होम / Health Tips: बेसन से चेहरे पर कैसे लाएं ग्लो, जाने यहां

Health Tips: बेसन से चेहरे पर कैसे लाएं ग्लो, जाने यहां

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : November 29, 2023, 3:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Health Tips: ग्लोइंग, सॉफ्ट और शाइनी स्किन हर कोई पाना चाहता है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कभी-कभी व्यक्ति को अपनी त्वचा से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बें, मुहांसेंं, टैनिंग और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं हमें परेशान करती है। स्किन से जुड़ी तमाम तरह की परेशानी हमारे चेहरे के ग्लो को धीरे-धीरे कम कर देती है। ऐसे में परेशान व्यक्ति मुहांसे और दाग-धब्बे को ठिक करने के लिए चेहरे पर तमाम तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना शुरू कर देते है।

कुछ लोग अपनी स्किन की प्रॉब्लम्स से इतने परेशान हो जाते हें कि उन्हें मजबूरन ट्रीटमेंट तक का सहारा लेना पड़ता है।आपको जानकर हैरानी होगी की किचन में पड़े बेसन से चेहरे के कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकती है। बेसन नैचुरल उपाय में से एक है, जिसकी मदद से आप अपने चेहरे के मुहांसे और दाग-धब्बे से काफी हद तक छुटकारा पा सकते है।बेसन से चेहरे पर ग्लो और निखार भी आता है।

तो चलिए, जानते हैं बेसन से चेहरे पर ग्लो कैसे लाए?

सन टैनिंग को करें कम

चेहरे पर ग्लो लाने और सन टैनिंग को कम करने के लिए आप बेसन में नींबू मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप बेसन में दो चम्मच निंम्बू को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाए फिर इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा कर छौर दें। सुखने के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो सकते हैं। नींबू में पाए जाने वाले सिट्रिक एसिड आपके चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के साथ-साथ सन टैनिंग की परेशानी को भी कम करेगी।

बेसन-दही से बना पैक

बेसन और दही से बना पैक आपके चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है। इसे बनाने के लिए आप 2 से 3 चम्मच बेसन में दही को मिलाएं फिर इस पैक को आप अपने पूरे चेहरे पर लगाकर सूखने तक छौर दें। अच्छें से सुखनें के बाद आप ठंडे पानी से अपने चेहरें को धो लें। आप इस पैक को सप्ताह में दो से तीन बार लगा सकतें है। बेसन और दही को नैचुरल स्किन व्हाइटनिंग के रूप में जाना जाता है।

स्किन को बनाए सॉफ्ट और ग्लोइंग

बेसन में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन मॉइश्चराइज होती है। त्वचा को हाइड्रेट रखने और मुलायम बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में गुलाब जल को लगाकर चेहरे पर लगाने से स्किन की ड्राईनेस धीरे-धीरे कम होने लगती है। ड्राई स्किन के लिए ये पैक किसी वरदान से कम नहीं है।

Also Read:

Viral News : बाबा वेंगा की नई भविष्यवाणी, 2024…

Delhi Air Pollution: बारिश के बाद भी प्रदूषित रही दिल्ली की हवा, दर्ज हुआ…

Mustard Oil Benefits : सर्दियों…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT