होम / Mustard Oil Benefits: सर्दियों में संजीवनी बूटी है mustard oil, जानें कैसे

Mustard Oil Benefits: सर्दियों में संजीवनी बूटी है mustard oil, जानें कैसे

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : December 21, 2023, 4:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Mustard Oil Benefits: सर्दियों का मौसम आते ही सर्दी, खांसी,और जॉइंट्स में दर्द जैसी गंभीर समस्याएं पैदा हो जाती है। सर्दियों में सेहत की समस्याओं से लेकर बचने के लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों का तेल हमारे शरीर के लिए हर तरीके से प्रभावी माना जाता है। इन मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

आइये जानते हैं सर्दियों में सरसों के तेल के फायदे क्या हैं

1.बॉडी दर्द में मिले आराम

सर्दियों में अक्सर आपने सुना होगा की लोगों की बॉडी में बहुत ज़्यादा अकड़न की समस्याएं होती है। शरीर के जॉइंट्स में खासकर ज़्यादा दर्द महसूस होता है। ऐसे में आप गुनगुने सरसों के तेल से अपनी बॉडी की मालिश कर सकते है। गर्म सरसों के तेल से मालिश करने पर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होती है। इससे आप महसूस करोगें की कुछ ही दिनों में आपके जोड़ों का दर्द गायब हो गया है।

2.सर्दी-खांसी में मिले राहत

सर्दी के इस मौसम में अक्सर कफ और खांसी की समस्या हो जाती है, ऐसे में सरसों के तेल से मालिश करने मात्र से आप महसूस करोगे की आपके छाती में जमा कफ और बलगम बाहर निकल रहे है। दुसरी तरफ गर्म पानी में सरसों का तेल डालकर भाप लेने से भी आपको राहत महसूस होगी। करो राहत मिलती है।

3.कोलेस्ट्रॉल घटाए

घी और तेल से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। लेकिन सरसो का तेल आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता। सरसो का तेल में मौजूद फैटीक एसिड शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है।

4.दिल से जुड़ी बीमारियों को करें दूर

इन दिनों हर तरफ दिल से जुड़ी बीमारी के मरीज सामने आ रहे है। ऐसे में आप अपने खाने में सरसों के तेल को जरूर शामिल करें। सरसों के तेल में ओमेगा थ्री फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते है। जो दिल से जुड़ी बीमारी होने की संभावना को कम करता है।

Also Read:

Covid Strain: सर्दियों में ये 5 खाद्य और पेय पदार्थ JN.1 कोविड स्ट्रेन से करेंगे बचाव, यहां देखें लिस्ट

Glowing Face: चेहरे के नूर बरकरार रखने के लिए…

Winter Tips : सर्दियों में…

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

LSG VS RR: लखनऊ को उसके घर में हराना चाहेगी राजस्थान, जानें क्या होगी संभावित प्लेइंग 11-Indianews
LSG vs RR Head-To-Head Record: राजस्थान को हरा अपने जीत का लय बरकरार रखना चाहेगी लखनऊ, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
Darasing Khurana ने ब्रिटेन में क्वीन कैमिला से की मुलाकात, महारानी को नमस्ते करने का समझाया मतलब -Indianews
सिंदूर-मंगलसूत्र पहने खूबसूरत नजर आई नई दुल्हन Arti Singh, Shehnaaz Gill संग वीडियो कॉल पर बात कर फोटो की शेयर -Indianews
Japan Earthquake: जापान में भूकंप से फिर कांपी धरती, रिक्‍टर स्‍केल पर इतनी रही तीव्रता
LSG VS RR: एकाना में रहेगा गेंदबाजों का दबदबा! जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
असम के जंगलों में हाथी का आतंक, दो वनरक्षकों समेत तीन लोगों को कुचला
ADVERTISEMENT