होम / करेला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद और जानें करेले से होने वाले फायदों के बारे में

करेला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद और जानें करेले से होने वाले फायदों के बारे में

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 19, 2022, 3:28 pm IST

इंडिया न्यूज़, Health Benefits Of Karela : करेला एक ऐसी सब्जी है जिसके जितने नापसंद करने वाले हैं उतने ही चाहने वाले भी हैं। वैसे इसके नापसंद करने वालों को ये बात जरूर ध्यान में रखनी चाहिए कि ये पेट से से जुड़ी समयस्याओं को दूर करता है। शुगर वाले व्यक्ति के लिए करेला बुहत फायदेमंद है। यह एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ विटामिन ए और विटामिन सी होता है। ये सभी आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। आइए जान लेते करेले से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में।

रोज करेला खाने से क्या होता है?

Health Benefits Of Karela

अगर आप करेले का बहुत ज्‍यादा सेवन करेंगे तो आपको पेट दर्द की समस्‍या हो दूर हो सकती है। करेले का ज्‍यादा सेवन करने से कई लोगों को बुखार या स‍िर में दर्द का अहसास भी होता है।

क्या करेला किडनी के लिए अच्छा है?

करेला गुर्दे की पथरी में फायदेमंद हो सकता है करेला प्राकृतिक रूप से किडनी स्टोन को तोड़कर उन्हें खत्म करने में मदद करता है। करेला गुर्दे की पथरी को तोड़ने में मदद करता है।

करेला खाने के फायदे

  • यह पाचन संबंधी समस्याएं दूर करता है। करेले में फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो कब्ज, गैस, खट्टी डकार, बदहजमी जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है और बहुत फायदेमंद होता है।
  • दमा रोगियों के लिए बहुत लाभकारी होता है। जब दमा की शि‍कायत होने पर करेला चमत्कारी असर दिखाता है। दमा रोग में करेले की बगैर मसाले सब्जी खाने से लाभ मिलता है।
  • रोग-प्रतिरोधक क्षमता भने में मदद करता है। करेले की पत्त‍ियों को पानी में उबालकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन ठीक हो जाता है।
  • जिन व्यक्तियों को खूनी बवासीर की समयस्या हैं तो उनकी सेहत के लिए करेला बहुत फायदेमंद है। एक चम्मच करेले के रस में आधा चम्मच शक्कर मिलाकर पीने से इससे राहत मिल सकती है।
  • त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। नींबू के रस के साथ करेले के रस को चेहरे पर लगाने से मुंहासे ठीक हो जाते हैं और त्वचा रोग नहीं होते।
  • जोड़ों में दर्द में दर्द लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिन्हें जोड़ों के दर्द की समस्या रहती है उन्हें करेले का सेवन करना चाहिए। घुटने के दर्द के लिए यह बहुत अच्छा उपाय है।
  • चोट लग जाने की वजह से घाव बहुत गहरा हो गया है तो दिन में कम से एक बार करेले का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे दर्द में राहत मिलती है और इन्फेक्शन होने से भी बचाता है। इसके अलावा करेले की जड़ को पीसकर उसे घाव पर लगाने से वह जल्दी भर जाता है।
  • मुंह के छालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। करेले का रस निकालकर रूई की मदद से उसे छालों पर लगाएं, इससे छालों में आराम मिलता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डायट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT