होम / Get rid of dry and cracked skin with home remedies सर्दियों में घरेलु नुस्खे की मदद से रूखी और फटी त्वचा से पाएं छुटकारा

Get rid of dry and cracked skin with home remedies सर्दियों में घरेलु नुस्खे की मदद से रूखी और फटी त्वचा से पाएं छुटकारा

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : October 28, 2021, 10:29 am IST

Get rid of dry and cracked skin with home remedies : सर्दियों में त्वचा को ज्यादा पोषण की आवश्यकता होती है। सर्दियों में रूखी और फटी त्वचा की देखभाल करना जरूरी है जिससे त्वचा की नमी बनी रहे। रोजाना ढेर सारा पानी भी पिएं। वैसे तो आजकल बाजार में कई क्रीम मौजूद हैं लेकिन कई बार इनका भी त्वचा पर कुछ खास असर नहीं होता है। हालांकि, कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जिनकी मदद से आप घर बैठे अपनी त्वचा को मुलायम बना सकते हैं।

नींबू, चीनी और शहद (Get rid of dry and cracked skin with home remedies)

कोमल त्वचा पाने के लिए आप नींबू, चीनी और शहद से बना स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट त्वचा की नमी बरकरार रखने में मदद करते हैं। वहीं नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो त्वचा को कोमल बनाने के साथ-साथ स्किन त्वचा का कालापन भी दूर करता है। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच शहद और एक चम्मच चीनी लें। अब इसमें एक नींबू का रस मिलाएं और आपस में अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाकर मालिश करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से साफ करके मॉइस्चराइजर लगा लें।

नारियल तेल (Get rid of dry and cracked skin with home remedies)

रूखी और बेजान त्वचा के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड्स हाथों की त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और रूखी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाते हैं। इसके लिए अपनी हथेली पर कुछ बूंदें नारियल के तेल की लें और त्वचा की मालिश करें। ऐसा करने से रूखी और बेजान त्वचा कुछ ही दिनों में मुलायम बन जाएगी।

आॅलिव आॅयल (Get rid of dry and cracked skin with home remedies)

त्वचा की देखभाल के लिए आॅलिव आॅयल फायदेमंद होता है। अगर आप अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाना चाहते हैं तो आॅलिव आॅयल का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटी-एक्सीडेंट्स और फैटी एसिड्स स्किन सेल्स की मरम्मत करके त्वचा को मुलायम बनाते हैं। इसके लिए अपने हाथों-पैरों पर कुछ बूंदें आॅलिव आॅयल की लें और इससे अपनी त्वचा की मालिश करें। इससे आपकी रूखी त्वचा कुछ ही दिनों में फूलों की तरह मुलायम बन जाएगी।

मिल्क क्रीम (Get rid of dry and cracked skin with home remedies)

रूखी और बेजान त्वचा के लिए मिल्क क्रीम एक बेजोड़ घरेलु नुस्खा है। मिल्क क्रीम में पर्याप्त मात्रा में फैट मौजूद होता है जो त्वचा की खोई हुई नमी वापस लाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के पीएच लेवल को सामान्य रखने में मदद करता है। यही कारण है कि बाजार में मिलने वाली क्रीम और मॉइस्चराइजर में मिल्क क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है।

ओटमील (Get rid of dry and cracked skin with home remedies)

सर्दियों में रूखी त्वचा को कोमल बनाने के लिए आप ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। यह त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटा कर त्वचा का खुरदुरापन ठीक करता है। इसके साथ ही ओटमील में मौजूद प्रोटीन त्वचा को मॉइस्चराइज करता है जिससे त्वचा मुलायम बनी रहती है।

मक्खन और बादाम (Get rid of dry and cracked skin with home remedies)

अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने के लिए आप मक्खन और बादाम के तेल से होममेड क्रीम बना सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच मक्खन और एक चम्मच बादाम का तेल लें और दोनों को आपस में अच्छी तहर मिक्स कर लें। इसके बाद इस क्रीम को अपनी त्वचा पर लगाकर मसाज करें। बादाम के तेल में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है जो रूखी और फटी त्वचा को भरने में मदद करता है। आप चाहें तो इस क्रीम को किसी छोटे कंटेनर में स्टोर करके भी रख सकते हैं।

डाइट का रखें ध्यान (Get rid of dry and cracked skin with home remedies)

अगर आपकी डाइट अच्छी होगी तो आपकी त्वचा में सुंदर, आकर्षक और ताजगी भरी होगी। इसलिए इन दिनों अपनी डाइट का खास ध्यान रखें। इसमें हेल्दी फैट को शामिल करें। इस मौसम में फल और हरी सब्जियों की भरमार रहती है। इन्हें अपने आहार में जरूर शामिल करें।

न करें ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल (Get rid of dry and cracked skin with home remedies)

बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल भी त्वचा में रूखापन लाता है। जिससे त्वचा पर सफेद रंग की परत जम जाती है। हाथ धोने या नहाने के लिए गर्म पानी की बजाए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इससे काफी हद तक त्वचा की नर्मी को खोने से बचाया जा सकता है।

कम करें साबुन का प्रयोग (Get rid of dry and cracked skin with home remedies)

कुछ साबुन काफी हार्ड होते हैं। ये त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे त्वचा का नेचुरल आॅयल कम होने लगता है और वह रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए इस मौसम में साबुन का इस्तेमाल कम से कम करें। इसकी जगह पर आप हर्बल या नेचुरल प्रोडक्ट इस्तेमाल कर सकती हैं।

Get rid of dry and cracked skin with home remedies

Read Also : Remove Acidity Complaint Raisins एसिडिटी की है शिकायत तो किशमिश का करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bhool Bhulaiyaa 3 की शूटिंग को लेकर आई नई अपडेट, इस त्यौहार पर होगी फिल्म रिलीज
Former Protest: पीएम मोदी के रैली से पहले हाई अलर्ट पर पंजाब, किसान आंदोलन की चल रही योजना-Indianews
Google मना रहा जर्मन वाद्ययंत्र और लोक संगीतकार के मुख्य निचोड़ अकॉर्डियन का जश्न, यहां जानें इसका महत्व- indianews
Vastu Tips: क्या किचन में लगा सकते है तुलसी का पौधा, जानें नियम के साथ शुभ और अशुभ परिणाम
UK: ब्रिटेन पुलिसकर्मी की हैवानियत, व्हीलचेयर पर बैठे व्यक्ति को बेरहमी से पीटा; जांच जारी- indianews
Buddha Purnima 2024: क्यों मनाया जाता है बुद्ध पुर्णिमा? जानिए इतिहास, महत्व और समय-Indianews
मुझे सीएम पद छोड़ने के लिए मजबूर करने की साजिश… इस्तीफे पर अरविंद केजरीवाल का बयान- indianews
ADVERTISEMENT