Monday, December 6, 2021
HomeHealth TipsHaath-Pair Sunn Hone Par Kya Upaay Karen क्यों हो जाते हैं हाथ-पैर...

Haath-Pair Sunn Hone Par Kya Upaay Karen क्यों हो जाते हैं हाथ-पैर सुन्न, इन उपायों से मिलेगी राहत

Haath-Pair Sunn Hone Par Kya Upaay Karen कई बार ऐसा होता है कि लगातार एक ही मुद्रा में बैठे रहने के कारण हमारे हाथ-पैर सब सुन्न हो जाते हैं। क्या आपके मन में ये सवाल उठता है कि ऐसा क्यों होता है? हालांकि शरीर के कुछ अंगों का सुन्न होना आम सी बात होती है,लेकिन यह शरीर में किसी कमी या फिर रोग के कारण भी हो सकता है।

अक्सर ऐसा होता है कि हम एक ही पॉजीशन में बैठे रहते हैं, जिस कारण से सुन्नपन की स्थिति आती है। ऐसे में हम सुन्न होने वाले हिस्से को सहलाते हैं या फिर झटका देते हैं ताकि वह फिर से सामान्य अवस्था में जाए। कई बार लगातार सुन्ने होने पर हाथ पैरों में एक अजीब से झनझनाहट होने लगती है। ऐसे में आइए जानते हैं हमारे अंग क्यों होते हैं सुन्न और इसे तुंरत कैसे पाई जा सकती है राहत।

शरीर के अंग क्यों होते हैं सुन्न (Haath-Pair Sunn Hone Par Kya Upaay Karen)

हाथ, कंधों और पैरों में अक्सर सुन्नपन हमको महसूस होता है। इसका अहम कारण ये होता है कि लेटते, खड़े होते और बैठते वक्त इन्हीं अंगों पर सबसे अधिक जोर पड़ता है। एक ही पॉजीशन में बैठने से शरीर की मांसपेशियां और रक्तवाहिनियां शिथिल हो जाती हैं और सुन्नपन की स्थिति में अंग चला जाता है। आमतौर पर जब शरीर के ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट आती है, तब शरीर का अंग सुन्न हो जाता है।

सुन्नपन के क्या हैं लक्षण (Haath-Pair Sunn Hone Par Kya Upaay Karen)

शरीर का जो अंग सुन्न हो जाता है, वहां झनझनाहट होती है। इस दौरान उस अंग में एक अजीब से फीलिंग आती है। वो अंग काम करना भी रोक देता है। इस वजह से कई बार इस अंग को मानसिक संकेत भी नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में उस अंग को सामान्य करने के लिए झटका देना पड़ता है।

सुन्नपन के लिए घरेलू नुस्खे (Haath-Pair Sunn Hone Par Kya Upaay Karen)

लहसुन या सोंठ

यदि आपको हमेशा ही अपने अंगों में सुन्नपन सा महसूस होता है, तो सुबह फ्रेश होने के बाद सोंठ के छोटे टुकड़े या फिर लहसुन की 2 कलियों को चबाकर खाएं। इससे आप इस समस्या से मुक्त हो सकते हैं। दरअसल लहसुन और सोंठ के सेवन से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

पीपल की पत्तियां

पीपल का पेड़ की पत्तियां कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। अगर आपको सुन्नपन महसूस हो रहा हो तो 3-4 ताजी पत्तियों यानी कोंपलों को सरसों के तेल में अच्छी तरह से पकाएं और फिर सुन्नपन वाले अंग पर इस तेल से मालिश करें। ऐसा करने से सुन्नपन से आपको राहत मिलेगी।

देसी घी

अगर आप आए दिन पैरों में सुन्नपन की समस्या से जूझते हैं, तो घबराएं नहीं। इसके लिए आप देसी घी से आप इस समस्या से चुटकियों में राहत पा सकते हैं। सुन्नपन से राहत पाने के लिए रात को सोने से पहले देसी घी को हल्का सा गर्म करके तलवे पर लगाएं। इससे आपको राहत मिलेगी।

(Haath-Pair Sunn Hone Par Kya Upaay Karen)

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook
SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE