होम / Health News : सिगरेट पीने की लत से अगर आप भी हैं परेशान, तो इन उपायों को आपना कर समस्या से पाएं छुटकारा

Health News : सिगरेट पीने की लत से अगर आप भी हैं परेशान, तो इन उपायों को आपना कर समस्या से पाएं छुटकारा

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : July 27, 2023, 8:13 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health News :  धूम्रपान या सिगरेट पीना एक खराब आदत है जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है और आपको दिनचर्या से भी वंचित कर सकती है। तंबाकू एक ऐसा नशा है जो धीरे धीरे हमारे शरीर को खोखला कर देती है दुनिया भर में हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है जिसमें लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जाता है इस दिन को सबसे पहले 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा आरम्भ किया गया था जिससे लोगों को इस जानलेवा नशे के लत से बचाया जा सके ।

संगठन और संरचना

धूम्रपान छोड़ने के लिए संगठित रहना महत्वपूर्ण है। एक योजना तैयार करें और धूम्रपान करने के समय और स्थान को पहचानें। धूम्रपान करने वाले लोगों जागरूक करें। अगर आप भी धूम्रपान करते हैं तो धीरे-धीरे स्मोकिंग की मात्रा कम करते जाएं और अपने दोस्तों और परिवार को इस संघर्ष में शामिल करें। अपने धूम्रपान छोड़ने के लक्ष्य को साझा करें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। किसी भी समर्थन ग्रुप का हिस्सा बनें जो धूम्रपान छोड़ने की प्रक्रिया में आपका साथ दे सकता है।

व्यायाम और योग

नियमित रूप से व्यायाम करना और योगाभ्यास करना धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकता है। योग आपके मानसिक स्थिति को स्थिर करने में मदद कर सकता है और तनाव को कम करने में सक्षम होता है। साथ ही योग करने से शरीर स्वस्थ्य रहता है। और कई प्रकार के बिमारियों से राहत मिलती है धूम्रपान छोड़ने के लिए अपने समय को और शौकों में लगाएं, जो आपको खुशी प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, विभिन्न खेल खेलें, किताबें पढ़ें, या वृक्षरोपण करें।

इवेंट्स से बचें

धूम्रपान छोड़ने के समय ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात है विशेष रूप से जब आपको धूम्रपान करने की इच्छा होती है। ऐसे समय पर कोशिश करें कि आप अलग गतिविधियों में व्यस्त रहें, जिससे आपका ध्यान धूम्रपान पर न जाए। धूम्रपान छोड़ना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है लेकिन इसे संभव बनाने के लिए निरंतर प्रयास करें और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए खुद को प्रोत्साहित करें। एक स्वस्थ और धूम्रपान मुक्त जीवन के लिए यह प्रयास महत्वपूर्ण है।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें :- Health Tips : सुबह खाली पेट प्याज का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं कमाल के फायदे

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
Tata Curvv EV: मार्केट में बवाल मचाने आ रही है Tata की नई Electric कार, फुल चार्ज में दिल्‍ली से मनाली- Indianews
Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews
Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
CSK vs SRH: तुषार देशपांडे ने सनराइजर्स हैदराबाद पर बरपाया कहर, CSK ने SRH को 78 रन से हराया -India News
Redmi A2: 10 हज़ार वाला फोन अब सिर्फ 5,299 रुपये में, शानदार ऑफर, जल्द करें बुक- Indianews
ADVERTISEMENT