होम / New Ways of Fitness for Women : अपनी सेहत को लेकर अलर्ट हैं युवा महिलाएं, आजमा रहीं हैं फिटनेस के नए तरीके

New Ways of Fitness for Women : अपनी सेहत को लेकर अलर्ट हैं युवा महिलाएं, आजमा रहीं हैं फिटनेस के नए तरीके

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 11, 2021, 1:25 pm IST

New Ways of Fitness for Women : कोरोना महामारी का खतरा अभी भी पूरी दुनिया पर बना हुआ है। इसलिए लोग अपनी सेहत को लेकर ज्यादा अलर्ट रहते हैं। अब वो अपनी डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक पर बहुत ध्यान दे रहे हैं। महामारी ने लोगों को कम से कम ये तो समझा ही दिया है कि सेहत है, तो सब कुछ है। क्योंकि इस बुरे वक्त में ये भी देखने को मिला कि सब कुछ होने पर भी लोग अपने लोगों को कोरोना महामारी से बचा नहीं सके। शायद यही वजह है कि बीते कुछ सालों में लोगों में अपनी हेल्थ को लेकर बढ़ी जागरूकता को फिटनेस क्रांति के तौर पर भी देखा जा रहा है। (New Ways of Fitness for Women)

रीबॉक इंडिया के सर्वे में सामने आया है कि युवा आबादी का लगभग 95 प्रतिशत हिस्सा रोज किसी न किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करता है। फिर चाहे वो दौड़ना, जिम जाना या घर पर ही एक्सरसाइज करना क्यों ना हो। देश की 9 सिटी में 18 साल से 35 साल की उम्र के 2200 पुरुषों और महिलाओं पर हुए इस सर्वे के दौरान लगभग 53 प्रतिशत प्रतिभागियों ने बताया कि वे अब तक पांच एक्टिविटीज आजमा चुके हैं। इनमें वॉकिंग को सबसे ज्यादा लोगों ने पसंद किया, इसके बाद जॉगिंग, रनिंग, योग और फिर जिम का नंबर आता है। (New Ways of Fitness for Women)

सेफ्टी के लिए फिजिकल एक्टिविटी (New Ways of Fitness for Women)

ऐसा नहीं है कि केवल फिट रहने के लिए ही लोग फिजिकल एक्टिविटी कर रहे हैं। सर्वे के मुताबिक महिलाएं अपनी सुरक्षा के लिए भी फिजिकल एक्टिविटी चुन रही हैं। सर्वे के मुताबिक लगभग 45 प्रतिशत महिलाओं ने एक्सरसाइज की जगह सेल्फ डिफेंस की कोई ना कोई एक्टिविटी चुनी है, जैसे कराटे या जूड़ो, इसके साथ ही वे छुटपुट एक्सरसाइज भी करती रहती हैं, जिससे वे खुद को फिट और खूबसूरत रख सकती हैं।

दूसरे तरीके ज्यादा आजमा रहीं है महिलाएं

इस सर्वे में ये बात भी देखने को मिली है कि ज्यादातर महिलाएं सेहत के लिए जिम जाने के बजाय दूसरे तरीके ज्यादा आजमा रही हैं। सर्वे में करीब 40 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि वो ताकत वाली एक्सरसाइज यानी स्ट्रेंथ वर्कआउट करती हैं, जैसे एरोबिक्स, किकबॉक्सिंग और जुंबा।

मैराथन में भी महिलाओं ने भाग लिया

जुंबा की लोकप्रियता काफी बढ़ रही है। साल 2017 से लेकर 2019 के बीच इसे आजमाने वाली महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ी है। इससे जाहिर होता है कि महिलाएं पुरुषों का गढ़ मानी जाती रही दूसरी एक्टिविटीज का भी हिस्सा बन रही हैं। सर्वे में शामिल 54 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि उन्होंने मैराथन जैसी स्पर्धा में भी भाग लिया था। (New Ways of Fitness for Women)

Also Read : Benefits of Flaxseed Oil अलसी के तेल के ये फायदे कर देंगे हैरान, वेट लॉस करने से लेकर हेल्दी स्किन तक के लिए फायदेमंद

Also Read : Health Tips डाइट में बदलाव से कैंसर का जोखिम होगा कम

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan: जब फैन्स फूट-फूट कर रो पड़े, न्यूजीलैंड की ‘बी’ टीम से पाकिस्तान की शर्मिंदा करने वाली हार – Indianews
Morning Healthy Habit: सुबह की ये 5 आदतें कई खतरनाक बीमारियों से दे सकती है छुटकारा, जानिए पूरी जानकारी- Indianews
Taiwan Earthquake: फिर डोली ताइवान की धरती, रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता का आया भूकंप -India News
Swapna Shastra: सपने में खुद की शादी को देखना है इस बात देता है संकेत, जानें शादी से जुड़े सपनों का मतलब- Indianews
Pakistan: पाकिस्तान की ISI का ये हो सकते हैं नए चीफ, देखें कौन है संभावित उम्मीदवार?- Indianews
Maryam Nawaz: पुलिस की वर्दी पहनने पर बड़ी मुसीबत में पंजाब की सीएम मरियम नवाज़, कोर्ट में दायर की गई याचिका -India News
Jammu Kashmir: जम्मू के रामबन में जमीन धंसने से मकानों में दरारें पड़ीं, सड़क कनेक्टिविटी टूटा- Indianews
ADVERTISEMENT