होम / Health Tips: सर्दी में संतरा खाने से हो जाएं सावधान! नहीं तो हो सकती है ये बीमारियां

Health Tips: सर्दी में संतरा खाने से हो जाएं सावधान! नहीं तो हो सकती है ये बीमारियां

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : December 9, 2023, 1:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Health Tips: जहां सर्दी का मौसम आते ही संतरा मार्केट में सजा हुआ होता है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट भी अक्सर कहते हैं कि सीजनल फल जरूर खाना चाहिए क्योंकि शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। वहीं एक वक्त था जब संतरा सिर्फ सर्दियों में मिलता था लेकिन अब तो संतरा पूरे साल मिलता है। बता दें कि संतरा हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है। वहीं डॉक्टर्स इन बीमारी वाले लोगों को संतरा खाने से मना करते हैं।

ये बीमारी वाले लोग न खाएं संतरा

वहीं हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक हद से ज्यादा संतरा खाने से किडनी पर बहुत खतरनाक असर पड़ता है। जिसकी वजह से किडनी की बीमारी हो सकती है। बता दें कि किडनी स्टोन या किडनी से जुड़ी बीमारी वाले को संतरा खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है जोकि किडनी के लिए बहुत नुकसानदायक होता है।

कई लोगों को खट्टा खाने से एलर्जी होती है वहीं ऐसे में वह संतरा खाएंगे तो उनकी एलर्जी और बढ़ सकती है इसलिए उन्हें संतरा नहीं खाना चाहिए। बता दें कि संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर और कई मिनरल्स पाएं जाते है।

यदि आप कोलेस्ट्रॉल की बीमारी के मरीज है तो आप संतरे का सेवन कर सकते है, लेकिन इसके ज्यादा सेवन करने से फाइबर की मात्रा के कारण पाचन संबधी समस्याएं हो सकती है।

वहीं जिन लोगों को लिवर और किडनी संबधी बीमारी है तो वह संतरा न खाएं क्योकि संतरे में पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती है। बता दें कि साइट्रस एलर्जी वाले लोगों को हर रोज संतरा खाना चाहिए।

Also Read : 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT