होम / Benefits of Gourd लौकी खाने के हैरान कर देने वाले फायदे

Benefits of Gourd लौकी खाने के हैरान कर देने वाले फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 23, 2021, 12:04 pm IST

Benefits of Gourd : लौकी में पाए जाने वाले औषधीय गुण सेहत के लिए नंबर वन बनाते हैं। लौकी को कुछ लोग घीया के नाम से भी जानते है। लौकी एक बेहद फायदेमंद सब्जी है, जिसके इस्तेमाल से आप कई तरह की बीमारियों से राहत पा सकते हैं। लौकी में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिससे लौकी खाने के फायदे शरीर को मिलते हैं। लौकी बेहद आसानी से मिल जाती है।

READ ALSO : Benefits of Desi Eggs सर्दियों में देसी अंडे खाने के फायदे क्या है

वेट लॉस करें Benefits of Gourd

अगर वजन कम करने के लिए लाख कोशिश कर चुके हैं और फिर भी वेट लॉस नहीं हो रहा है तो लौकी का जूस रोज पीना शुरू कर दें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क समझ में आने लगेगा। लौकी में पाया जाने वाला फाइबर और वसा की कम मात्रा भोजन को पचाने के साथ-साथ शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने का काम करते हैं। वजन कम करने की एक्सरसाइज के साथ अगर लौकी के रस का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो मोटापा कम करने में मदद मिलेगी।

हृदय के लिए फायदेमंद Benefits of Gourd

लौकी खाने के फायदे आपके दिल को भी मिलते हैं। लौकी के सेवन से आपके ब्लड लिपिड का लेवल संतुलित होता है, जो हृदय के लिए फायदेमंद होता है। लौकी में पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट, एंटीहाइपरलिपिडेमिया और एंटीहाइपरग्लाइसेमिक गुण शरीर को लाभ पहुंचाते हैं।

मधुमेह के रोगियोें के फायदेमंद Benefits of Gourd

लौकी खाने का फायदा मधुमेह के रोगियों को मिलता है। डायबिटीज की दवा के साथ-साथ मधुमेह के घरेलू उपचार के रूप में इसका उपयोग किया जा सकता है। इसमें एंटी डायबिटीज गुण पाए जाते है, जो ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं। साथ ही लौकी के सेवन से इंसुलिन सीरम बढ़ने में मदद मिलती है। एक गिलास घीया का जूस खाली पेट पीने से शुगर बैलेंस रहती है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक करें Benefits of Gourd

लौकी खाने के फायदे की बात करें, तो इसमें कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के गुण भी शामिल हैं। अगर लौकी का जूस प्रतिदिन पिया जाए तो यह ब्लड में एक तरह का वसा या लिपिड और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायक होता है।

पाचन तंत्र स्वस्थ बनाएं Benefits of Gourd

कब्ज से संबंधित समस्या को दूर करने में लौकी मदद करती है। लौकी में मिलने वाली पानी और फाइबर की मात्रा पाचन तंत्र को सक्रिय बनाती है। जिससे पेट फूलना और कब्ज की समस्या से निजात मिलती है। इसमें मौजूद पानी और फाइबर दोनों ही शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं। लौकी का रस गर्मी में लू से बचाता है।

यूरिन इंफेक्शन में राहत Benefits of Gourd

यूरिन इंफेक्शन जैसी समस्याओं को ठीक करने के लिए लौकी का सेवन किया जा सकता है। इस हरी सब्जी में विटामिन ए, विटामिन बी, मिनरल, विटामिन सी, आयरन की मात्रा प्रचुर होती हैं। साथ ही लौकी के बीज में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो यूटीआई के घरेलु उपाय के रूप में अच्छे काम करते हैं।

लिवर में सूजन का इलाज करें Benefits of Gourd

अगर लिवर में सूजन के इलाज के लिए लौकी का जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे लिवर की सूजन कम होती है।

त्वचा को चमकदार बनाएं Benefits of Gourd

लौकी खाने के फायदे त्वचा को भी मिलते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण खराब बैक्टीरिया को त्वचा से दूर रखने का काम करते हैं। वहीं, लौकी की एंटीआॅक्सीडेंट प्रॉपर्टीज त्वचा को चमकदार बनाती हैं। लौकी का जूस पीने से स्किन में ग्लो आने के साथ ही पिम्पल्स आदि की समस्या भी धीरे-धीरे ठीक हो जाती है।

हेयर फॉल दूर करें Benefits of Gourd

लौकी खाने के फायदे भी लाजवाब हैं। सुनकर हैरानी होगी लौकी के गुण बालों की सेहत भी दुरुस्त रखते हैं। लौकी के जूस के नियमित सेवन से हेयर फॉल जैसी समस्या को दूर किया जा सकता है।

लौकी के फायदे के लिए लौकी का उपयोग कैसे करें Benefits of Gourd

लौकी की सब्जी खाने के फायदे या लौकी खाने के फायदे जाने के बाद अगर यह सोच रहे हैं कि इसका उपयोग कैसे करें तो लौकी का इस्तेमाल इस तरह से किया जा सकता हैं। तेल में लौकी की सब्जी बनाकर खाई जा सकती है। इसे दोपहर या रात में खा सकते हैं। लौकी का जूस पिया जा सकता है। अगर मन में सवाल है कि लौकी का जूस कब पीना चाहिए तो बता दें कि घीया का जूस सुबह के समय पीना चाहिए।

Benefits of Gourd

READ ALSO : Mint Health Benefits पुदीना स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचाए

READ ALSO : Side Effects of Red Chili लाल मिर्च खाने के क्या है नुकसान

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024, SRH VS LSG Live Score: लखनऊ सुपर जायंट्स ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला
Unique Dress Code: CSIR का अनोखा फरमान, बिना प्रेस किए कपड़े पहनें कर्मचारी, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला-Indianews
SRH VS LSG: हैदराबाद में देखने को मिल सकती है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
SRH VS LSG: लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी सनराइजर्स हैदराबाद, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
Heeramandi The Diamond Bazaar: हीरामंडी द डायमंड बाज़ार ने बनाए नए रिकॉर्ड, 43 देशों में टॉप 10 में शामिल- Indianews
SRH VS LSG: सीजन ने में पहली बार आमने-सामने होगें लखनऊ और हैदराबाद, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Alia Bhatt in Met Gala 2024: मेट गाला 2024 में आलिया भट्ट ने लगाया ‘काला टीका’, लोगों ने दिया ये रिएक्शन-Indianews
ADVERTISEMENT