होम / Kuttu Atta Benefits: जानिए व्रत में खाए जाने वाले कुट्टू के आटे के फायदे

Kuttu Atta Benefits: जानिए व्रत में खाए जाने वाले कुट्टू के आटे के फायदे

Divya Gautam • LAST UPDATED : August 9, 2023, 7:42 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Kuttu Atta Benefits: व्रत में खाए जाने वाले कुट्टू के आटे के बहुत फायदे होते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने से हमें कौन-कौन से फायदे हैं? कुट्टू का आटा अक्सर व्रत में ही खाया जाता है। कुट्टू का आटा शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद करता है। यह प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी बेहद ही फायदेमंद माना जाता है।

हिमोग्लोबिन बढ़ाने में कारगर

कुट्टू के आटे में फ़ॉलेट, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, डायटरी फ़ाइबर और एसेंशियल अमीनो एसिड अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। गर्भावस्था में फोलिक एसिड बच्चे के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। साथ ही इससे गर्भावस्था से जुड़ी परेशानी जैसे:-कब्ज, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहयता मिलती है। यह हिमोग्लोबिन को बढ़ाने में भी कारगर साबित होता है क्योंकि इसमें आयरन और विटामिन सप्लीमेंट भरपूर मात्रा में होते हैं।

इन चीजों में होता है फायदेमंद

  • कुट्टू का आटा खाने से मोटापे को दूर रखा जा सकता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन पाया जाता है जिससे पेट भरा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती।
  • कुट्टू का आटा शरीर में मिनरल की कमी को पूरा करता है। कुट्टू खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती व एनीमिया की शिकायत दूर हो जाती है।
  • इसे खाने से दांत और हड्डियां भी स्वस्थ रहते हैं। इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। इससे शरीर का विकास तेजी से होता है।
  • कुट्टू में एंटी-ऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें क्वेरसेटिन जैसे ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसमें ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी, ऐंटी-कैंसर और ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण भी शामिल होते हैं।
  • कुट्टू के सेवन से आपको एंग्जाइटी कम होती है और शरीर में हार्मोंस भी बैलेंस रहते हैं। इसमें मौजूद ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर से ‘फ्री रेडिकल्स’ को खत्म करने का काम करते हैं।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT