जरूर खिलाना चाहिए। रोजाना ड्राई फूड्स खाने से बोन मिनिरल डेंसिटी बढ़ती है और ओस्टियोपोरोसिस से भी बचाता है। (5 Superfoods for Children’s Bones)

देसी घी

बच्चों की हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए घी देसी एक सुपरफूड है। घी देसी विटामिन से भरपूर होता है। जो हड्डियों तक कैल्शियम को पहुंचता है। घी देसी हड्डियों के साथ-साथ आखो, पाचन और इम्यूनिटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। 6 माह के उपर के बच्चों को देसी घी जरूर देना चाहिए।

पीनट बटर 5 Superfoods for Children’s Bones

बटर खाना बच्चू को ज्यादा पसंद होता है। ऐसे में आप बच्चों को पीनट बटर खिला सकते है। पीनट बटर हेल्दी और फायदेमंद होता है। पीनट बटर खाने से हड्डियों की मजबूती मिलती है। पीनट बटर में आयरन और कैल्शियम भरपूर पाया जाते हैं। कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने के लिए सबसे जरूरी तत्व होता हैं। साथ ही पीनट बटर में प्रोटीन भी होता है। पीनट बटर खाने से बच्चों की हड्डियों स्ट्रांग बनाने के लिए इस्तेमाट कर सकते है।

5 Superfoods for Children’s Bones

READ ALSO : Home Remedies To Stop Hiccups : हिचकी के कुछ कारण और हिचकी रोकने के उपाय

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT