होम / Pollution Health Effects : सावधान ! बढ़ते प्रदूषण से खतरे में सेहत, रखें इन बातों का ध्यान

Pollution Health Effects : सावधान ! बढ़ते प्रदूषण से खतरे में सेहत, रखें इन बातों का ध्यान

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : November 1, 2023, 6:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Pollution Health Effects : दिल्ली समेत कई शहरों में   प्रदूषण दिन व दिन बढ़ता ही जा रहा है। वहीं एक्सपर्ट्स के मुताबिक अब दिल्ली में सांस लेना भी बहुत मुश्किल हो रहा है साथ ही सांस के मरीजों की तकलीफ भी बढ़ती जा रही है। अब तो घर से बाहर निकलते ही सांस लेने में परेशानी शुरू हो जाती है। वहीं आने वाले समय में जैसे-जैसे प्रदूषण बढ़ता जाएगा, वैसे-वैसे ही सांस के मरीजों की समस्या भी बढ़ती जाएगी। बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हवा में मौजूद प्रदूषण के तत्व सीधा फेफड़ों पर असर डालते है। जिसकी वजह से सांस लेने वाली नली में दिक्कत आने लगती है। आइए जानते है ऐसी कुछ बातों के बारे में जिनको अपना कर प्रदूषण से पा सकते है थोड़ा निजात।

सांस के मरीज रखें इन बातों का ध्यान

  1. बता दें कि अगर प्रदूषण का स्तर ज्यादा है तो सुबह-शाम की वॉक पर न जाएं, क्योंकि इस समय प्रदूषण का स्तर पीक पर रहता है। इसलिए वॉक पर जाना बंद कर दें।
  2. अगर प्रदूषण का लेवल जयादा है तो और आप सांस के मरीज है तो ऐसे में घर के अंदर ही रहें। वहीं बाहर जाना जरूरी है तो एन95 मास्क पहनकर ही बाहर निकले।
  3. वहीं प्रदूषण बढ़ेगा तो सांस की समस्या भी बढ़ेगी इससे अच्छा है कि पहले से ही डॉक्टर के संपर्क में रहें और उनकी बताई गई बातों का पालन करें।
  4. अगर आप इन्हेलर का इस्तमाल करते है तो उस लेते रहें और डॉक्टर की बताई दवाइयों का सेवन करते रहें।
  5. वहीं सर्दियों में हरी सब्जियों और फलों का सेवन करते रहें। इन सब से काफी राहत मिलती है।
  6. पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें क्योंकि कम पानी पीने से भी कई समस्याएं हो सकती है।
  7. बता दें कि अगर खांसी, सांस की समस्या के लक्षण दिख रहें है तो खुद से कई भी दवाई न खाएं।  डॉक्टर की सलाह पर ही दवाई लें।

Also Read :

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT