होम / Health Tips : अच्छी नींद के लिए रोजाना करें इन फूड्स का सेवन

Health Tips : अच्छी नींद के लिए रोजाना करें इन फूड्स का सेवन

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : August 4, 2023, 9:55 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Health Tips :  सोते समय एक बार अगर स्लीप साइकिल बिगड़ जाए तो उससे ठीक कर पाना इतना आसान नहीं होता। नींद नहीं आने की समस्या के कारण कुछ लोगों को मेडिकल ट्रीटमेंट लेने की भी जरूरत पड़ती है शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए के लिए डाइट के साथ-साथ अच्छी नींद लेने की जरूरत भी होती है। पर्याप्त नींद पूरी नहीं होने पर सेहत पर भी इसका बुरा प्रभाव देखने को मिलता है। टेक गैजेट्स का इस्तेमाल ज्यादा करने से लोगों का स्लीप साइकिल खराब हो सकता है कुछ लोग बिस्तर पर सोने के लिए जाते हैं लेकिन उन्हें घंटों बीत जाने के बाद भी नींद नहीं आती है जिसके चलते वो हार मान कर फोने चालने लगते हैं। फोने का ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारे ब्रेन और आखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपको गहरी नींद आएगी और आप बिना किसी समस्या के भरपूर नींद ले सकेंगे।

मिक्स्ड नट्स और ड्राइफ्रूट्स

रात के खाने में मिक्स्ड नट्स और ड्राइफ्रूट्स शामिल करने से आपको नींद में मदद मिल सकती है। ड्राइफ्रूट्स में मेलेटोनिन नामक हार्मोन होता है जो आपके नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। रात के खाने में आलू का पराठे के साथ दही खाना फायदेमंद होता है। दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स आपके पाचन प्रणाली को सुधारते हैं और आलू कापराठे के साथ मिलकर यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प बनता है। साथ ही केला, अंगूर, आम आदि रात के खाने में शामिल किए जा सकते हैं। ये फल हाईड्रेशन और फाइबर से भरपूर होते हैं जिनसे आपकी पाचन प्रणाली सहयोग मिल सकता है और आपको नींद में भी आराम मिल सकता है।

ताजगी वाली सब्जियाँ

रात के भोजन में ताजी सब्जियाँ शामिल करना बेहतर होता है। सब्जियों में विटामिन्स, मिनरल्स, और फाइबर होता है जो आपके शारीर को रात के दौरान ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं। यह नींद को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। रात के खाने के बाद हरा चाय पीना भी फायदेमंद हो सकता है। हरे चाय में ल्यूटिन नामक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा अगर आप रात में सोने से पहले थोडा टहल लें। ये आदत भी आपको अच्छी नींद लाने में मददगार हो सकती है।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें :- Health Tips : अगर आप भी रोजाना करते हैं टमाटर का सेवन तो जान लें इससे होने वाले बड़े नुकसान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

INDW vs BANW: भारतीय महिलाओं ने बांग्लादेश को 56 रनों से रौंदा, टी20 सीरीज में ली 4-0 की बढ़त -India News
Jasprit Bumrah Son: MI vs SRH का मैच देखने पहुंचे जूनियर बुमराह, वानखेड़े स्टेडियम से हुई तस्वीरें वायरल -India News
Israel Hamas War: गाजा पर इजरायल ने शुरू किया राफा ऑपरेशन, जो बिडेन ने फिर दी नेतन्याहू को चेतावनी -India News
Madhya Pradesh: शख्स ने पत्नी की हत्या पुलिस को बताया लुटेरों ने घोंटा गला, जांच के बाद मामला कुछ और निकला- Indianews
Toyota Innova Crysta: टोयोटा ने लॉन्च किया इनोवा क्रिस्टा MPV का नया GX+ वेरिएंट, जानें कीमत और फीचर्स -India News
PM Modi: ‘खुद को डांस करते देखकर बहुत मज़ा आया’, पीएम मोदी ने दी वायरल मीम पर प्रतिक्रिया- Indianews
Model Code Of Conduct: जगन रेड्डी-चंद्रबाबू नायडू ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, चुनाव आयोग ने दी चेतावनी -India News
ADVERTISEMENT