होम / How To Fix Cracked Heels सर्दियों में फटी एड़ियां बनाएं सुंदर

How To Fix Cracked Heels सर्दियों में फटी एड़ियां बनाएं सुंदर

India News Editor • LAST UPDATED : November 14, 2021, 3:04 pm IST

इंडिया न्यूज :

How To Fix Cracked Heels : कड़ाके की ठंड का असर हमारी एड़ियों पर भी पड़ता है। कई बार हमारी एड़ी इतनी खराब हो जाती है की खून तक निकलने लगता है। चाहे जितना भी ख्याल रख लें।

सर्दियों में एड़ी फटने का सबसे बड़ा कारण है सुर्ख-सर्द हवाएं। जो हमारी स्किन को एक दम ड्राई कर देती है। साथ ही ठंड के कारण हम लोग पानी पीना कम कर देते हैं, जिससे शरीर में नमी कम हो जाती है। एड़ियों को खूबसूरत बनाना मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको एड़ी फटने का कारण और उसके उपचार बताएंगे।

(How To Fix Cracked Heels)

* एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है। जिस तरह ये स्किन को पोषण देता है। उसी तरह एड़ियों की दरारों को जल्द भरने में भी सहायक है। रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करें। फिर इस पर एलोवेरा जेल लगाएं।

* पेट्रोलियम जेली से एड़ियों की दरारें जल्द भर जाती हैं। एड़ियों पर जेली की पतली परत लगाएं। रातभर के लिए छोड़ दें।

(How To Fix Cracked Heels)

* पका केला मसलकर फटी हुई एड़ियों पर लगाएं। 15 मिनट तक सूखने दें, फिर धो दें। फिर पैरों पर मॉस्चराइजर लगाएं और रात में ऐसे ही रहने दें।

* दूध और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे फटी एड़ियों पर लगाएं। सूखने दें. फिर ठंडे पानी से धो डालें। इससे पैरों को काफी पोषण मिलता है।

(How To Fix Cracked Heels)

* चावल के आटा में शहद मिलाकर लगाएं। सूखने पर धो दें। शहद से त्वचा को नमी मिलती है, तो चावल के आटे से खुरदुरापन दूर होता है।

* पैरों को अच्छी तरह से साफ करके नारियल तेल लगाएं। अगर एड़ियों से खून आ रहा है, तो भी नारियल का तेल काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें सूजन कम करने का गुण और एंटीमिक्रोबियल गुण होता है।

(How To Fix Cracked Heels)

* पपीते के पल्प में थोड़ा लेमन जूस मिलाकर 20 मिनट के लिए एड़ी पर लगाएं। फिर एक तौलिए से पोंछ लें।

* एक बाल्टी में गर्म पानी लें। उसमें एक कप शहद डाल लें। उसमें 20 मिनट के लिए पैरों को डूबा लें। इसके बाद एड़ी को स्क्रब करें।

(How To Fix Cracked Heels)

* एड़ियों को 15 मिनट तक जैतून के तेल से मसाज करें। इसके बाद मोजे पहन लें। एक घंटे तक ऐसा करने के बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें।

* पैरों को 20 मिनट गुनगुने पानी में डूबो लें। इसके बाद एक चम्मच वैसलीन और तीन चम्मच लेमन जूस मिलाकर एड़ियों पर लगा लें। इसके बाद मोजे पहन लें।

(How To Fix Cracked Heels)

Read Also :How To Open Body Veins इन उपायों से खोलें शरीर की दबी नसें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT