होम / Benefits Of Drinking Green Tea : ग्रीन टी पीने के जाने ये लाभ

Benefits Of Drinking Green Tea : ग्रीन टी पीने के जाने ये लाभ

India News Editor • LAST UPDATED : October 25, 2021, 7:29 am IST

Benefits Of Drinking Green Tea

Benefits Of Drinking Green Tea : ग्रीन टी के कई फायदे हैं। यह पेट पर जमे हुए फैट को कम करती है, त्वचा को चमक देती है और पाचन सुधारती है। फिर भी इसे लगातार पीना ठीक नहीं। वैसे भी किसी भी चीज का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा नहीं किया जाना चाहिए। यह भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि गलत समय पर ग्रीन टी पीने से कुछ दुष्परिणाम भी हो सकते हैं। ग्रीन टी में कैफीन और टैनिन होता है, जो गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देते हैं और आपकी पाचन प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं। इसके कारण जी मिचलाना, गैस्ट्रिक पेन, पेट दर्द या एसिडिटी हो सकती है।

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी के फायदे (Benefits Of Drinking Green Tea)

ग्रीन-टी वजन कम करने में फायदेमंद हो सकती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद कर सकता है।, जिससे मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

 मस्तिष्क के लिए ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Green Tea)

ग्रीन टी का सेवन मस्तिष्क के लिए भी लाभकारी हो सकता है। ग्रीन टी चिंता को कम करने के साथ-साथ मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार कर सकती है। इसके अलावा, यह एकाग्रता बढ़ाने में भी सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकती है।  ऐसे में संतुलित मात्रा में इसका सेवन किया जा सकता है।

Happy Karva Chauth Wishes for Family

ग्रीन टी का सेवन मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हो सकता है (Benefits Of Drinking Green Tea)

इसके सेवन से मुंह के संक्रमण से बचाव हो सकता है। एक भारतीय अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी कैटेचिन, पी. जिंजिवलिसऔर ऐसे ही अन्य बैक्टीरिया जैसे – प्रीवोटेला इंटरमीडिया और प्रीवोटेला निग्रेसेंस को बढ़ने से रोक सकता है।

मधुमेह के लिए ग्रीन टी के फायदे (Benefits Of Drinking Green Tea)

ग्रीन टी पीने के फायदे में मधुमेह से बचाव भी शामिल है। दरअसल, जापान में किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया कि रोजाना एक कप से भी कम ग्रीन टी पीने वाले लोगों की तुलना में प्रतिदिन छः या उससे अधिक कप ग्रीन टी का सेवन करने वाले व्यक्तियों में 33% डायबिटीज का खतरा कम हुआ।

Benefits Of Drinking Green Tea

Karwa Chauth 2021 Messages for Boyfriend

 

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT