होम / Eye Care Tips ऐसे करें आंखों की रोशनी तेज़

Eye Care Tips ऐसे करें आंखों की रोशनी तेज़

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 17, 2021, 6:45 am IST

Eye Care Tips : आज के इस आधुनिक जीवन में जहां हम कम्प्यूटर, मोबाइल फोन और बहुत सी चीजों को का उपयोग निरंतर करते हैंं। और जिसका असर हमारी आंखो पर पड़ता है। और आज कल तो छोटे-छोटे बच्चों को चश्में लग जाते हैं। और हमारे जीवन में हर रोज इन उपकरणों का उपयोग करना हमारी आंखे कमजोर कर देता है। हर रोज आफिस में लैपटाप पर 8-8 घटें बिताते हैं। फिर घर आकर बचा हुआ आफिस का काम करते हैं। और बचा हुआ समय मोबाइल फोन या टीवी देखने में निकाल देते हैं।

जिसका हमारी आंखों पर बुरा असर पड़ता है और आंखों की रोशनी कम हो जाती है। तो वहीं फिर आंखों कि रोशनी को सही करने के लिए हम बहुत से उपाए करते हैं व बहुत सी दवाइयों का भी उपयोग करते हैं।

आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए इनका करें इस्तेमाल (Eye Care Tips)

ये कुछ घरेलु या कहें आुयर्वेदिक उपायों से हम अपने आंखों की रोशनी को फिर से तेज कर सकते हैंं। या फिर कहें कि आंखों की रोशनी कम होने से पहले ही उसे कम होने से बचा सकते हैं।

1. रोजाना करें बादाम का सेवन (Eye Care Tips)

बादाम हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसका उपयोग स्मरण शक्ति और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। डेली 5-7 बादामों को रात में भिगो दें और फिर नाश्ते के साथ इनका सेवन करें। बादाम के सेवन पर कोई सख्त नियम नहीं हैं। बादाम में विटामिन ई होता है, और यह स्वस्थ ऊतकों को बढ़ावा देने के लिए सिद्ध होता है और उम्र से संबंधित समस्याओं जैसे कि दृष्टि की गिरावट पर काम करता है। विटामिन ई मोतियाबिंद के इलाज में भी मदद करता है।

2. जिन्कगो बिलोबा (Eye Care Tips)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए यह सबसे अच्छे आयुर्वेदिक उपचारों में से एक है। यह न केवल दृष्टि में सुधार करता है, बल्कि आपको ग्लूकोमा और धब्बेदार अध: पतन से भी बचाता है। कुछ शोध यह भी बताते हैं कि यह रेटिनोपैथी से पीड़ित लोगों के लिए मददगार साबित हो सकता है। हालांकि, बच्चों और डायबिटीज के मरीजों को इसे बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

3. केलैन्डयुला (Eye Care Tips)

कैलेंडुला फूल आंखों की विभिन्न समस्याओं के लिए एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है। पॉट मैरीगोल्ड के रूप में भी जाना जाता है, कैलेंडुला में विरोधी भड़काऊ, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसका उपयोग नेत्रश्लेष्मलाशोथ, लालिमा, सूजन और सामान्य आंखों में जलन जैसी आंखों की स्थिति के इलाज और सुधार के लिए किया जाता है।

4. आईब्राइट (Eye Care Tips)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इस जड़ी बूटी का प्रयोग प्राचीन काल से किया जाता रहा है। यहां तक कि, अधिकांश प्रोडक्ट्स या खाद्य पदार्थ जो आपकी आंखों के लिए अच्छे होते हैं, उनमें प्राथमिक घटक के रूप में आईब्राइट होती है। दक्षिण अफ्रीका में हुए एक अध्ययन के अनुसार, आईब्राइट ड्रॉप्स कन्जंगक्टवाइटिस से तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read Also : How To Keep Teeth Healthy हेल्दी दांतों के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एन्क्रिप्शन हटाने पर किया मजबूर तो छोड़ देंगे भारत, जानें Whatsapp ने दिल्ली HC को क्यों दी ये चेतावनी-Indianews
Samantha Ruth Prabhu ने मिटाई शादी की सारी यादें, वेडिंग गाउन को इस तरह किया तैयार -Indianews
Iran-Pakistan Statement: क्यों उड़ा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का मजाक? जानें बयान में क्या कहा-Indianews
बिग बॉस 13 फेम Arti Singh ने रचाई शादी, परिवार के साथ जमकर दिए पोज -Indianews
14 साल बाद स्क्रीन पर वापस लौटेंगे Fardeen Khan, इस तरह मिला था हीरामंडी में रोल -Indianews
Lok Sabha Election: दूसरे चरण के मतदान में मुख्य सीटों पर 2019 में कैसे हुआ था मतदान, यहां जानें पूरा विवरण-Indianews
News Delhi: रणधीर जयसवाल ने भारतीय लोकतंत्र के आलोचकों को दिया करारा जवाब, कह दी ये बड़ी बात-Indianews
ADVERTISEMENT