होम / Avoid Drinking Coffee And Tea on an Empty Stomach खाली पेट कॉफी-चाय पीने से बचें

Avoid Drinking Coffee And Tea on an Empty Stomach खाली पेट कॉफी-चाय पीने से बचें

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : October 28, 2021, 7:42 am IST

Avoid Drinking Coffee And Tea on an Empty Stomach : जो लोग दिन की शुरूआत एक कप कॉफी या चाय से करते हैं, उन्हें जानना चाहिए कि खाली पेट ये दोनों चीजें पीना नुकसानदायक है। कुछ लोगों का मानना है कि सुबह चाय-कॉफी पिए बगैर उनकी नींद नहीं टूटेगी, मगर चाय-कॉफी का सेवन करने से नींद भले टूट जाए।

लेकिन खाली पेट इनके सेवन से हमारे शरीर में एसिडिटी बन जाती है। खाली पेट कॉफी चाय पीने से पेट संबंधित कई परेशानियों का व्यक्ति को सामना करना पड़ता है। इस गलती की वजह से पेट में एसिड बनती है, जिसका असर भूख पर पड़ता है। आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन अच्छे से नहीं पचता। जिस वजह से सीने में जलन को बढ़ावा मिलता है।

Avoid Drinking Coffee And Tea on an Empty Stomach

गुस्सा, चिड़चिड़ापन (Avoid Drinking Coffee And Tea on an Empty Stomach)

कई बार हम सोचते हैं कि गुस्से की वजह हमारा काम काज या फिर जीवन की परेशानियां हैं। मगर ऐसा नहीं है, हमारा शरीर ही हमारी हर दिमागी समस्या की जड़ है। जब शरीर में सुबह-सुबह एसिड की मात्रा बढ़ने लगेगी तो आपका मन कभी खुश नहीं रह पाएगा। साथ ही आप जो भी काम करेंगे न तो आपका उसमें मन लगेगा और न ही उस काम को आप अच्छे ढंग से कर पाएंगे। जिस वजह से आप गुस्से में और चिड़चिड़े महसूस करेंगे।

डिहाइड्रेशन (Avoid Drinking Coffee And Tea on an Empty Stomach)

खाली पेट कॉफी पीने से शरीर में पानी की कमी होती है। यानि आप इसके बाद दिन में चाहें जितना मर्जी पानी पीते जाएं, वो यूरीन के जरिए बॉडी से बाहर निकलता रहेगा। पानी से शरीर को मिलने वाले जरूरी तत्व आपकी बॉडी ग्रहण नहीं कर पाएगी।

दिमाग पर असर (Avoid Drinking Coffee And Tea on an Empty Stomach)

सभी के शरीर में सेरोटोनिन नाम का हमें खुश रखने वाला हार्मोन बनता है। मगर जब हम खाली पेट कॉफी पीते हैं, तो यह हार्मोन बनना बंद हो जाता है। जिस वजह से आप उदास, डिप्रेशन और अपने जीवन को कोसने लगते हैं।

मानसिक कमजोरी (Avoid Drinking Coffee And Tea on an Empty Stomach)

खाली पेट कोई भी कैफीन युक्त पदार्थ का सेवन करने से आपका शरीर कमजोर होता है, आप नर्वस महसूस करते हैं, आपका शारीरिक और मानसिक संतुलन ठीक ढंग से नहीं बन पाता।

गर्भवती महिलाएं खाली पेट कॉफी-चाय से बचें (Avoid Drinking Coffee And Tea on an Empty Stomach)

जो लोग गैस्ट्रो के मरीज हैं उनके लिए यह खतरनाक हो सकती है। कॉफी पीने से पहले हल्का नाश्ता कर लें तो ज्यादा बेहतर है। कॉफी अगर पीने की लत है तो मल्टी ग्रेन बिस्किट या कुछ ड्राई फ्रूट जैसे बादाम के साथ आप पी सकते हैं। गर्भवती महिलाओं को खाली पेट कॉफी-चाय पीने से बचना चाहिए। जो लोग दवाओं का सेवन करते हों उनको भी खाली पेट कॉफी पीने से बचना चाहिए।

मांसपेशियों में समस्या (Avoid Drinking Coffee And Tea on an Empty Stomach)

कुछ लोग वर्कआउट या एक्सरसाइज से पहले कॉफी पीते हैं। उनका मानना है कि कॉफी पीने से वर्कआउट करने में ऊर्जा मिलती है। कहते हैं यदि आप खाली पेट कॉफी पीते हैं तो यह आपको नुकसान करती है और आपकी मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या पैदा कर सकती है।

दिन में एक या दो बार पिएं कॉफी (Avoid Drinking Coffee And Tea on an Empty Stomach)

आजकल के चलन में कॉफी की मात्रा बहुत ज्यादा ली जाती है। क्योंकि चलन में बड़े मग में कॉफी पीना आ गया है। एक बार में 120 से 150 मिलीलीटर कॉफी की डाइट लेनी चाहिए लेकिन आजकल लोग 250 मिलीलीटर के मग में कॉफी पीते हैं। ज्यादा मात्रा में एक साथ कॉफी पीने से बचना चाहिए। दिन में एक बार या अधिकतम 2 बार ही कॉफी का सेवन करना चाहिए वो भी बहुत कम मात्रा में लेनी चाहिए।

Avoid Drinking Coffee And Tea on an Empty Stomach

Read Also : Remove Acidity Complaint Raisins एसिडिटी की है शिकायत तो किशमिश का करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT