होम / Health Tips : बालों को काला और चमकदार बनाता है लौकि का जूस, जानें इसके फायदे

Health Tips : बालों को काला और चमकदार बनाता है लौकि का जूस, जानें इसके फायदे

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 18, 2023, 5:47 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Health tips : लौकी भारतीय रसोई में एक बहुत ही प्रचलित सब्जी है, जिसे हम गर्मी में खास तौर पर सब्जी के रूप खाने में पसंद करते हैं। इस सब्जी के स्वाद और सेहत को लेकर बहुत सारी बातें हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी के रस से आप अपने सफेद बालों को काला और चमकदार बना सकते हैं। लौकी का जूस आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है। और गर्मियों में इसके सेवन से आपको गजब के फायदे मिलते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको लौकी के जूस के चमत्कारिक गुणों के बारे में बताएंगे कि इसे आप कैसे बना सकते हैं। और इसका नियमित सेवन कैसे कर सकते हैं।

लौकी में पाए जाते हैं विटामिन ए

लौकी में पाए जाने वाले विटामिन ए, सी, बी-कॉम्प्लेक्स, जिंक और आयरन आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की वजह से लौकी का जूस आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। और उन्हें स्वस्थ और काले बनाए रखता है। इसके अलावा लौकी में पाए जाने वाले विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और जिंक आपके सीरम (scalp) में मौजूद धातुओं को भी बढ़ाते हैं। जिससे आपके बाल लंबे, मज़बूत और चमकदार होते हैं।

विटामिन सी

लौकी के जूस सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि आपके शरीर के अन्य हिस्सों के लिए भी बहुत जरूरी होते हैं। यह आपके त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लौकी में पाए जाने वाले विटामिन सी और विटामिन ए आपके चेहरे की झुर्रियों को कम करते हैं। और आपके चेहरे को निखार देते हैं। इसके साथ ही लौकी में पाए जाने वाले विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और जिंक आपके चेहरे के दाग-धब्बों को भी कम करते हैं और आपके चेहरे को स्वच्छ और चमकदार बनाते हैं।

ये भी पढ़ें:- Health News : सेहत के लिए गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद होता है या भैंस का दूध ?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT