होम / Health Tips: इन घरेलु उपायों को अपनाकर पाए सिर दर्द से निजात

Health Tips: इन घरेलु उपायों को अपनाकर पाए सिर दर्द से निजात

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 29, 2022, 5:42 pm IST

सिर दर्द (headache) एक बहुत ही सामान्य समस्या है। अकसर हमें सिर दर्द का सामना करना पड़ता है। खास कर के उन लोगों को जो बहुत ज्यादा सोचते हैं या मोबाइल, कंप्यूटर का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। ऐसे में सर दर्द रोज की समस्या बन गई है। इससे राहत पाने के लिए बहुत सारे लोग पेन किलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा मात्रा में पेन किलर का इस्तेमाल आपके किडनी के लिए घातक साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि सिर दर्द को दूर भगाने के लिए आप घरेलू उपाएं आजमाएं। इससे आपका सिर दर्द भी दूर हो जाएगा और आपको उसका साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

. सिर दर्द होने पर आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने की तरफ ले आइए। इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें। यह प्रोसेस दोनों हाथों में 2 से 4 मिनट तक दोहराइए। ऐसा करने से आपको सिरदर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

.  1 गिलास में गर्म पानी लीजिए और उसमें नींबू का रस डालकर पी लें। फिर देखिएगा आपको सिर दर्द से कितनी जल्दी राहत मिलती है। कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होने लगता है। उस स्थिति में भी यह घरेलू उपाय बेहद ही कारगर माना गया है।

. अगर बहुत कोशिशों के बाद भी आपका सिर दर्द (headache) जाने का नाम नहीं ले रहा है, तो 1 सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं। सिरदर्द में राहत पाने के लिए यह बेहद ही कारगर उपाय है।

. आप तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए। इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लें। कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहें। आप पाएंगे कि सिर का दर्द धीरे धीरे कम हो रहा है।

. तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर दर्द (headache) से निजात पाने में कारगर है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों का रस निकाल लें और फिर अदरक का भी रस निकालकर मिला लें। इसके बाद इसे माथे पर अच्छे से लगाएं। आप चाहे तो इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है। इससे सिर दर्द में काफी आराम मिलता है।

. सिर दर्द को दूर करने के लिए लौंग का भी इस्तेमाल किया जाता है। लौंग में दर्द खत्म करने के गुण शामिल हैं। लौंग के तेल से माथे की मालिश करने से सिर दर्द से आपको कुछ ही मिनटों में आराम मिल जाएगा।

. चाय में नींबू मिला कर पीएं इससे भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए नींबू को चाय में निचोड़कर पी जाइए।

 

ये भी पढ़े – जानिए पेट में क्यों पड़ते हैं कीड़े, लक्षण और उपाए ?

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT