होम / मिश्री खाने से मिलते हैं सेहत को कई फायदे

मिश्री खाने से मिलते हैं सेहत को कई फायदे

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 15, 2022, 4:00 pm IST

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Misri : कुछ लोग मीठे पकवान या फिर दूध में चीनी की जगह मिश्री का ही इस्तेमाल करते हैं। मिश्री चीज ही ऐसी है, जो मुंह में जाते ही मिठास घोल देती है। क्या आप जानते हैं कि मिठास से भरी मिश्री को कई गंभीर बीमारियों के इलाज भी बेहद फायदेमंद माना गया है। इसमें औषधीय गुण इतने हैं कि कई आयुर्वेदिक दवाओं में इसे इस्तेमाल किया जाता है। चीनी के मुकाबले शरीर के लिए मिश्री काफी फायदेमंद होती है। मिश्री सामान्य चीनी से कम मीठी और सेहत के लिए लाभकारी होती है।

मिश्री में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

मिश्री ठंडी तासीर वाली है जो अपने वात और पित्त को कम करने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन, खनिज, विटामिन बी-12 और अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं।

अजवाइन और मिश्री खाने से क्या होता है?

इसके सेवन से पेट दर्द, गैस, उल्टी, खट्टी डकार और एसिडिटी की समस्या में आराम मिलता है। अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूर्ण बनाकर खाने से खट्टी डकार और गैस की समस्या दूर हो जाती है।

मिश्री खाने के फायदे

  • गर्मियों के दिनों में नकसीर चलने की समस्या काफी आम होती है। खासतौर पर बच्चों में नकसीर फूटने की समस्या काफी नजर आती है। बच्चों की नकसीर चलने पर मिश्री को पानी में घोलकर पिलाने से शरीर के तापमान में कमी आती है और इससे खून बंद होने में मदद मिलती है। यह बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है।
  • अक्सर कई लोगों के मुंह से बदबू आने से परेशान रहते हैं। ऐसे में मुंह की बदबू दूर करने के लिए धागे वाली मिश्री काम आ सकती है। खाना खाने के बाद सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से बदबू आना बंद हो जाती है। यह भी बहुत फायदेमंद होती है।
  • मूंह में होने वाले छाले पेट में गर्मी बढ़ने की वजह से होते हैं। मिश्री और इलायची के दानों को पीसकर पानी के साथ लेने से छालों में आराम मिलता है। मिश्री ठंडी होती है।
  • पेट में लंबे वक्त तक कब्ज की शिकायत रहने पर बवासीर हो जाती है। ये काफी दर्दनाक बीमारी होती है। मिश्री की तारीस ठंडी होती है और ये गुदा मार्ग के छालों को सुखाने में मददगार होती है। मिश्री को मक्खन के साथ मिलाकर खाने से बवासीर से राहत मिलती है।
  • आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होती है। घर के बड़े बुजुर्ग आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मिश्री के सेवन की सलाह देते हैं। इसे काली मिर्च, बादाम के साथ लेने से आंखों को फायदा मिलता है।
  • हाथ और पैरों की जलन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मौसम में कई लोगों को हाथ पैर में जलन होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। गर्म मौसम की वजह से शरीर का तापमान बढ़ जाता है ऐसे में हाथ पैर जलन करने लगते हैं। ऐसी स्थिति में हाथ पैरों में मक्खन में मिश्री मिलाकर लगाने से जलन को आराम मिलता है।
  • जब आपका गला खराब होता है तो गला खराब होने पर मिश्री को पानी में मिलाकर पिएं आराम मिलेगा। खराश होने पर थोड़ी सी मिश्री खाएं, खराश दूर होगी। यह भी बहुत फायदेमंद होती है।
  • पाचन के लिए मिश्री का उपयोग फायदेमंद होता है। खाने के बाद मिश्री का सौंफ के साथ सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर हो सकती है। मिश्री में डाइजेस्टिव गुण मौजूद होते हैं, जिससे खाने को पचाने में मदद हो सकती है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन न करें जल्द मिलेगी राहत और जानिए लक्षण

ये भी पढ़े : सिर दर्द से परेशान हैं तो करें यह उपाय दर्द से मिलेगी तुरंत राहत

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : स्किन केयर टिप्स : चेहरे पर झाइयां होने पर इन घरेलू उपायों को करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mahadev Betting App Case: Sahil Khan ने गिरफ्तारी से बचने के लिए 4 दिनों में 1800 किलोमीटर की थी यात्रा -Indianews
Supreme Court: झारखंड के पूर्व CM सोरेन को मिल सकती है राहत! अंतरिम जमानत याचिका पर SC ने ED को भेजा नोटिस-Indianews
Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
रामायण के सेट पर Ranbir Kapoor को लाडली Raha की आती है याद, वैन में जाकर वीडियो कॉल पर करते हैं बात -Indianews
ADVERTISEMENT