Tuesday, November 30, 2021
HomeHealth TipsBathua Seeds are Beneficial for Health स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं बथुआ...

Bathua Seeds are Beneficial for Health स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं बथुआ के बीज

इंडिया न्यूज, अंबाला।

Bathua Seeds are Beneficial for Health : बथुआ में कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो कई बीमारियां को दूर करने में मददगार है। लेकिन क्या आपको पता है बथुआ का बीज स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। आयुर्वेद में बथुआ के बीजों का इस्तेमाल रक्तपित्त, जोड़ों में दर्द, अनियमित महावारी की समस्याओं को दूर करने का गुण होता है। इससे आपको कई फायदे हो सकते हैं। आज हम आपको बुथआ के बीजों से स्वास्थ्य होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

READ ALSO : Make Face Glowing With Millet Face Pack बाजरे के फेसपैक से चेहरा बनाएं चमकदार

पेट के कीड़े Bathua Seeds are Beneficial for Health 

पेट में कीड़े हो होने पर बथुआ के बीज का सेवन करें। खासतौर पर अगर आपके बच्चों को पेट में कीड़ा हो गया है, तो इसके बीजों को पीसकर इसमें थोड़ा शहद मिलाकर बच्चों को चटाएं। इससे उन्हें काफी लाभ मिलेगा।

लीवर के लिए फायदेमंद Bathua Seeds are Beneficial for Health

लीवर की परेशानियों को दूर करने और पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए आप बथुआ के बीजों का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही इससे लीवर के आस-पास की सख्ती दूर होती है। पीलिया की समस्या से ग्रसित होने पर छह ग्राम बथुआ के बीजों का सुबह शाम सेवन करने से पीलिया रोग से निजात मिल सकता है।

रक्त पित्त को करे दूर Bathua Seeds are Beneficial for Health

बथुआ का इस्तेमाल रक्तपित्त को दूर करने के लिए किया जाता है। नाक-कान से खून निकलने की परेशानी से राहत पाने के लिए आप बथुआ के बीजों को आहार में शामिल कर सकते हैं। एक से दो ग्राम बथुआ के बीजों का चूर्ण बना लें। अब शहद के साथ इस चूर्ण का सेवन करें।

दांतों के दर्द से आराम Bathua Seeds are Beneficial for Health

बथुआ के बीजों से दांतों के दर्द की परेशानी को दूर कर सकते हैं। इसके लिए बथुआ के बीजों को भूनकर इसका चूर्ण तैयार कर लें। अब इस चूर्ण से अपने दांतों को रगड़ें। इससे दांत दर्द से छुटकारा मिलेगा। साथ ही मसूड़ों में होने वाली सूजन से राहत मिलती है। बथुओं की पत्तियों को उबालकर पीने से भी दांतों के दर्द से आराम मिलता है।

जोड़ों में दर्द से राहत Bathua Seeds are Beneficial for Health

जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए आप बथुआ के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए 10 ग्राम बीजों को करीब 200 मिलिलीटर पानी में उबाल लें। इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह 50 मिलिलीटर न रह जाए। इसके बाद गर्मागर्म सेवन करें। महीने भर सुबह शाम इसका सेवन करने से जोड़ों के दर्द में लाभ मिलेगा।

READ ALSO : How to Make Beetroot Sandwich at Home घर पर कैसे बनाएं चुकंदर सैंडविच

दाग-धब्बे करे दूर Bathua Seeds are Beneficial for Health

चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बथुआ के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए बथुआ के बीजों को सिल पर अच्छे से पीस लें। अब इस पेस्ट को उबटन की तरह अपने शरीर पर लगाएं। इससे शरीर पर मौजूद मैल साफ हो जाएगा। साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो सकते हैं।

अनियमित मासिक धर्म में असरकारी Bathua Seeds are Beneficial for Health

पीरियड्स में अनियमितता को दूर करने के लिए बथुआ के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। पीरियड्स की अनियमितता को दूर करने के लिए आप बथुआ के बीजों और सोँठ को बराबर मात्रा में मिलाकर पाउडर तैयार कर लें। फिर 400 मिलीलीटर पानी मे करीब 15-20 ग्राम पाउडर मिला कर पानी को अच्छे से उबाल लें। जब पानी 100 ग्राम रह जाए, तो इसे छानकर दिन में 2 बार इसका सेवन करें। इस नुस्खोे को आजमाने से आपको तुरंत लाभ मिलेगा।

Bathua Seeds are Beneficial for Health

READ ALSO : If you want to control Cholesterol then Include it in the Diet कोलेस्ट्रोल को काबू करना है तो डाइट में करें शामिल

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE