होम / Health Tips : गुंथे आटे को देर तक रखने के बाद इसका इस्तेमाल आपको कर सकता है बीमार

Health Tips : गुंथे आटे को देर तक रखने के बाद इसका इस्तेमाल आपको कर सकता है बीमार

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : August 4, 2023, 9:23 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Health Tips :  मानसून सीजन में ज्यादा बारिश के चलते संक्रमण फैलने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इसलिए बरसात के मौसम में हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। बदलते मौसम के कारण शरीर का मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाता है यही वजह है कि हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम भी इस मौसम में कमजोर हो जाता है। जिसके चलते बीमारी होने का खतरा ज्यादा रहता है बरसात के मौसम में ऐसी कई सारी चीजें हैं जिन्हें खाने से हमें बचना चाहिए। इतना ही नहीं इस मौसम में अगर आप आटा गूंथकर फ्रिज में रखकर उसका देर से इस्तेमाल करते हैं। तो ये गलती भूलकर भी न करें. इससे हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कई बार हम आटा गूंथकर कई दिनों तक उसका इस्तेमाल करते हैं आटा जल्दी खराब न हो इसके लिए हम उसे फ्रिज में रखते हैं आपको बता दें कि बरसात के मौसम में गुंथे हुए आटे में बैक्टीरिया विकसित होने की संभावना ज्यादा रहती है कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैंं इसके चलते फूड पॉयजनिंग भी हो सकती है इसके अलावा एसिडिटी औक कब्ज जैसी बीमारियां भी हो सकती है।

स्वच्छता और उपयुक्त स्थान का चयन

फ्रिज में आटे को रखने से पहले उसे अच्छे से धोकर सुखाना चाहिए। आटे में नमी बची रहने से बैक्टीरिया और कीटाणु बढ़ सकते हैं। आटे को फ्रिज के अलावा उपयुक्त स्थानों में भी रखा जा सकता है जैसे कि खुले स्थानों पर या कूलर में। फ्रिज में आटे को रखने से वायुमंडल में नमी बढ़ सकती है जो आटे को बिगाड़ सकती है। आटे को रखने के लिए उपयुक्त डिब्बा चुनें ताकि वह संचित रहे और बाहरी कीटाणुओं से बच सके। साथ ही फ्रिज में आटे को अधिक समय तक रखने से बचें। आटे को ज्यादा समय तक फ्रिज में रखने से वह बेहद नरम हो सकता है जिससे उसमें बैक्टीरिया और कीटाणु बढ़ सकते हैं।

स्थानांतरण के समय की सावधानियां

आटे को देर तक फ्रिज में रखने से उसमें विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं जिससे उस आटे का सेवन करने से आप कई बिमारियों जैसे -हैजा , दस्त ,फूड पॉइजनिंग के शिकार हो सकते हैं। आप आटे को फ्रिज से बाहर निकालने के लिए सोचते हैं तो इसे ठंडे पानी में रखकर धोकर ही उपयोग करें। ऐसा करने से आप उसमें मौजूद कीटाणुओं को मार सकते हैं। फ्रिज में आटे को गुंथकर रखने से बचने के लिए ये सावधानियां अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इन्हें ध्यान में रखकर आप अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य की सुरक्षा कर सकते हैं और खाने का स्वाद भी बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : अगर आप भी रोजाना करते हैं टमाटर का सेवन तो जान लें इससे होने वाले बड़े नुकसान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel Hamas War: गाजा पर इजरायल ने शुरू किया राफा ऑपरेशन, जो बिडेन ने फिर दी नेतन्याहू को चेतावनी -India News
Madhya Pradesh: शख्स ने पत्नी की हत्या पुलिस को बताया लुटेरों ने घोंटा गला, जांच के बाद मामला कुछ और निकला- Indianews
Toyota Innova Crysta: टोयोटा ने लॉन्च किया इनोवा क्रिस्टा MPV का नया GX+ वेरिएंट, जानें कीमत और फीचर्स -India News
PM Modi: ‘खुद को डांस करते देखकर बहुत मज़ा आया’, पीएम मोदी ने दी वायरल मीम पर प्रतिक्रिया- Indianews
Model Code Of Conduct: जगन रेड्डी-चंद्रबाबू नायडू ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, चुनाव आयोग ने दी चेतावनी -India News
Delhi: ऑटो चालक की हुई SSB जवान से बहस, गर्दन पर चाकू घोंपकर की सुरक्षाकर्मी की हत्या- Indianews
Kenya Airways: कर्मचारियों की रिहाई के बाद फिर से किंशासा के लिए उड़ानें शुरू की जाएंगी, केन्या एयरवेज ने की घोषणा -India News
ADVERTISEMENT