होम / Helth Tips: डायबिटीज में असरदार होता है अंजीर, जाने अंजीर से होने वाले फायदे

Helth Tips: डायबिटीज में असरदार होता है अंजीर, जाने अंजीर से होने वाले फायदे

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 27, 2022, 4:31 pm IST

Helth Tips:

अंजीर एक ड्राई फ्रूट यानी सूखा मेवा (Dry fruits) है, जिसका उपयोग सदियों से हमारे पूर्वज शरीर को मजबूत बनाने (Improve Physical Strength) और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने (Increase Immunity) सहित कई बीमारियों के इलाज में भी करते आए हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि अंजीर का उपयोग आज की जनरेशन के लिए उतना कॉमन नहीं रह गया है, जितना पुराने समय में दादी-नानी इसको यूज किया करती थीं। अंजीर (Fig) शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए बहुत अधिक प्रभावी होता है। यह एकदम किसी आयुर्वेदिक औषधि की तरह शरीर पर असर दिखाता है।

अंजीर के फायदे

अंजीर भले ही स्वाद में मीठा होता है लेकिन यह शुगर की बीमारी होने से रोकने में सहायक है। क्योंकि इसमें सॉल्यूबल फाइबर पाए जाते हैं, जो कार्ब्स के पाचन को धीमा करके ब्लड में शुगर की मात्रा को बढ़ने नहीं देते हैं।

अंजीर में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह महिलाओं के लिए बेहद जरूरी ड्राइफ्रूट है। हर महिला को अंजीर का सेवन करना चाहिए। खासतौर पर प्यूबर्टी की ऐज और पीरियड्स शुरू होने के बाद तो हर बच्ची की डेली डायट में अंजीर जरूर शामिल होना चाहिए।

जिन्हें शारीरिक कमजोरी रहती है, उन्हें भी हर दिन अंजीर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर और ऐंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है।

अर्ली एजिंग के साइन रोकने में भी अंजीर बहुत प्रभावी है क्योंकि यह शरीर के ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया को धीमा करता है। साथ ही विटामिन-ए और ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह अर्ली एजिंग साइन्स को हावी होने से रोकता है।

स्मोकिंग की लत को कंट्रोल करने में भी अंजीर बहुत लाभकारी होता है। क्योंकि इसमें क्षारीयता (alkalinity) प्रचुर मात्रा में होती है, जो निकोटिन की ललक को शांत करने में सहायक होती है।

ये भी पढ़े – जानें शरीर में क्यों बढ़ता है यूरिक एसिड, लक्षण व बचाव?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mahadev Betting App Case: Sahil Khan ने गिरफ्तारी से बचने के लिए 4 दिनों में 1800 किलोमीटर की थी यात्रा -Indianews
Supreme Court: झारखंड के पूर्व CM सोरेन को मिल सकती है राहत! अंतरिम जमानत याचिका पर SC ने ED को भेजा नोटिस-Indianews
Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
रामायण के सेट पर Ranbir Kapoor को लाडली Raha की आती है याद, वैन में जाकर वीडियो कॉल पर करते हैं बात -Indianews
ADVERTISEMENT