होम / How to Make Health With Spices मसालो से कैसे बनाए स्वास्थ्य

How to Make Health With Spices मसालो से कैसे बनाए स्वास्थ्य

India News Editor • LAST UPDATED : October 18, 2021, 9:09 am IST

How to Make Health With Spices : रसोईघर में कई ऐसे मसाले हैं जो इम्युनिटी को बढ़ाकर कई रोगों के जोखिम से हमें बाल बाल बचा सकते हैं। सेहत के लिए मुफीद बताए जाने वाले ये मसाले पेड़ के फल, पत्तियों, बीज, छाल या जड़ों से मिलते हैं। दरअसल, कोरोना जैसी महामारी के इस दौर में हमें खानपान में ऐसी चीजों को ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए जो इम्युनिटी को बढ़ा सकें।

इम्युनिटी बढ़ाने में भारतीय मसालों से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। जी हां लौंग, इलायची, लाल मिर्च, काली मिर्च, दालचीनी और धनिया के बीज जैसे इन सभी मसालों के असाधारण स्वास्थ्य लाभ हैं। ये मसाले हमें कई तरह के संक्रमणों से दूर रखने के अलावा वजन को कम करने में भी हमारी मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं, कि मसालो से कैसे बनाए स्वास्थ्य

हल्दी (How to Make Health With Spices)

आयुर्वेद के अनुसार हल्दी ऊष्ण, सौंदर्य बढ़ाने वाली, रक्तशोधक, कफ वात नाशक आदि होती है। सर्दी-खाँसी में गरम पानी से हल्दी की फँकी देने से आराम मिलता है तथा बलगम भी निकल जाता है। हल्दी एंटीबायटिक का काम भी करती है। इसे फेस पैक के रूप में बेसन के साथ लगाने से त्वचा में निखार आता है।

अदरक (How to Make Health With Spices)

यह पाचक है। पेट में कब्ज, गैस बनना, वमन, खाँसी, कफ, जुखाम आदि में इसे काम में लाया जाता है। अदरक का रस और शहद मिलाकर चाटते रहने से दमे में आराम मिलता है, साथ ही भूख भी बढ़ती है। यह पाचन ठीक करता है। नीबू-नमक से बना सूखा अदरक आप यात्रा में साथ रख सकते हैं।

आंवला (How to Make Health With Spices)

आंवला एंटी-बैक्टीरियल और एस्ट्रिजेंट गुणों से भरपूर होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है। आंवला एक एंटीआक्सीडेंट के रूप में काम करता है और बॉडी से फ्री रेडिक्लस को दूर करता है। रोजाना आंवला का सेवन आपको फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में हेल्प करता है।

मैथीदाना (How to Make Health With Spices)

मैथीदाना खून को पतला करता है, मल को बाँधता है। मधुमेह रोगी के लिए मैथीदाना रामबाण औषधि है। नित्य खाली पेट एक टी स्पून मैथी दाने का चूर्ण या आखा मैथी दाना पानी के साथ लेने से कब्ज व घुटने के दर्द में आराम मिलता है। साथ ही यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी छाँटने में भी कारगर है। सर्दियों में यह बेहद फायदा करता है।

सौंफ (How to Make Health With Spices)

सौंफ शीतल प्रकृति की औषधि है। भोजन के बाद मुखशुद्धि में इसका प्रयोग होता है। गर्मी में ठंडाई में डाली जाती है। भूनी हुई सौंफ और मिश्री समान मात्रा में पीसकर हर दो घंटे बाद ठंडे पानी के साथ फँकी लेने से मरोड़दार दस्त, आँव और पेचिश में लाभ होता है। यह कब्ज को दूर करती है। बादाम, सौंफ और मिश्री तीनों बराबर भागों में लेकर पीसकर भर दें और रोज दोनों टाइम भोजन के बाद 1 टी स्पून लें। इससे स्मरणशक्ति बढ़ती है।

गिलोय (How to Make Health With Spices)

गिलोय एंटी-आक्सीडेंट से भरपूर होती है जो हमारी फ्री रेडिकल्स से रक्षा करता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है। रोजाना गिलोय का काढ़ा पीने से हमारा स्वास्थ्य उचित बना रहता है।

जीरा (How to Make Health With Spices)

जीरा पाचक और सुगंधित है। खाने में अरुचि, पेट फूलना, अपच आदि को दूर करता है। जीरा, अजवाइन पीसकर थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर भोजन के बाद लेने से पाचन ठीक रहता है। उल्टी की शिकायत भी बंद हो जाती है। जीरा कृमिनाशक एवं ज्वर निवारक भी है।

लहसुन (How to Make Health With Spices)

तीखा और मसालेदार स्वाद वाला लहसुन एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल, और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते है। सैकड़ों वर्षों से इसका इस्तेमाल वायरल संक्रमणों के इलाज के लिए किया जा रहा हैं, और इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, हार्ट हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते है।

How to Make Health With Spices

Also Read : Benefits of Jumping Jacks : सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT