होम / Baby Care Tips in Winter सर्दियों में बच्चे की देखभाल कैसे करें

Baby Care Tips in Winter सर्दियों में बच्चे की देखभाल कैसे करें

Sunita • LAST UPDATED : November 7, 2021, 5:25 pm IST

Baby Care Tips in Winter मांएं सर्दी का मौसम आते ही अपने नवजात शिशुओं को ढेर सारे कपड़े पहनाकर, सिर पर ऊन की टोपी बांधकर उन्हें ऊनी कंबल में लपेटकर रखती हैं।

उन्हें भय रहता है कि उनके नन्हें-मुन्ने लाडले को कहीं सर्दी न लग जाए। परंतु हम यहां नवजात शिशुओं को सर्दी से बचाए रखने के लिए कुछ विशिष्ट उपाय बता रहे हैं। इन उपायों पर अमल करने से बच्चों को कभी सर्दी नहीं लगेगी।

Baby Care Tips in Winter

  • अगर ज्यादा ठंड नहीं है तो आप बच्चे को रोज नहलाएँ। लेकिन यदि ठंड अधिक बढ़ गई हो तो बच्चे को हर दूसरे दिन नहला सकते हैं। बाकी दिनों में गुनगुने पानी में एंटीबैक्टीरियल लिक्विड डालकर उसमें तौलिया भिगोकर इससे बच्चे का शरीर पोंछ दें। ध्यान दें कि बच्चे को संक्रमण से बचाने के लिए उसके कपड़े दिन में दो बार बदलें।
  • सर्दियों में शिशु की रोजाना तेल से मालिश करें। इससे उसकी त्वचा की नमी बरकरार रहेगी और हड्डियाँ भी मजबूत बनेंगी। इसके लिए सरसों, जैतून या नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करके बच्चे की मालिश कर सकते हैं।
  • शिशु के लिए सर्दियों की धूप बहुत जरुरी है। सर्दियों में बच्चे को नहलाने या कपड़े बदलने के बाद कुछ देर उसे धूप में लेकर जरूर बैठें। इससे शिशु को विटामिन डी मिलेगा जिससे उसकी हड्डियाँ मजबूत बनेंगी।

New Born Baby Care Tips in Winter

  • कई बार हम बच्चे को ठंड से बचाने के लिए उससे ढेर सारे कपड़े पहना देते हैं या मोटे कंबल-रजाई से ढँक देते हैं। लेकिन इससे बच्चे की त्वचा साँस नहीं ले पाती है और वह असहज महसूस करता है। सर्दियों में बच्चे को ठंड से बचाने के लिए मोटे कपड़े पहनाएँ लेकिन उसके ऊपर अधिक कपड़े ना लादें। इसके साथ ही उसके हथेली, सिर और तलवे को ढंककर रखें।
  • सर्दियों में बच्चे को ठंड से बचाने के लिए हीटर या ब्लोवर का इस्तेमाल ना करें। इससे निकलने वाली ड्राई एयर शिशु की सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। इसके बयाज आप आयल हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read : How to Reduce Negative Stress : ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें, जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

Also Read : Health Benefits Of Wheat Tides ये है ग्रीन ब्लड, करता है खून की कमी को दूर

Also Read : Making Tips Of Oil Free Pakodas इसे भी आजमाएं, ऐसे बनेंगे आयल फ्री पकौड़े

Connact Us: Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Washington DC Nightclub Shooting: व्हाइट हाउस के पास ड्यूपॉन्ट सर्कल में गोलीबारी, संदिग्ध गिरफ्तार- indianews
Google Israel Project: गूगल कर्मचारियों का इजरायल प्रोजेक्ट पर बवाल, 20 लोगों को कंपनी ने दिखाया बाहर का रास्ता-Indianews
Kapil Sharma ने लिए खींची Aamir Khan की टांग, तीसरी शादी को लेकर पुछा ये सवाल -Indianews
Weight Gain Tips: दुबलेपन से परेशान हैं तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज, तुरंत बढ़ेगा वजन -Indianews
Shahrukh Khan: शाहरूख खान के छोटे लाडले ने श्रेयस अय्यर के कैच पर दिया ऐसा रिएक्शन, वीडियो वायरल-Indianews
Columbia University Protests: कोलंबिया में फ़िलिस्तीन समर्थक छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी, अब तक 550 गिरफ्तार- indianews
कांग्रेस कर रही ईवीएम पर हार का ठीकरा फोड़ने की तैयारी, अनुराग ठाकुर का विपक्ष पर बड़ा प्रहार
ADVERTISEMENT