होम / Hair Tips : झड़ते बालों से हैं परेशान तो दही में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल बालों की दिक्कत हो जाएगी दूर

Hair Tips : झड़ते बालों से हैं परेशान तो दही में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल बालों की दिक्कत हो जाएगी दूर

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 31, 2023, 9:41 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Hair tips :     बालों का झड़ना और टूटना आम बीमारी है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। यह समस्या विभिन्न कारणों से हो सकती है जैसे कि अनुचित खान-पान, तनाव, प्रदूषित वातावरण, रोग, या विटामिन और पोषक तत्वों की कमी। बालों की देखभाल में ध्यान न देना और सही उपाय न करना इस समस्या को बढाती हैं। दही एक प्राकृतिक उपाय है जिसे बालों की सेहत को सुधारने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। दही में विटामिन बी, प्रोटीन, और उपयुक्त फैट पाए जाते हैं जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं। दही के साथ इन चीजों को मिलाने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि झड़ते बालों को रोकने के लिए आप क्या क्या इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेथी और अंडा

मेथी बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है जिससे बाल लंबे, घने और सुंदर बनते हैं। मेथी में प्रोटीन, आयरन, और (विटामिन बी3) पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अंडे में प्रोटीन, बी12 विटामिन, और फॉलिक एसिड होता है जो बालों को टूटने से बचाकर उन्हें मजबूती देता है। अंडे के इस्तेमाल से बालों को नेचुरल शाइन भी मिलता है। इन दोनों चीजों को लेकर एक घोल तैयार करें। इसके लिए, एक कटोरी में 2-3 बड़े चम्मच दही लें और उसमें 1 छोटा चम्मच मेथी दाने डालें और एक अंडा भी मिला दें। अब इसे अच्छी तरह से मिला लें ताकि एक गाढ़ा मिश्रण बन जाए। अब इस मिश्रण को अपने बालों के जड़ों से लेकर बालों के टिप्स तक अच्छी तरह से लगाएं। यहां ध्यान देने वाली बात है कि बालों को धीरे-धीरे मालिश करते हुए इस मिश्रण को लगाना चाहिए ताकि वह अच्छी तरह से बालों में समा जाए। इसे लगाने के बाद अपने बालों को एक गरम तौलिये से ढककर रखें। और फिर बालों को धो लें। इसे हफ्ते में 2-3 बार करने से बालों की सेहत में सुधार होगा और उन्हें टूटने से आप बचा सकेगें।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : चावल का पानी त्वचा के लिए होता है फायदेमंद, जाने कैसे करें इस्तेमाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT