होम / How Many Days After Delivery Will Periods Start जानिए डिलीवरी के कितने दिनों बाद शुरू होंगे पीरियड्स, जानिए देर से शुरू होने के कारण

How Many Days After Delivery Will Periods Start जानिए डिलीवरी के कितने दिनों बाद शुरू होंगे पीरियड्स, जानिए देर से शुरू होने के कारण

India News Editor • LAST UPDATED : October 31, 2021, 1:12 pm IST

इंडिया न्यूज : 

How Many Days After Delivery Will Periods Start : आमतौर पर डिलवरी के बाद सभी महिलाओं के शारीर मे काफी बदलाव आता है। लेकिन कुछ महिलाओं डिलीवरी के बाद भी नॉर्मल ही रहती है। पर कुछ महिलाओं को डिलीवरी के काफी समय बाद पीरियड शुरू होते है। कुछ महिलाओं के मन में यह सवाल भी जरूर आता है कि डिलवरी के बाद अब उन्हें पहला पीरियड कब और कैसे शुरू होगा।

अगर डिलीवरी के बाद आपको पीरियड्स होना शुरू होते हैं तो जरूरी है कि पीरियड्स अगले महीने भी हों। अगर आपके पीरियड्स मिस हो जाते हैं तो गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

प्रेगनेंसी के दौरान होने वालें बदलाव (How Many Days After Delivery Will Periods Start )

प्रेगनेंसी भले ही एक महिला के लिए किसी खूबसूरत पल से कम न हो लेकिन इस दौरान उनके शरीर में ढेर सारे बदलाव आते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान तो बदलाव आते ही हैं लेकिन गर्भावस्था के 9 महीनों के बाद भी आपका शरीर ढेर सारे बदलावों से जूझता है।

इन दिनों आपको पीरियड्स न होना, ब्लड स्पॉट्स आना और ऐंठन रहना भी परेशान करता है। गर्भावस्था के बाद पहली पार पीरियड्स कई नई माताओं को परेशान कर सकता है।

कुछ महिलाओं को 40 दिन बाद पीरियड्स होते हैं तो कुछ को इसमें एक साल भी लग सकता है। इसके अलावा अगर डिलीवरी के बाद आपको पीरियड्स होना शुरू होते हैं तो जरूरी है कि पीरियड्स अगले महीने भी हों। अगर आपके पीरियड्स मिस हो जाते हैं तो गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है, जिसके बाद आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी की जरूरत पड़ती है।

(How Many Days After Delivery Will Periods Start)

लेकिन डिलिवरी के बाद ज्यादातर महिलाओं के मन में ये सवाल रहता है कि आखिर उनके पीरियड्स दोबारा कब शुरू होंगे? कहीं पीरियड्स शुरू न होने का मतलब ये तो नहीं कि वह दोबारा गर्भवती हो गई हैं? अगर आपके मन में भी इस तरह के कई सवाल हैं तो आज हम आपको बताएंगे डिलिवरी के बाद माहवारी दोबारा शुरू होने से जुड़ी सभी अहम बातें।

ब्रेस्टफीडिंग और पीरियड्स के बीच संबंध (How Many Days After Delivery Will Periods Start)

प्रसव के बाद आपके पहले पीरियड्स पर स्तनपान का बहुत प्रभाव पड़ सकता है। अगर मां बच्चे को स्तनपान करा रही है, तो पहले पीरियड्स में 8 सप्ताह और उससे अधिक का विलंब हो सकता है लेकिन अगर मां स्तनपान नहीं करा रही है, तो आपको 6-8 सप्ताह में पीरियड्स हो सकते हैं। पीरियड्स में विलंब स्तनपान के कारण होता है और ये शरीर में हार्मोनल परिवर्तन के कारण होता है, जो दूध के स्वाद और आपूर्ति को भी प्रभावित कर सकता है।

1 महीने से 6 महीने के बीच शुरू हो सकता है पीरियड्स (How Many Days After Delivery Will Periods Start)

वैसे तो पीरियड्स साइकल के दोबारा शुरू होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं। जैसे- आप अपने शिशु को ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं या नहीं। अगर ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं तो कितनी मात्रा में बच्चा आपका दूध पीता है।

लेकिन अधिकांश मामलों में प्रसव के बाद 1 महीने से लेकर 6 महीने के बीच कभी भी दोबारा से पहला पीरियड्स शुरू हो सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि जब तक आप अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाती रहें तब तक आपका मेन्स्ट्रुअल साइकल फिर से शुरू ना हो।

जानिए डिलीवरी के बाद पहली बार पीरियड्स में क्या होता है (How Many Days After Delivery Will Periods Start)

ये स्थिति हर मां के लिए अलग-अलग हो सकती है और शिशु को जन्म देने के बाद वापस से पीरियड्स के सामान्य होने में कुछ वक्त लग सकता है क्योंकि आपका शरीर अभी भी चीजों को एडजस्ट कर रहा होता है। कुछ सामान्य बदलाव जिन्हें आप पहले पीरियड्स में अनुभव कर सकती हैं वह हैं

दोबारा पीरियड्स शुरू होने पर हो सकते हैं कुछ बदलाव (How Many Days After Delivery Will Periods Start)

पेट क तेज दर्द और ब्लड का भारी फ्लो
अनियमित पीरियड्स और रक्त प्रवाह होना
पीरियड्स के ब्लड में गांठ जैसा कुछ होना
तेज दर्द और ऐंठन महसूस होना

जन्म देने के बाद होने वाले पीरियड्स में परिवर्तन भी मां की स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर प्रभावित हो सकते हैं। लेकिन ये समस्याएं कम होने लगेंगी और समय के साथ फिर से आप स्वाभाविक हो जाएंगी।

क्या प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा पानी पीना चाहिए (How Many Days After Delivery Will Periods Start)

प्रेग्नेंसी के बाद जब लंबे गैप के बाद दोबारा आपके पीरियड्स शुरू होते हैं तो हो सकता है कि इसमें कुछ बदलाव हो, पीरियड्स के दिन ज्यादा या कम हो, ब्लीडिंग ज्यादा या कम हो सकती है, पेट में दर्द ज्यादा या कम हो सकता है। या फिर ये भी हो सकता है आपका मेन्स्ट्रुअल साइकल बिलकुल पहले जैसा हो और उसमें कोई चेंज न आए।

ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान आपका यूट्रस यानी गर्भाशय बड़ा हो जाता है। हालांकि डिलिवरी के बाद वह सिकुड़ने लगता है लेकिन उसमें भी समय लगता है। साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलिवरी के बाद भी शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और इसका भी मेन्स्ट्रुअल साइकल पर असर पड़ता है।

सजेरियन डिलीवरी के बाद पहले पीरियड्स (How Many Days After Delivery Will Periods Start)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पीरियड्स सामान्य प्रसव की तरह ही स्वाभाविक होते हैं। आपको पीरियड्स के दौरान भारी रक्त प्रवाह और योनि स्राव का अनुभव होगा क्योंकि ये गर्भाशय पूरे गर्भावस्था के दौरान अंदर आराम करने वाले सभी एंडोमेट्रियल ऊतक को बहार निकाल देता है।

Read Also :Diwali Diet And Health Tips जानिए दिवाली पर कैसे रखे खानपान के साथ सेहत का भी रखें ख्याल

Connect With Us : : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एन्क्रिप्शन हटाने पर किया मजबूर तो छोड़ देंगे भारत, जानें Whatsapp ने दिल्ली HC को क्यों दी ये चेतावनी-Indianews
Samantha Ruth Prabhu ने मिटाई शादी की सारी यादें, वेडिंग गाउन को इस तरह किया तैयार -Indianews
Iran-Pakistan Statement: क्यों उड़ा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का मजाक? जानें बयान में क्या कहा-Indianews
बिग बॉस 13 फेम Arti Singh ने रचाई शादी, परिवार के साथ जमकर दिए पोज -Indianews
14 साल बाद स्क्रीन पर वापस लौटेंगे Fardeen Khan, इस तरह मिला था हीरामंडी में रोल -Indianews
Lok Sabha Election: दूसरे चरण के मतदान में मुख्य सीटों पर 2019 में कैसे हुआ था मतदान, यहां जानें पूरा विवरण-Indianews
News Delhi: रणधीर जयसवाल ने भारतीय लोकतंत्र के आलोचकों को दिया करारा जवाब, कह दी ये बड़ी बात-Indianews
ADVERTISEMENT