होम / Health Tips In Hindi किडनी डैमेज कर देंगी आपकी ये 7 बुरी आदतें, जल्द सुधार लें

Health Tips In Hindi किडनी डैमेज कर देंगी आपकी ये 7 बुरी आदतें, जल्द सुधार लें

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 13, 2021, 5:11 am IST

Health Tips In Hindi : किडनी शरीर से टॉक्सिन और अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकालने का काम करती है। यह शरीर से एसिड बाहर कर पानी, नमक और मिनरल्स को बैलेंस करती है। नर्व्स, मसल और टिशू के हेल्दी बैलेंस के बिना इंसान का शरीर सही ढंग से फंक्शन नहीं कर पाता है। क्या आपको मालूम है हमारी रोजमर्रा की कुछ खराब आदतें किडनी पर बहुत बुरा असर डालती हैं। यदि इन पर समय रहते ध्यान ना दिया जाए तो किडनी फेलियर या डैमेज का कारण बन सकती हैं।

पिनकिलर्स का ओवरयूज़ (Health Tips In Hindi)

नॉनस्टेरॉयड एंटी इनफ्लेमेटरी ड्रग दर्द से राहत देने का काम करते हैं। लेकिन बहुत से लोग इस बात से अंजान हैं कि ये बड़ी तेजी से किडनी भी डैमेज कर सकते हैं। खासतौर से जिन लोगों को पहले ही किडनी से जुड़ी समस्या है, उन्हें ज्यादा सावधान रहना चाहिए।

नमक (Health Tips In Hindi)

हाई सोडियम (नमक) युक्त डाइट ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करती है जिससे किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए डॉक्टर खाने में नमक की जगह दूसरे मसालों का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

प्रोसेस्ड फूड (Health Tips In Hindi)

प्रोसेस्ड फूड सोडियम और फॉसफोरस से भरे होते हैं, इसलिए इनका सेवन हमारी किडनी को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। हाई फॉसफोरस वाला प्रोसेस्ड फूड ना सिर्फ आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि यह हमारी हड्डियों के लिए भी घातक साबित हो सकता है।

बॉडी को हाइड्रेट ना रखना (Health Tips In Hindi)

बॉडी के हाइड्रेट रहने से टॉक्सिन और अतिरिक्त सोडियम बाहर निकलता है। इसलिए हमें दिन में पर्याप्त पानी पीना चाहिए। पानी पीने से किडनी स्टोन (पथरी) का जोखिम भी कम होता है। डॉक्टर कहते हैं कि एक सेहतमंद इंसान को दिन में करीब 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए।

शुगर (Health Tips In Hindi)

शुगर का अतिरिक्त सेवन मोटापे की बीमारी को बढ़ावा देता है और इससे डायबिटीज व हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ता है। ये दोनों ही बीमारियां इंसान की किडनी को डैमेज कर सकती हैं। इसलिए हमें मीठे बिस्किट या व्हाइट ब्रेड जैसी चीजों को ज्यादा खाने से बचना चाहिए जिनमें बहुत ज्यादा शुगर पाई जाती है।

एक स्थान पर बैठे रहना (Health Tips In Hindi)

दिनभर एक जगह पर बैठे रहना या शरीर को बिल्कुल निष्क्रिय रखना भी किडनी डिजीज का कारण बन सकता है। इस तरह का खराब लाइफस्टाइल हमारी किडनी पर बहुत बुरा असर डालता है। ब्लड प्रेशर और मेटाबॉलिज्म को सही रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। इससे हमारी किडनी भी ठीक रहेगी।

मांस

एनिमल प्रोटीन खून में एसिड के हाई अमाउंट को जनरेट करने का करता है। ये हमारी किडनी को डैमेज कर सकता है और एसिडोसिस का कारण न सकता है। एसिडोसिस एक ऐसा रोग है जिसमें इंसान की किडनी तेजी से एसिड को बाहर नहीं निकाल पाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More: T-Series के latest song Chura Liya के लिए चार इंटरनेट सेंसेशन एक साथ

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews
Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
PM Modi in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में पीएम मोदी के रोड शो का चुनावों पर कितना होगा असर, जानें जनता की राय- Indianews
रात में साने से पहले इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने से बढ़ेगा निखार, मिलेंगे ढेरो फायदे -Indianews
Farhan Akhtar ने Agni का पहला पोस्टर किया जारी, आग की लपटों से लड़ते दिखे प्रतीक गांधी -Indianews
Tawaifs Role in Indian History: भारत के स्वतंत्रता की गुमनाम कहानी, फ्रिडम फाइटर की लिस्ट में ये भी शामिल-Indianews
ADVERTISEMENT